Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़iPhone 15 Pro models Back Glass Replacement Cost is lower than that of the iphone 14 pro here is why - Tech news hindi

iPhone 15 Pro टूटा तो आएगा केवल इतना खर्चा, ऐपल ने दी राहत भरी खबर

ऐपल के नए iPhone 15 लाइनअप के बैक ग्लास रिपेयर पर आने वाला खर्च पिछले iPhone 14 मॉडल्स के मुकाबले कम होगा। नए डिजाइन के साथ बैक ग्लास पैनल अब सस्ते में और आसानी से बदला जा सकता है।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीMon, 18 Sep 2023 06:53 PM
हमें फॉलो करें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल पिछले सप्ताह नई iPhone 15 सीरीज लेकर आई है, जिसके लिए प्री-बुकिंग शुरू हो चुकी है और 22 सितंबर से नए मॉडल्स की डिलिवरी यूजर्स को मिलने लगेगी। नए लाइनअप में iPhone 15, iPhone 15 Plus, iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max मॉडल शामिल हैं। अब सामने आया है कि अगर इनका बैक ग्लास पैनल टूट जाता है तो कितना खर्च आएगा और जवाब राहत देने वाला है। 

सामने आया है कि iPhone 14 मॉडल्स के मुकाबले नए iPhone 15 मॉडल्स की रिपेयर कॉस्ट कम होगी। इस बारे में ट्विटर यूजर Ian Zelbo ने अपने अकाउंट से जानकारी दी है और बताया है कि नए प्रो मॉडल्स के बैक ग्लास टूटने की स्थिति में यूजर्स को कितना खर्च करना होगा। iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max बैक ग्लास रिप्लेसमेंट के लिए यूजर्स को क्रम से 169 डॉलर और 199 डॉलर खर्च करने होंगे। बता दें, iPhone 14 Pro और iPhone 14 Pro Max के लिए यही खर्च क्रम से 499 डॉलर और 549 डॉलर है। 

यह भी पढ़ें: सारी दुनिया देखेगी भारत का जलवा, ऐपल ने ISRO के GPS को बनाया iPhone 15 का हिस्सा

पहले से बेहद सस्ते में रिपेयर होगा बैक पैनल
भारतीय मार्केट की बात करें तो iPhone 15 Pro का बैक ग्लास रिपेयर करवाने के लिए यूजर्स को अब 14,900 रुपये खर्च करने होंगे। जबकि, iPhone 14 Pro के लिए यूजर्स को इसी रिपेयरिंग के लिए 52,900 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। इसी तरह iPhone 15 Pro Max का बैक ग्लास रिपेयर करवाने के लिए भारतीय यूजर्स को 16,900 रुपये खर्च करने होंगे। वहीं iPhone 14 Pro Max का बैक ग्लास बदलवाना पड़े तो खर्च 59,900 रुपये आता है। 

केवल 2,500 रुपये में करवा सकते हैं रिपेयर
नया प्रोडक्ट और आईफोन खरीदते वक्त ग्राहकों को Apple Care+ सेवा का सब्सक्रिप्शन लेने का विकल्प मिलता है। इसके साथ एक्सीडेंटल रिपेयर पर आने वाला खर्च बेहद कम हो जाता है। बैक ग्लास टूटने पर Apple Care+ के साथ केवल 29 डॉलर खर्च करते हुए उसे रिप्लेस करवाया जा सकता है। वहीं, भारतीय मार्केट में Apple Care+ के साथ यूजर्स केवल 2,500 रुपये में यह रिप्लेसमेंट करवा सकते हैं। 

इसलिए कम हुआ रिपेयरिंग पर आने वाला खर्च
नए आईफोन मॉडल्स का बैक ग्लास रिपेयर करना सस्ता क्यों है, इसका जवाब आसान है। iPhone 15 Pro मॉडल्स टाइटेनियम बॉडी के साथ आते हैं और इनका बैक ग्लास निकालना पहले के मुकाबले बेहद आसान है। यही वजह है कि आसान और सस्ते रिपेयर का फायदा ग्राहकों को मिलेगा। वहीं, पिछले iPhone 14 लाइनअप में ऐसा करने के लिए पूरा बैक मॉड्यूल बदलना पड़ता है और आसानी से ग्लास रिप्लेस नहीं किया जा सकता। हालांकि, ऐपल इस खर्च में बाद में बदलाव कर सकता है।

ऐप पर पढ़ें