DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

iPhone 11 सीरीज लॉन्च, स्पेसिफिकेशन के साथ आया slofie मोड

iphone 11

एप्पल ने आखिरकार इस साल के अपने बहुप्रतिक्षित स्मार्टफोन आईफोन 11 सीरीज से पर्दा उठा दिया है। नई सीरीज के तहत तीन मॉडल्स पेश किए गए हैं, जो आईफोन 11, आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स हैं। इनमें से दो फोन तीन कैमरे वाला भी हैं और सेल्फी में नया मोड शामिल किया है, जिसका नाम सोल्फी है। दरअसल, यह सोल्फी मोड एक स्लोमेशन में वीडियो रिकॉर्ड करने का फीचर है, जो फ्रंट कैमरे के माध्यम से काम करता है। 

आजकल अधिकतर लोग प्रोसेसर को इतना महत्व देते हैं तो शुरुआत प्रोसेसर से ही करते हैं। एप्पल ने अपने तीनों मॉडल्स में ए13 चिप का इस्तेमाल किया है। एप्पल के मुताबिक, स्मार्टफोन की दुनिया में यह चिप अब तक की सबसे तेज सीपीयू (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) और सबसे तेज जीपीयू (ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट) है। कंपनी के मुताबिक, इसकी परफोर्मेंस पुरानी चिप की तुलना में 40 गुना अधिक बेहतर है। इस आधुनिक चिप की मदद से आईफोन 11 सीरीज के डिवाइस, 4के (चार हजार रेजोल्यूशन) वीडियो, एचडीआर के साथ 60 एफपीएस पर रिकॉर्ड कर सकेंगे। कंपनी का दावा है कि इससे फेसआईडी भी बेहतर काम करेगी। 

एप्पल लाया पहली बार तीन कैमरे
कैमरा सेटअप की बात करें तो आईफोन 11 सीरीज के दो मॉडल्स आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स के बैक पैनल्स पर तीन कैमरा सेटअप है। आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स के पिछले हिस्से पर तीन-तीन रियर कैमरे हैं। एप्पल ने इसे प्रो कैमरा सिस्टम का नाम दिया है। दोनों फोन में 12 मेगापिक्सल के तीन सेंसर हैं। ये एफ/ 1.8 वाइड एंगल, एफ/ 2.4 अल्ट्रा-वाइड-एंगल और एफ/ 2.4 टेलीफोटो लेंस हैं। वाइड-एंगल और टेलीफोटो कैमरे ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन के साथ आते हैं। कंपनी के मुताबिक, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप 4के वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करेगा। फोन में इनहांस्ड नाइट मोड, अपडेटेड पोर्ट्रेट मोड, स्मार्ट एचडीआर जैसे फीचर हैं। इन डिवाइस में 12 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरे भी हैं। लेकिन मोबाइल इंडस्ट्री में ऐसी कई कंपनियां हैं, जो चार कैमरे वाले डिवाइस लॉन्च कर चुकी हैं, वह किफायती कीमत के अंतर्गत। 

इवेंट में लॉन्च हुए ये डिवाइस 
आईफोन 11 : एप्पल के आईफोन 11 सीरीज का सबसे किफायती मॉडल आईफोन 11 है। इस फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप और कंपनी के नए ए13 बायोनिक चिपसेट के साथ आता है। यह कंपनी के हैंडसेट आईफोन एक्स आर का अपग्रेड है। इसकी शुरुआती कीमत 64,900 रुपये से शुरू होगी, जिसमें 64जीबी इंटरनल मेमोरी मिलेगी। आईफोन 11 में 6.1 इंच का लिक्विड रेटिना डिस्प्ले है। इसमें एप्पल के नए ए13 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। कैमरा सेटअप की बात करें तो इस फोन के बैक पैनल पर डुअल कैमरा का सेटअप है, जिसमें एक 12 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेंसर है। इसका अपर्चर एफ/ 1.8 है। यह ऑप्टिकल इमेज स्टेबलाइजेशन से लैस है। जुगलबंदी के लिए 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर भी है। इसका अपर्चर एफ/ 2.4 है और यह 120 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ आता है। वहीं सेल्फी प्रेमियों के लिए भी 12 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। 

आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स : आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स सबसे पावरफुल और एडवांस्ड स्मार्टफोन हैं। इन्हें प्रो यूजर के लिए तैयार किया गया है। फोन कंपनी के नए प्रो डिस्प्ले, ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ आते हैं। आईफोन 11 प्रो और आईफोन 11 प्रो मैक्स में क्रमशः 5.8 इंच और 6.5 इंच के सुपर रेटिना एक्सडीआर ओलेड डिस्प्ले हैं। स्क्रीन हैपटिक टच को सपोर्ट करते हैं। फोन में टैक्सचर्ड मैट ग्लास है और स्टेनलेस स्टील डिजाइन दिया गया है। इन हैंडसेट को IP68 की रेटिंग मिली है। दोनों ही फोन में ए13 बायोनिक चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है। इसमें थर्ड जेनरेशन न्यूरल इंजन है। एप्पल का कहना है कि न्यूरल इंजन से रियल टाइम फोटो और वीडियो एनलिसिस को मदद मिलेगी।

एप्पल वॉच सीरीज 5 
एप्पल वॉच सीरीज 5 (जीपीएस) की शुरुआती कीमत 40,900 रुपये है  वहीं, दूसरी ओर इसके जीपीएस + सेल्युलर वेरिएंट की शुरुआती कीमत 49,900 रुपये निर्धारित की गई है। इसकी बिक्री 27 सितंबर से शुरू होगी। इसके अलावा एप्पल ने कहा कि वॉच सीरीज 3 (जीपीएस) वेरिएंट की कीमत में कटौती की गई है और अब इसकी शुरुआती कीमत 20,900 रुपये तो वहीं, इसके जीपीएस + सेल्युलर वेरिएंट की शुरुआती कीमत 29,900 रुपये होगी। एप्पल वॉच सीरीज़ 5 के केस के दो साइज हैं, एक 44 एमएम और दूसरा 40 एमएम। यह वॉच ऑलवेज-ऑन रेटिना डिस्प्ले फीचर के साथ आती है। 

एप्पल आइपैड 2019 
मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम के दौरान एप्पल ने आईपैड मॉडल को भी लॉन्च किया गया है। एप्पल आईपैड (2019) में 10.2 इंच का रेटिना डिस्प्ले है और यह एप्पल ए10 फ्यूजन सिस्टम ऑन चिप से लैस है। एप्पल टैबलेट 100 प्रतिशत रिसाइकल्ड एल्यूमीनियम से बना है। यह स्मार्ट कीबोर्ड के लिए स्मार्ट कनेक्टर और फर्स्ट-जेनरेशन एप्पल पेंसिल सपोर्ट के साथ उतारा गया है। एप्पल आईपैड 2019 (10.2 इंच) की भारत में कीमत का खुलासा भी कर दिया गया है, लेकिन उपलब्धता से संबंधित जानकारी से पर्दा उठना अभी बाकी है।  भारतीय बाजार में आईपैड (2019) के वाई-फाई वेरिएंट की शुरुआती कीमत 29,990 रुपये है, यह दाम 32 जीबी स्टोरेज मॉडल का है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:iPhone 11 Series Launched with slofie Mode