Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़Instagram and Facebook send nightime nudge every 10 min to help teens reduce their screen time - Tech news hindi

बच्चों की सुरक्षा के लिए Instagram और Facebook की पहल, हर 10 मिनट में देगा App बंद करने का अलर्ट

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने युवा दर्शकों के लिए नई गोपनीयता और सुरक्षा सुविधाओं पर काम कर रहा है। कंपनी कुछ और नए फीचर्स लॉन्च करने वाली है जो बच्चों पर माता-पिता को नजर रखने में मदद करेगा:

Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीFri, 19 Jan 2024 03:14 PM
हमें फॉलो करें

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपने युवा दर्शकों के लिए नई गोपनीयता और सुरक्षा सुविधाओं पर काम कर रहा है। कंपनी अब कुछ और नए फीचर्स लॉन्च करने वाली है जो किशोरों को प्लेटफॉर्म पर देखने जाने वाले कंटेंट और सर्च टर्म्स को कंट्रोल करने की अनुमति देते हैं। मेटा ने अब नई सुविधाएं  पेश की हैं, जैसे नाइटटाइम नज, पेरेंटल सुपरविजन और बहुत कुछ।

 

Nighttime Nudge
युवा अक्सर घंटों सोशल मीडिया स्क्रॉलिंग में फंस जाते हैं, खासकर इंस्टाग्राम के रील्स और डायरेक्ट मैसेज जैसे प्लेटफॉर्म पर। इससे उनकी नींद पूरी नहीं होती है। इस परेशानी से बच्चों को बचाने के के लिए, मेटा "नाइटटाइम नज्ज़" पेश कर रहा है, जो एक नया इंस्टाग्राम फीचर है जिसका उद्देश्य युवाओं के बीच अच्छी स्लीप हैबिट को बढ़ावा देना है। जब भी किशोर देर रात रील्स या डायरेक्ट मैसेज पर 10 मिनट से अधिक समय बिताते हैं, तो यह सुविधा उन्हें धीरे से समय की याद दिलाएगी और जल्द से जल्द इंस्टाग्राम और फेसबुक ऐप को लॉग ऑफ करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

 

 

मैसेंजर पर माता-पिता का सुपरविज़न 
मेटा ने पहले से ही नाबालिगों के लिए एक नई सुपरविज़न  सुविधा प्रदान की है। अभी माता-पिता ये ट्रैक कर सकते हैं की उनके बच्चे फेसबुक और इंस्टा पर कितना समय खर्च कर रहे हैं। प्रमुख लक्ष्य युवा पीढ़ी की गोपनीयता में सुधार करना है। ये सुविधाएँ पहले संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और कनाडा में उपलब्ध थीं, और अब फेसबुक, इंस्टाग्राम, मैसेंजर और अन्य प्लेटफार्मों को शामिल करने के लिए विश्व स्तर पर इसका विस्तार किया गया है।

 

अधिक सुरक्षा सुविधाएं
इंस्टाग्राम डीएम के लिए नए टूल पर भी विचार कर रहा है जो यूजर्स को अनावश्यक लोगों से बचने में मदद करेगा। नया फ़ंक्शन संदिग्ध आचरण को रोकने के लिए सुरक्षा उपायों पर आधारित है और 19 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को उन नाबालिगों को निजी संदेश भेजने से रोकता है जो उनका पालन नहीं करते हैं।

 

ऐप पर पढ़ें