फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्ससरकार ने उठाया बड़ा कदम, 70 लाख मोबाइल नंबरों को किया बंद, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 70 लाख मोबाइल नंबरों को किया बंद, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?

डिजिटल धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने संदिग्ध लेनदेन के कारण 70 लाख मोबाइल नंबरों को ससपेंड कर दिया है। वित्तीय सेवा ने कहा कि बढ़ते डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी को रोकने के लिए यह कदम उठाया है:

सरकार ने उठाया बड़ा कदम, 70 लाख मोबाइल नंबरों को किया बंद, जानिए क्या है इसके पीछे की वजह?
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 28 Nov 2023 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

डिजिटल धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के उद्देश्य से सरकार ने संदिग्ध लेनदेन के कारण 70 लाख मोबाइल नंबरों को ससपेंड कर दिया है। वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी ने कहा कि बढ़ते डिजिटल भुगतान धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को सिस्टम और प्रक्रियाओं को मजबूत करने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि वित्तीय साइबर सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर और बैठकें होंगी और अगली बैठक जनवरी में निर्धारित है। जोशी ने आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (एईपीएस) धोखाधड़ी से संबंधित मुद्दों पर भी बात की। उन्होंने कहा कि राज्यों को इस मुद्दे पर गौर करने और डेटा सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

 

फ्रॉड के बारे में जागरूकता जरूरी 
जोशी के अनुसार, साइबर धोखाधड़ी को रोकने का एक तरीका समाज में इसके बारे में जागरूकता पैदा करना है ताकि भोले-भाले ग्राहकों को ठगे जाने से बचाया जा सके। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, इस बैठक में आर्थिक मामलों के विभाग, राजस्व विभाग, दूरसंचार विभाग, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई), भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

 

Moto के बजट Smartphones पर मिल रहा भयंकर डिस्काउंट, ₹4500 हुए सस्ते, खरीदने की मची होड़

 

हाल ही में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और घोटालेबाजों को सिस्टम से खिलवाड़ करने से रोकने के लिए साइबर धोखाधड़ी पर लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने की जरूरत है। सीतारमण ने उन प्रचलित घोटालों का जिक्र कर रही थीं जिनमें साइबर धोखाधड़ी करने वाले लोग फोन कॉल या एसएमएस के जरिए लोगों को ठगते हैं।

 

यूको बैंक 'तकनीकी गड़बड़ी'
यूको बैंक में खामियां सामने आने के तुरंत बाद यह बैठक हुई। इस महीने की शुरुआत में, कोलकाता स्थित सार्वजनिक क्षेत्र यूको बैंक ने तत्काल भुगतान सेवा (आईएमपीएस) के माध्यम से बैंक के खाताधारकों को 820 करोड़ रुपये के गलत क्रेडिट की सूचना दी थी।
 

Jio का सबसे सस्ता प्लान, 75 रुपए में 23 दिन तक उठा पाएंगे Unlimited कॉल्स और डेटा का मजा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें