Hindi NewsGadgets NewsIndian app users increased up to five times in 6 days after China banned 59 apps

चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध के बाद भारतीय एप के यूजर्स 6 दिनों में पांच गुना तक बढ़े

चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगने के छह दिनों के भीतर भारत के कई वीडियो शेयरिंग, न्यूज और लाइफस्टाइल एप के यूजर्स पांच गुना तक बढ़ गए हैं। टिकटॉक की टक्कर में छह दिन पहले लांच शेयरचैट के शार्ट वीडियो एप...

 चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध के बाद भारतीय एप के यूजर्स 6 दिनों में पांच गुना तक बढ़े
Arun Binjola हिन्दुस्तान ब्यूरो, नई दिल्लीWed, 8 July 2020 12:23 PM
हमें फॉलो करें

चीन के 59 ऐप पर प्रतिबंध लगने के छह दिनों के भीतर भारत के कई वीडियो शेयरिंग, न्यूज और लाइफस्टाइल एप के यूजर्स पांच गुना तक बढ़ गए हैं। टिकटॉक की टक्कर में छह दिन पहले लांच शेयरचैट के शार्ट वीडियो एप एमओजे के यूजर्स 50 लाख तक पहुंच गए हैं। जबकि लाइफस्टाइल ऐप के पांच दिन में ही 1.2 करोड़ डाउनलोड हो चुके हैं, जो पांच गुना से ज्यादा उछाल दिखाता है। इन ऐप कंपनियों ने एआई मशीन लर्निंग, यूजर्स की पसंद-नापसंद पर ध्यान देने के साथ निवेश हािसल करने की तैयारी तेज कर दी है, ताकि चीनी एप्लीकेशन डिजिटल क्षेत्र में दोबारा घुसपैठ न कर सके।  

दस करोड़ से ज्यादा डाउनलोड शेयरचैट के 
शेयरचैट के यूजर्स भी प्रति घंटे पांच लाख के हिसाब से बढ़े हैं।  छह दिन में उसने 3.5 करोड़ से ज्यादा नए यूजर्स उसके प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं। टिकटॉक, हेलो, वीगो वीडियो और लाइकी के बैन से उसे सीधा फायदा मिला है। टिकटॉक के 20 करोड़ और लाइकी के 11.5 करोड़ भारतीय यूजर्स थे। शेयरचैट के एक अरब से ज्यादा व्हाट्सएप शेयरिंग रोजाना हो रहे हैं। 

रोपोसो में प्रति घंटे छह लाख यूजर्स
वीडियो शेयरिंग ऐप रोपोसो को भी प्रति घंटे छह लाख से ज्यादा यूजर्स मिले हैं और उसने 2.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स छह दिनों में जोड़े हैं। चीनी ऐप पर पाबंदी के बाद उसके मंच पर रोज 40-50 लाख वीडियो साझा हो रहे हैं। रोपोसो के सीईओ मयंक भंगाड़िया ने कहा कि पहले उसके मंच से हर हफ्ते छह-सात लाख नए यूजर्स जुड़ते थे, जो अब एक दिन में हो रहा है।
 
चिंगारी एक हफ्ते में एक करोड़ के पार
चिंगारी ऐप एक हफ्ते में ही 5.5 लाख यूजर्स से 1.1 करोड़ तक पहुंच गया है। दस से ज्यादा भाषाओं में उपलब्ध यह एप प्लेस्टोर के टॉप टेन में चल रहा है।  कंपनी इस माह के अंत तक दस करोड़ यूजर्स तक पहुंच सकती है। 15 करोड़ वीडियो हर हफ्ते उसके मंच पर देखे जा रहे हैं। 

यूसी न्यूज को लोकल ऐप से टक्कर
चीनी भाषा के ऐप यूसी न्यूज, न्यूजडॉग की टक्कर में स्थानीय समाचार देने वाला लोकल ऐप तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। पंचायत स्तर तक की न्यूज देने वाला यह पहला ऐप है। इसके एक्टिव यूजर्स 40 फीसदी बढ़े हैं और देश के सभी 730 जिलों तक यह पहुंचने की तैयारी में है। 

