Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़irctc irctc co in premium special trains timings ticket booking timings and other details

IRCTC प्रीमियम स्पेशल ट्रेन: एप-साइट से करा सकते हैं बुकिंग, खास बातें

irctc, irctc.co.in, pnr check, train pnr check: इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए कुछ समय पहले प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों के लिए डायनैमिक...

लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्ली Tue, 7 Aug 2018 10:21 AM
हमें फॉलो करें

IRCTC प्रीमियम स्पेशल ट्रेन: एप-साइट से करा सकते हैं बुकिंग, खास बातें

1 / 2

इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने यात्रियों के लिए कुछ समय पहले प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों के लिए डायनैमिक फेयर प्राइस की शुरुआत की थी। ट्रेन के इन टिकटों के लिए कीमत अन्य ट्रेनों की टिकटों से काफी अलग होती हैं। IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.co.in की मानें तो सीटों के बढ़ते रिजर्वेशन की संख्या के अनुसार, उन ट्रेनों के टिकटों की कीमत को बढ़ाया जाता है। जिन यात्रियों को प्रीमियम टिकट बुक कराने होते हैं वे IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट या फिर IRCTC की आधिकारिक एप के जरिए से बुक करा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें: ट्रेन से सफर करते हैं तो फिर आपके लिए खुशखबरी, आधी कीमत पर मिलेगा टिकट; जानिए कैसे

प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों में ऑनलाइन बुकिंग
प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों में रिजर्वेशन यात्रा के 15 दिनों पहले शुरू होता है। इसका मतलब यात्री 15 दिन पहले इन ट्रेनों में टिकट करा सकते हैं। जैसे-जैसे इन सीटों की बुकिंग होती जाती है, टिकटों की कीमत भी पहले के मुकाबले ज्यादा होती जाती है। जब इन सीटों के लिए रिजर्वेशन शुरू होता है, तब इनके टिकटों की कीमत सबसे कम होती है जोकि समय के साथ साथ बढ़ती जाती है। ये टिकट आरएसी के साथ साथ कंफर्म पर भी लागू होता है। वहीं, इन टिकटों को एजेंट बुक नहीं करा सकते हैं। इसके अलावा वेटिंग लिस्ट भी नहीं दी जाती है। अगली स्लाइड में पढ़ें, इससे जुड़ी अन्य बातें: 

प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों में कैंसिलेशन

2 / 2

जहां तक प्रीमियम ट्रेनों में कैंसिलेशन की बात है तो यात्रियों को इसकी अनुमति नहीं होती है। IRCTC की मानें तो इन ट्रेनों के टिकट केवल एक ही स्थिति में कैंसिल होते हैं, वो तब होते हैं, जब ट्रेन ही रद्द कर दी जाए।

प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों में मिलने वाली छूट
जैसे अन्य ट्रेनों में वरिष्ठ नागरिकों और अन्य को छूट दी जाती है, वैसे प्रीमियम स्पेशल ट्रेनों में छूट नहीं दी जाती है। इसके अलावा अगर ट्रेन में सीट बाकी रह जाती है तो फिर यात्री बुकिंग काउंटर से ऐसी सीटों की बुकिंग करा कर यात्रा का आनंद उठा  सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें