फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सहीरो बना ये फोन: इस फीचर ने मुसीबत में बचाई महिला की जान, आप भी हमेशा ऑन रखें ये फीचर

हीरो बना ये फोन: इस फीचर ने मुसीबत में बचाई महिला की जान, आप भी हमेशा ऑन रखें ये फीचर

हाल ही में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। अमेरिका में रहने वाली एक महिला की जान खतरे में थी, उस वक्त उसके आईफोन ने हीरो की भूमिका निभाई। जी हां, iPhone ने महिला की जान बचाई। जानिए कैसे?

हीरो बना ये फोन: इस फीचर ने मुसीबत में बचाई महिला की जान, आप भी हमेशा ऑन रखें ये फीचर
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 May 2022 06:59 PM

हाल ही में एक दिल दहला देने वाली घटना सामने आई है। अमेरिका में रहने वाली एक महिला की जान खतरे में थी, उस वक्त उसके आईफोन ने हीरो की भूमिका निभाई। जी हां, iPhone ने महिला की जान बचाई। वर्जीनिया बीच पर रहने वाली केली वर्स्ट एक भयानक अपराध का शिकार हो गई, लेकिन iPhone के SOS फीचर ने सचमुच उसकी जान बचाई। यदि आप भी iPhone 13, iPhone 12 या SOS फीचर सपोर्ट करने वाले किसी अन्य ऐप्पल डिवाइस का यूज कर रहे हैं, तो इस आईफोन फीचर को जरूर ऑन रखें क्योंकि यह आपकी जान बचा सकता है। इस महिला के साथ क्या हुआ और इस फीचर को कैसे एक्टिवेट करें, चलिए जानते हैं सबकुछ...

SOS फीचर ने ऐसे बचाई महिला की जान
इस घटना की जानकारी सबसे पहले वेवी (Wavy) ने दी थी। उनके मुताबिक केली वर्स्ट शनिवार की रात वर्जीनिया बीच ओशनफ्रंट पर कुछ दोस्तों के साथ एन्जॉय कर रही थीं। अच्छा समय बिताने के बाद, उन सभी ने राइड होम बुक किया। हालांकि, जब सॉसेज अपनी कार में बैठने वाली थी, एक आदमी उसके पास आया और उससे उसका फोन खोजने में मदद मांगी। उस व्यक्ति ने अपना परिचय एक सैनिक के रूप में दिया जो शहर में एक बाहरी व्यक्ति था।

महिला ने बताया- "मैंने सोचा कि उसे शायद सुबह कहीं रिपोर्ट करनी चाहिए। अगर वह वहां नहीं पहुंचा तो उसे परेशानी होगी। मुझे बस उसके लिए खेद हुआ और मैं उसकी मदद करना चाहती थी, और ईमानदारी से, जब उसने मुझे बताया कि वह सेना में है, तो मुझे सुरक्षित महसूस हुआ।

जब वर्स्ट ने उसके फोन पर कॉल किया, तो किसी ने जवाब नहीं दिया और वे एक रिंग भी नहीं सुन सके। जब उसने फाइंड माई आईफोन ऐप में नंबर डालने की कोशिश की, तो उसे बताया गया कि यह एक वैध नंबर नहीं है। फिर पीड़िता ने उसे अपना आईफोन दिया ताकि वह खुद नंबर टाइप कर सके। और ऐसा कर केली ने खुद को मुसीबत में डाल लिया। दरअसल, केली का आईफोन अपने हाथ में लेकर, वह व्यक्ति उसके यौन इशारे करने लगा। जैसे ही उसने भागने की कोशिश की, उस व्यक्ति ने उसे पकड़ लिया और जमीन पर पटक दिया।

भागने की कोशिश करते हुए, वर्स्ट ने अपना आईफोन अपने हाथ में पाया। बड़ी सूझबूझ के साथ, उसने iPhone SOS फंक्शन को एक्टिवेट किया। फंक्शन ने 911 (यू.एस. इमरजेंसी सर्विस) को कॉल किया और उन्होंने सबकुछ सुन लिया। सौभाग्य से, इससे पहले कि कुछ भी बुरा होता, पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और अपराधी को भागना पड़ा।

ये भी पढ़ें- अब चलने और दौड़ने से होगी कमाई: आ गया ये खास ऐप; ऐसे करता है काम

यह भयावह घटना इस बात की एक बड़ी याद दिलाती है कि कैसे आपको हमेशा अपनी सुरक्षा को हर चीज से ऊपर प्राथमिकता देनी चाहिए। और iPhone 13, iPhone 12 समेत कुछ अन्य आईफोन ऐसा करने के लिए एक शानदार फीचर प्रदान करते हैं। तो अगर आप iPhone को SOS फंक्शन के साथ इस्तेमाल करते हैं, तो जानिए इसे आसानी से कैसे एक्टिवेट करें। कृपया नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें...

स्टेप 1: अगर आपके पास iPhone 13, iPhone 12 या फिर iPhone 8 के बाद का कोई अन्य आईफोन मॉडल है, तो साइड बटन और किसी भी वॉल्यूम की को कुछ सेकंड के लिए प्रेस और होल्ड करें, जब तक कि SOS स्लाइडर न दिख जाए। उसके बाद सीधे इमरजेंसी सर्विसेस को कॉल करने के लिए स्क्रीन को स्वाइप करें।

स्टेप 2: अगर आपके पास iPhone 8 या उससे पुराना आईफोन है, तो साइड और टॉप बटन को 5 बार प्रेस करें, जब तक की SOS स्लाइडर न दिखे। उसके बाद सीधे इमरजेंसी सर्विसेस को कॉल करने के लिए स्क्रीन को स्वाइप करें।

स्टेप 3: आप इमरजेंसी कॉन्टैक्ट के लिए अपनी सेटिंग्स को भी अपडेट कर सकते हैं। जब SOS कमांड एक्टिव रहती है, तो आपके इमरजेंसी कॉन्टैक्ट को आपकी करंट लोकेशन के साथ टेक्स्ट मैसेज मिल जाता है। 

(कवर फोटो क्रेडिट- tech.hindustantimes)

epaper