इंस्टाग्राम का विकल्प बना ट्रेल
स्वदेशी लाइफस्टाइल ऐप ट्रेल इंस्टाग्राम जैसे अंग्रेजी भाषी ऐप का बड़ा विकल्प बना है। इस पर खाने-पीने, फैशन, ट्रैवलिंग जैसे तमाम विषयों पर भारतीय भाषाओं में बात रख सकते हैं।  ट्रेल के सीईओ पुलकित अग्रवाल के मुताबिक, डेली एक्टिव यूजर्स पांच गुना बढ़ने के साथ मंथली एक्टिव यूजर्स दो करोड़ तक पहुंच गए हैं। इनफ्लूएंशर्स के साथ 2.2 लाख से ज्यादा कंटेंट क्रिएटर्स मंच से जुड़े हैं। 

ट्विटर को जवाब दे रहा कू
माइक्रो ब्लॉगिंग न्यूज साइट ट्विटर का भारतीय विकल्प कू(Koo) ऐप भी तेजी से बढ़ा है। पिछले  तीन महीनों में कू न्यूज ऐप्स कैटेगरी में टॉप टेन में है। इसके तीन लाख लोग से ज्यादा यूजर्स हैं। ट्विटर पर ट्रोलिंग से परेशान यूजर्स तेजी से इसकी ओर रुख कर रहे हैं। 

बोलो इंडिया भी सुर्खियों में
शार्ट वीडियो शेयरिंग एप बोलो इंडिया के यूजर्स भी एक हफ्ते में चार गुना बढ़े हैं। दस लाख से ज्यादा डाउनलोड उसे मिले हैं। 

कोरा का जवाब बना वोकल
वोकल ऐप किसी भी सवाल का जवाब दस भाषाओं में देने का मंच है और यह कोरा का विकल्प बना है। इसके तीन करोड़ से ज्यादा यूजर्स हो चुके हैं।

हम मशीन लर्निंग, आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस के साथ शोध एवं विकास पर पूरी ताकत झोंकेंगे, ताकि भारतीय यूजर्स को कोई कमी महसूस न हो। हमने भर्ती दोगुना की है और हम यूजर्स को भी कमाई का बड़ा मंच दे रहे हैं। 
पुलकित अग्रवाल, ट्रेल के सीईओ 

हमें जो अवसर मिला है, उसका इस्तेमाल हम भारतीय यूजर्स की पसंद और सोच के अनुसार ऐप को बेहतर बनाने में करेंगे, जिससे उन्हें दोबारा कहीं और का रुख न करना पड़े। शोध एवं विकास पर हमारा फोकस होगा।
मयंक भंगाड़िया, सीईओ रोपोसो


ऐसे बढ़ रही लोकप्रियता
50 लाख पहुंचे एमओजे के यूजर्स महज छह दिनों में
3 करोड़ नए यूजर्स जुड़े एक हफ्ते में मंच से शेयरचैट से 
2.5 करोड़ से ज्यादा यूजर्स छह दिनों में जोड़े रोपोसो ने
1.2 करोड़ से ज्यादा डाउनलोड पांच दिन में ट्रेल एफ के


रणनीति- दोबारा चीनी ऐप को पैठ जमाने नहीं देंगे
अमेरिका और अन्य देशों से लौट रहे दिग्गज आईटी पेशेवरों की सेवाएं ले रहे
आर्टीफीशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निंग के लिए विदेशी कंपनियों से गठजोड़
5जी के अनुकूल डिजिटल ढांचे के लिए अमेरिकी-इजरायली कंपनियों से साझेदारी
एप को यूजर फ्रैंडली बनाने पर ध्यान ताकि चीनी ऐप फिर आएं तो भी यूजर न लौटें

तैयारी- रोजगार का बड़ा मंच भी बनेंगे
ट्रेल, रोपोसो जैसे ऐप ने आईटी पेशेवरों की भर्ती दोगुनी की अपने मंच पर
टिकटॉक, लाइकी की तरह वीडियो के बदले यूजर्स को कमाई का मौका
क्षेत्रीय भाषाओं के विशेषज्ञों की भर्ती में जुटे लाइफस्टाइल, मनोरंजन ऐप
डिजिटल इनफ्लूएंशर्स, पेमेंट एप के साथ खुद को जोड़ने के प्रयास में 

5जी की तैयारी
5जी में भी चीन से मुकाबले के लिए साझा डिजिटल प्लेटफॉर्म की तैयारी
वेंचर कैपिटल के जरिये डिजिटल इनोवेशन के लिए निवेश हासिल कर रहे
आनंद महिंद्रा, रतन टाटा जैसे उद्योगपतियों को हिस्सेदारी देकर निवेश लिया
 

ऐप पर पढ़ें