Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़iPhone 13 camera turned out to be better beats iPhone 12 Pro in DxOMark camera tests - Tech news hindi

सस्ता होकर भी बेहतर, दमदार निकला iPhone 13 का कैमरा, Pro मॉडल को पछाड़ा

एप्पल हाल ही में अपनी आईफोन 13 सीरीज को लेकर आई है। कंपनी ने आईफोन 12 के मुकाबले इसमें कुछ नए फीचर्स और बेहतर कैमरा देने का दावा किया है। कंपनी का यह दावा कुछ हद तक सही साबित होता दिख रहा है। हाल ही...

Vishal Kumar लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 11 Oct 2021 12:59 PM
हमें फॉलो करें

एप्पल हाल ही में अपनी आईफोन 13 सीरीज को लेकर आई है। कंपनी ने आईफोन 12 के मुकाबले इसमें कुछ नए फीचर्स और बेहतर कैमरा देने का दावा किया है। कंपनी का यह दावा कुछ हद तक सही साबित होता दिख रहा है। हाल ही में कैमरा टेस्टिंग वेबसाइट DxOMark ने आईफोन 13 के कैमरा को टेस्ट किया है। टेस्टिंग में यह कैमरा आईफोन 12 प्रो से भी बेहतर निकला। बता दें कि आईफोन 13 की कीमत 69,900 रुपये से शुरू होती है, जबकि आईफोन 12 प्रो की भारत में कीमत 1,09,900 रुपये है। 

क्या रहा टेस्टिंग का रिजल्ट
DxOMark की टेस्टिंग में फोटोग्राफी के लिए iPhone 13 को 138 स्कोर मिला है, जो पिछले साल आए iPhone 12 Pro से 1 पॉइंट ज्यादा है। इसका मतलब है कि कैमरा के मामले में iPhone 13 कंपनी के आईफोन 12 प्रो से बेहतर है। हालांकि यह एक बड़ा अंतर नहीं है। DxOMark ने आईफोन 13 को वीडियो में 117 पॉइंट का स्कोर दिया। यह स्कोर भीiPhone 12 Pro से बेहतर है। 

बता दें कि ये दोनों ही स्मार्टफोन डॉल्बी विजन को सपोर्ट करते हैं, जबकि सिनेमैटिक मोड सिर्फ आईफोन 13 में आता है। DxOMark ने अपने रिव्यू में कहा, "नए फोन के प्राइमरी मॉड्यूल में पिछले साल टॉप मॉडल iPhone 12 प्रो मैक्स के जैसा ही सेंसर इस्तेमाल किया गया है और अब फेज डिटेक्शन ऑटो-फोकस (PDAF) के बजाय डुअल-पिक्सेल ऑटोफोकस दिया गया है।" इसके अलावा, सेंसर शिफ्ट स्टेबलाइजेशन के चलते आईफोन 13 के जरिए फोटोग्राफी ज्यादा बेहतर बन जाती है।

यह भी पढ़ें: 15 हजार से कम है बजट, तो आपके लिए हैं ये 5 स्मार्टफोन, डिस्प्ले-बैटरी-कैमरा सब दमदार

इस फीचर में रह गया पीछे
हालांकि बेहतरीन रिजल्ट के बाद भी आईफोन 13 का कैमरा एक चीज में निराश करता है। दरअसल, टेलीफोटो लेंस न होने के चलते आप इसके कैमरा को बहुत ज्यादा जूम नहीं कर पाते। आईफोन 13 में 2X का ऑप्टिकल जूम और 5X तक का डिजिटल जूम मिलता है, जो इसी कीमत में मिलने वाले बाकी फोन्स से काफी कम है। DxOMark ने इसे केवल 55 पॉइंट का जूम स्कोर दिया है। बेंचमार्किंग साइट ने यह भी पुष्टि की कि iPhone 13 और iPhone 13 मिनी में एक ही कैमरा मॉड्यूल है। इसका मतलब है कि आप 10 हजार सस्ते आईफोन 13 मिनी में भी इसी तरह की कैमरा क्वालिटी पाएंगे। 

ऐप पर पढ़ें