Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़iPhone charging in hours So maybe You are charging your iPhone wrong or make mistakes check view and improve - Tech news hindi

घंटों में चार्ज हो रहा है iPhone? तो शायद आप कर रहे हैं ये गलतियां; देखें और सुधारें

क्या आपका आईफोन घंटों में चार्ज होता है या आप खुद को लगातार अपना iPhone चार्ज करते हुए पाते हैं। यदि हां, तो संभावना है कि आप इसे गलत तरह से चार्ज कर रहे हैं। पुराने मॉडल्स से तुलना करें, तो लेटेस्ट...

घंटों में चार्ज हो रहा है iPhone? तो शायद आप कर रहे हैं ये गलतियां; देखें और सुधारें
Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 8 Dec 2021 05:17 PM
हमें फॉलो करें

क्या आपका आईफोन घंटों में चार्ज होता है या आप खुद को लगातार अपना iPhone चार्ज करते हुए पाते हैं। यदि हां, तो संभावना है कि आप इसे गलत तरह से चार्ज कर रहे हैं। पुराने मॉडल्स से तुलना करें, तो लेटेस्ट iPhones में रिचार्जेबल बैटरी है, जो निश्चित रूप से प्रभावशाली है। फिर भी यह पता चला है कि ज्यादातर लोग शायद अपने iPhones को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं। कहीं आप भी उन्हीं में से एक तो नहीं, ऐसे पता लगाएं....

1. iPhone को पूरी तरह चार्ज न करें
- अध्ययनों से पता चला है कि आपके iPhone की लिथियम-आयन बैटरी को 100 प्रतिशत तक चार्ज करने से वास्तव में इसे नुकसान होता है। यह बदले में इसके जीवनकाल को कम करता है, जिससे आपको कुल मिलाकर कम चार्ज मिलते हैं। तो बैटरी कितनी प्रतिशत तक चार्ज करें ये डेटा अलग-अलग है। हालांकि, इस मामले में आम सहमति ये है कि ये जितनी कम होगी, उतना ही बेहतर होगा।

- बहुत से लोग सोचते हैं कि 80 प्रतिशत वह संख्या है, जिसके लिए आपको फोन चार्ज करते समय प्रयास करना चाहिए, क्योंकि इससे अधिक चार्ज होने के लिए फोन की बैटरी को हाई वोल्टेज का उपयोग करने की आवश्यकता होती है। जब फोन इस हाई वोल्टेज का उपयोग करते हैं तो बैटरी सबसे अधिक नुकसान करती है।

2. टर्बो चार्जिंग का इस्तेमाल बंद करें
- फास्ट, या "टर्बो" चार्जर मौजूद हैं, और ये एक लाइफसेवर की तरह लग सकते हैं। लेकिन जब आपके फोन की बैटरी की बात आती है तो वे अच्छे से ज्यादा नुकसान कर रहे हैं।

- इसे आम भाषा में ऐसे समझ सकते हैं कि, टर्बो फोन चार्जर एक फोन की बैटरी को दिए जाने वाले वाट (W) की संख्या को बढ़ाकर काम करते हैं। यह फोन की बैटरी द्वारा उपयोग किए जाने वाले वोल्टेज को बढ़ाता है जबकि इसे गर्म भी करता है - दो ही कारण ऐसे है जो बैटरी की लाइफ को छोटा करते हैं।

- हालांकि हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते हैं कि टर्बो फोन चार्जर काम में आते हैं, उनका उपयोग केवल थोड़े समय के लिए किया जाना चाहिए, और केवल तभी जब आपके फोन की बैटरी 50 प्रतिशत से कम हो।
 
- इसके अलावा, आपको अपने फोन को रात भर टर्बोचार्जर में प्लग करके नहीं छोड़ना चाहिए।

3. चार्जिंग के दौरान iPhone का उपयोग न करें
- चार्जर से जुड़े रहने के दौरान हमारे iPhone का उपयोग करना बहुत लुभावना है, फिर भी, यह इसकी बैटरी के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है।

- ऐसे कई सबूत हैं जो दिखाते हैं कि चार्ज करते समय आपके फोन का उपयोग न केवल बैटरी लाइफ को कम कर सकता है बल्कि चार्ज साइकिल को भी बाधित कर सकता है।

- यह विशेष रूप से वैसा ही मामला है, जिसमें आप अपने फोन का उपयोग गेम खेलने या वीडियो देखने के लिए कर रहे हैं, जिन्हें प्रोसेसर-इंटेंसिव कार्य माना जाता है।

4. जितना हो सके iPhone को ठंडा रखें
- आखिरी चीज जो आप iPhone की बैटरी को संरक्षित करने के लिए करना चाहते हैं, वह यह है कि इसे जितना हो सके ठंडा रखें। यह न केवल बैटरी के जीवनकाल को बनाए रखने में मदद करेगा बल्कि आपके iPhone की ओवलरऑल फंक्शनालिटी और दीर्घायु में भी सुधार करेगा।
 
- चार्जिंग के लिए, विशेष रूप से, यह iPhone को अच्छी तरह हवादार जगह पर रखने जैसा लग सकता है, या शायद इसे फिर से सक्रिय करते समय इसे अपने मामले से बाहर निकाल सकता है।

- इसके अलावा, आप सोते समय अपने फोन को गर्म डैशबोर्ड पर या अपने तकिए के नीचे रखने से बचना होगा।

ऐप पर पढ़ें