Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़IUC charges removed Reliance Jio unlimited calling will help to add new subscribers

खत्म हुआ IUC चार्ज, क्या अनलिमिटेड कॉलिंग से Jio को मिलेगी रफ्तार?

रिलायंस जियो ने 1 जनवरी से इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) को हटा दिया है, जिसके बाद जियो ग्राहकों के लिए सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग हो गई है। इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को जियो से किसी दूसरे...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSun, 3 Jan 2021 09:53 AM
हमें फॉलो करें

रिलायंस जियो ने 1 जनवरी से इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) को हटा दिया है, जिसके बाद जियो ग्राहकों के लिए सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग हो गई है। इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को जियो से किसी दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का चार्ज नहीं देना होगा। जब से कंपनी ने यह चार्ज लेना शुरू किया था तभी से कंपनी को काफी नुकसान हो रहा था। 

पिछले कुछ महीनों में रिलायंस जियो के नए यूजर्स जुड़ने की रफ्तार काफी धीमी पड़ी है। सितंबर और अक्टूबर 2020 में ही रिलायंस जियो ने भारती एयरटेल के मुकाबले आधे सब्सक्राइबर्स जोड़े थे। जहां एयरटेल 36 लाख नए ग्राहक जोड़ रही थी, वहीं रिलायंस जियो सिर्फ 16 लाख ग्राहक ही जोड़ पा रही थी। ऐसे में क्या IUC चार्ज खत्म करने से रिलायंस जियो को नए ग्राहक जोड़ने में फायदा मिलेगा?

ट्राई के आंकड़ों को देखें तो सितंबर में रिलायंस जियो ने 14.6 लाख और एयरटेल ने 37.7 लाख नए ग्राहक जोड़े थे। वहीं, अक्टूबर में एयरटेल ने 36.7 लाख और रिलायंस जियो ने 26.5 लाख नए ग्राहक जोड़े थे। सितंबर 2016 में रिलायंस जियो की लॉन्चिंग के बाद से ही कंपनी औसतन 60 लाख नए यूजर्स बनाती जा रही थी। हालांकि पिछले कुछ समय से यह रफ्तार धीमी पड़ गई। 

किसान आंदोलन का भी असर
हाल में शुरू हुए किसान आंदोलन से भी रिलायंस जियो का काफी नुकसान हुआ है। पंजाब से आए किसान रिलायंस जियो का विरोध कर रहे हैं और रिलायंस जियो का नंबर पोर्ट किए जाने को लेकर अभियान तक चलाया जा रहा है। पंजाब में कई जगहों पर जियो टावर की बिजली सप्लाई बंद किए जाने के भी मामले सामने आए हैं। जियो का आरोप है कि एयरटेल और वोडाफोन किसानों को उकसाने के लिए झूठा प्रचार कर रही हैं। ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि क्या जियो को अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा नए ग्राहकों के रूप में मिल पाएगा?

लेटेस्ट   Hindi News,   बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक ,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें