फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सiPhone बचाएगा आपकी जान! कार एक्सिडेंट का लगाएगा पता, तुरंत करेगा एंबुलेंस को फोन

iPhone बचाएगा आपकी जान! कार एक्सिडेंट का लगाएगा पता, तुरंत करेगा एंबुलेंस को फोन

एप्पल आईफोन के लिए ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जो कार क्रैश का पता लगाकर ऑटोमैटिकली 911 (इमरजेंसी नंबर) पर कॉल करेगा। इस फीचर को "क्रैश डिटेक्शन" दिया गया है। आइए जानते हैं ज्यादा डिटेल्स

iPhone बचाएगा आपकी जान! कार एक्सिडेंट का लगाएगा पता, तुरंत करेगा एंबुलेंस को फोन
Vishal Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 11 Apr 2022 08:49 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

एप्पल आईफोन कार एक्सिडेंट के दौरान आपकी जान बचा सकता है। ऐसा हम नहीं, द वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में कहा गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल आईफोन के लिए ऐसे फीचर पर काम कर रही है, जो कार क्रैश का पता लगाकर ऑटोमैटिकली 911 (इमरजेंसी नंबर) पर कॉल करेगा। इस फीचर को "क्रैश डिटेक्शन" दिया गया है। खास बात है कि कंपनी इसे आईफोन के साथ एप्पल वॉच में भी जारी कर सकती है। 

iPhone पर क्रैश डिटेक्शन फीचर आ जाने के बाद बहुत से लोगों की जान बचाई जा सकेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, क्रैश डिटेक्शन टेक्नोलॉजी उन सेंसर्स के जरिए इकट्ठा किए गए डेटा का आकलन करती है जो एप्पल डिवाइस में बने होते हैं। डिवाइसों के सेंसर सिस्टम में एक एक्सेलेरोमीटर शामिल होगा जो जी-फोर्स' के माध्यम से कार दुर्घटनाओं का पता लगाएगा। आपको बता दें कि पिक्सेल फोन पर Google के पर्सनल सेफ्टी ऐप में कार एक्सिडेंट का पता लगाने पर मदद के लिए कॉल करने की सुविधा पहले से ही शामिल है।

यह भी पढ़ें: भूल जाओ महंगाई की टेंशन! 75 रुपये में पाओ 30 दिन वैलिडिटी, डेटा और कॉलिंग भी साथ

द वॉल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक एप्पल ने पूरे 2021 में क्रैश डिटेक्शन फीचर को टेस्ट किया है। इसके लिए कंपनी ने आईफोन और एप्पल वॉच यूजर्स के अलग-अलग डेटा को इक्ट्ठा किया है। रिसर्च से पता चला है कि आईफोन और एप्पल वॉच 10 मिलियन से ज्यादा वाहन दुर्घटनाओं का पता लगाने में सक्षम थे, जिनमें से 50,000 से ज्यादा में 911 पर कॉल की गई थी। बता दें कि कंपनी ने एप्पल वॉच में साल 2018 में फॉल डिटेक्शन फीचर जारी किया था, जो यूजर के अचानक गिर जाने की स्थिति में इमरजेंसी कॉन्टैक्ट्स को कॉल करता है। 

epaper