फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सइंस्टाग्राम पर करें अपने 'मन की बात', दोस्तों को बबल में आपके विचार दिखाएगा नया फीचर

इंस्टाग्राम पर करें अपने 'मन की बात', दोस्तों को बबल में आपके विचार दिखाएगा नया फीचर

Instagram ऐप में एक नया फीचर Instagram Notes नाम से शामिल किया गया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स 60 कैरेक्टर्स की लिमिट के अंदर टेक्स्ट में अपनी बात शेयर कर सकेंगे। ये नोट्स चैट पेज पर दिखाए जाएंगे।

इंस्टाग्राम पर करें अपने 'मन की बात', दोस्तों को बबल में आपके विचार दिखाएगा नया फीचर
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीFri, 30 Sep 2022 10:04 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मेटा की ओनरशिप वाली सोशल मीडिया ऐप इंस्टाग्राम में ढेरों नए फीचर्स मिलते रहते हैं, लेकिन इस प्लेटफॉर्म का फोकस मल्टी-मीडिया पर ही होता है। हालांकि, अब फोटो-वीडियो के बजाय यूजर्स को उनके विचार बाकियों के साथ शेयर करने का मजेदार तरीका मिल रहा है। नए इंस्टाग्राम नोट्स फीचर के साथ वे अपने मन की बात स्टोरीज की तरह ही टेक्स्ट में बाकी दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं। 

हाल ही में इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को नए मॉनिटाइजेशन टूल्स मिले थे और 60 सेकेंड तक की स्टोरीज शेयर करने का विकल्प मिल रहा है। अब नया इंस्टाग्राम नोट्स फीचर चैट विंडो में सर्च बार के नीचे दोस्तों के विचार दिखाएगा और यहीं से यूजर्स अपने विचार भी सभी दोस्तों के साथ शेयर कर सकेंगे। इस फीचर का रोलआउट शुरू हो चुका है और कंपनी यूजर्स से मिलने वाली प्रतिक्रिया के आधार पर इसमें कुछ बदलाव कर सकती है।

इंस्टाग्राम में आ रहा है ट्विटर जैसा खास फीचर, रीट्वीट की तरह कर पाएंगे रीपोस्ट

चैट पेज पर सबसे ऊपर दिखेंगे नोट्स
भारत में कई इंस्टाग्राम यूजर्स को नया फीचर मिल रहा है, वहीं बाकी अब भी इसका इंतजार कर रहे हैं। इससे जुड़े बदलाव चैट पेज पर बाकी मेसेजेस से ऊपर दिखाए जा रहे हैं और स्टोरीज की तरह ही उन अकाउंट्स की प्रोफाइल फोटोज दिखती हैं, जिन्होंने कोई नोट्स शेयर किए हैं। यहीं अपनी प्रोफाइल फोटो पर टैप करने के बाद यूजर्स को 60 कैरेक्टर्स की लिमिट के साथ कोई नोट शेयर करने का विकल्प दिया जाता है।

नोट्स की प्राइवेसी पर मिलेगा नियंत्रण
इंस्टाग्राम नोट्स फीचर स्टोरीज से इस मामले में अलग है कि यह 60 कैरेक्टर्स की लिमिट के साथ केवल टेक्स्ट शेयर करने का विकल्प देता है। स्टोरीज की तरह यूजर्स यह नहीं देख सकते कि कौन से दोस्तों ने उनका नोट पढ़ा या देखा है। हालांकि, इसकी प्राइवेसी पर पूरा नियंत्रण मिलेगा और यूजर्स तय कर सकेंगे कि वे क्लोज फ्रेंड्स लिस्ट या फिर किन दोस्तों के साथ अपने नोट्स शेयर करना चाहते हैं।

इंस्टाग्राम स्टोरीज शेयर करना होगा मजेदार, अब टुकड़ों में नहीं होंगी शेयर

यह है नोट्स शेयर करने का तरीका
सबसे पहले एंड्रॉयड या iOS डिवाइस में इंस्टाग्राम को लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करें और फिर नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें, 
1. इंस्टाग्राम ओपेन करने के बाद दाईं ओर सबसे ऊपर दिए गए चैट बटन पर टैप करें या फिर बाईं ओर स्वाइप करें।
2. अब स्क्रीन पर चैट पेज दिखने लगेगा। अगर आपको नया फीचर मिल गया है तो यहीं सर्च बार से नीचे नोट्स दिखेंगे। 
3. 'Your Note' ऑप्शन पर टैप करने के बाद 60 कैरेक्टर्स की लिमिट में आपको कुछ लिखने का विकल्प मिल जाएगा।
4. अपना नोट लिखने के बाद दाईं ओर सबसे ऊपर दिए गए 'शेयर बटन' पर टैप कर दें और आपका नोट दोस्तों के साथ शेयर हो जाएगा।

अगर आप चुनिंदा दोस्तों के साथ ही यह नोट शेयर करना चाहते हैं, तो नोट लिखने के बाद 'क्लोज फ्रेंड्स' विकल्प पर टैप करें और इसके बाद शेयर बटन पर टैप करें। आप कोई जरूरी घोषणा या इनवाइट जैसी बात इस फीचर से आसानी से सभी दोस्तों तक पहुंचा सकते हैं। 

epaper