Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़irctc announced now you can order food through whatsApp while traveling in train - Tech news hindi

IRCTC का ऐलान, अब ट्रेन में सफर करते समय WhatsApp से कर सकेंगे खाना ऑर्डर

शुरुआत में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के बेस पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ई-केटरिंग सर्विस के लिए वॉट्सऐप कम्युनिकेशन शुरू किया गया है। बाद में इसे दूसरे ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा।

Ashutosh Kumar लाइव मिंट, नई दिल्लीMon, 6 Feb 2023 04:40 PM
हमें फॉलो करें

अगर आप ट्रेन में सफर करते समय अपने पसंद का खाना मंगवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। अब आप ट्रेन में सफर करते समय अपने पीएनआर (PNR) नंबर का यूज करके वॉट्सऐप से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। रेल मंत्रालय के एक स्टेटमेंट के अनुसार भारतीय रेलवे ने हाल ही में रेल यात्रियों के लिए ई-कैटरिंग सर्विस से खाना ऑर्डर करने के लिए वॉट्सऐप सर्विस शुरू किया है। इसके लिए आप वॉट्सऐप नंबर +91-8750001323 का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

यह भी पढ़ें- Airtel की 5G प्लस सर्विस उज्जैन सहित इन शहरों में लॉन्च, कुल शहरों की संख्या 74 पहुंची

ऐसे कर पाएंगे ई-केटरिंग सर्विस का यूज 
शुरुआत में वॉट्सऐप से ई-केटरिंग सर्विस करने के लिए दो फेज में योजना बनाई गई थी। पहले फेज में, ई-टिकट बुक करते समय आपको इस व्हाट्सएप नंबर से www.ecatering.irctc.co.in पर क्लिक करके ई-केटरिंग सर्विस को चुनने के लिए एक मैसेज आएगा। वहीं, अब ग्राहक IRCTC की ई-कैटरिंग वेबसाइट से सीधे स्टेशनों पर उपलब्ध अपनी पसंद के रेस्टोरंट से बिना ऐप डाउनलोड किए अपनी पसंद का खाना बुक कर सकेंगे।

AI चैटबॉट करेगा आपके लिए खाना बुक
सर्विस के नेक्स्ट फेज में ग्राहकों को इंटरैक्टिव टू वे कम्युनिकेशन के लिए वॉट्सऐप नंबर दिया जाएगा जिसमें AI चैटबॉट ई-कैटरिंग के तहत यात्रियों के क्वेरीज को सुनेगा और उनके लिए खाना भी बुक करेगा।

अभी कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ई-केटरिंग सर्विस उपलब्ध
शुरुआत में ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सुझावों के बेस पर कुछ चुनिंदा ट्रेनों में ई-केटरिंग सर्विस के लिए वॉट्सऐप कम्युनिकेशन शुरू किया गया है। बाद में इसे दूसरे ट्रेनों में भी लागू किया जाएगा। अभी IRCTC की ऐप और वेबसाइट से ई-कैटरिंग सर्विस के तहत ग्राहकों को 1 दिन में लगभग 50,000 खाना दिया जाता है।

ऐप पर पढ़ें