DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दुनियाभर में इंटरनेट यूजर्स को लग सकता है तगड़ा झटका, 48 घंटे के लिए हो सकता है बंद

दुनियाभर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों को आने वाले 48 घंटों में झटका लग सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्य सर्वर के मेंटेनेंस की वजह से इंटरनेट को बंद किया जा सकता है।

इंटरनेट यूजर्स को लग सकता है बड़ा झटका, 48 घंटे के लिए हो सकता है बंद

दुनियाभर में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों को आने वाले 48 घंटों के लिए झटका लग सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, मुख्य सर्वर के मेंटेनेंस की वजह से इंटरनेट को बंद किया जा सकता है। यह एक तरीके का रूटीन मेंटेनेंस है।

रशिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, पूरी दुनिया के इंटरनेट यूजर्स को कनेक्शन फेल्यर का असर हो सकता है। इंटरनेट कॉर्पोरेशन ऑफ असाइंड नेम्स एंड नंबर्स (ICANN) मेंटेनेंस को करने जा रहा है, जिसमें क्रिप्टोग्राफिक की को बदला जाएगा। इससे इंटरनेट की एड्रेस बुक को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी।

बयान में आईसीएएनएन ने बताया कि संचार विनियामक प्राधिकरण (सीआरए) ने बताया है कि सुरक्षित, स्थिर और लचीला डीएनएस सुनिश्चित करने के लिए विश्वभर में इंटरनेट शटडाउन आवश्यक है। ऐसे में इंटरनेट यूजर्स पर इसका असर पड़ सकता है क्योंकि उनका नेटवर्क ऑपरेटर्स और आईएसपी इसके लिए तैयार नहीं होंगे। 

हालांकि, सिस्टम सिक्योरिटी एक्सटेंशंस को लागू करके असर से बचा जा सकता है। इंटरनेट यूजर्स को वेब पेज खोलने या फिर किसी ट्रांजेक्शन को करने में आने वाले 48 घंटों में दिक्कत आ सकती है। 

ये भी पढ़ें: 4 कैमरे वाला दुनिया का पहला फोन Samsung Galaxy A9 (2018) लॉन्च

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:internet could shutdown in world for next 48 hours