फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सTrain में सिर्फ एक क्लिक में मंगवाएं अपनी सीट पर खाना, Pizza-Burger सहित सब कुछ, जानें बुकिंग का तरीका

Train में सिर्फ एक क्लिक में मंगवाएं अपनी सीट पर खाना, Pizza-Burger सहित सब कुछ, जानें बुकिंग का तरीका

अगर आप ट्रेन के पेंट्रीकार का खाना नहीं खाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर अपनी सीट पर ही अच्छा खाना मंगवा सकते हैं। आप IRCTC e-catering के जरिए इंडियन, चाइनीज, बर्गर आदि मंगवा सकते हैं:

Train में सिर्फ एक क्लिक में मंगवाएं अपनी सीट पर खाना, Pizza-Burger सहित सब कुछ, जानें बुकिंग का तरीका
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 09 Aug 2022 08:08 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेलवे (Indian Railway) से यात्रा करना बहुत ही मजेदार एक्सपीरियंस होता है, जिसको अनुभव करने के लिए दूर-दूर से लोग भारत आते हैं। इस यादगार यात्रा के साथ अच्छे भोजन की आवश्यकता होती है। जब भी हम ट्रेन से ट्रेवल करते हैं तो हमें सबसे ज्यादा परेशानी खाने को लेकर होती है। ट्रेन में अगर अच्छा खाना मिल जाए तो इससे सुखद कुछ नहीं होता।

अच्छा खाना यात्रियों को मिल सकें इसलिए अब IRCTC ने यात्रियों को खाने के कई विकल्प चुनने के लिए देश भर में कई रेस्तरां के साथ साझेदारी की है। यात्री इस भोजन को यात्रा के दौरान या यात्रा शुरू करने से पहले भी ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा वे 15 या अधिक लोगों के लिए एक साथ भी भोजन भी मंगवा सकते हैं। 

 

ये भी पढ़ें:- पॉकेट फ्रेंडली ब्रॉडबैंड Plans: 500 रुपए से कम में 3500GB डेटा और Free Call, जानिए किसका है बेस्ट?

 

ऐसे में अगर आप ट्रेन के पेंट्रीकार का खाना नहीं खाना चाहते हैं तो आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर जाकर अपनी सीट पर ही अच्छा खाना मंगवा सकते हैं। आप IRCTC e-catering के जरिए इंडियन, चाइनीज, बर्गर आदि किसी भी तरह का खाना मंगा सकते हैं। अगर आप भी अपनी सीट पर बैठे-बैठे टेस्टी खाने का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो इन स्टेप्स को फॉलो करके खाना ऑर्डर कर सकते हैं। 


ट्रेन में ऑनलाइन खाना कैसे ऑर्डर करें
Step 1: Google Play Store या Apple ऐप स्टोर से 'फूड ऑन ट्रैक' ऐप डाउनलोड करें। इसके बाद आप आईआरसीटीसी की ई-केटरिंग वेबसाइट तक भी पहुंच सकते हैं या 1323 पर कॉल कर सकते हैं।

Step 2: अब, अपना 10 अंकों का पीएनआर नंबर दर्ज करें। ऐसा करने पर, ऐप आपकी यात्रा से संबंधित डिटेल्स जैसे ट्रेन का नाम, स्टेशन का नाम और यात्री डिटेल्स मांगेगा इसके बाद रेस्टोरेंट की लिस्ट खुल जाएगी।

Step 3: उस स्टेशन का चयन करें जहाँ आप अपना भोजन पहुँचाना चाहते हैं।

Step 4: उपलब्ध रेस्तरां की लिस्ट में से अपना पसंदीदा रेस्तरां चुनें और फिर उस भोजन का चयन करें जिसे आप ऑर्डर करना चाहते हैं।

Step 5: फिर अपने भोजन के लिए पेमेंट करें। आप कैश-ऑन-डिलीवरी के माध्यम से ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं या खाना ऑर्डर कर सकते हैं।

एक बार यह सब हो जाने के बाद, आपके द्वारा चुने गए स्टेशन पर पहुंचने पर आपको भोजन पहुंचा दिया जाएगा।

 

ये भी पढ़ें:- August महीने में आ रहे हैं ये 10 हाईटेक स्मार्टफोन्स, धाकड़ फीचर्स से होंगे लोडेड, देखें लिस्ट

 

ट्रेन में खाना बुक करने से पहले ध्यान रखें ये बातें
> बुकिंग करने के लिए आपके पास ट्रेन का कंफर्म टिकट या वेटिंग टिकट होना चाहिए।

> यह सुविधा सुबह 6 बजे से लेकर रात 10 बजे तक ही मिलती है।

> अगर ऑर्डर करने के बाद भी पूरा खाना या खाना नहीं मिलती तो आपको पैसे पूरे रिफंड हो जाएंगे। 

epaper