Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़india is now the biggest smartwatch market in the world says counterpoint research - Tech news hindi

दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टवॉच मार्केट बना भारत, देसी कंपनियां टॉप पर बरकरार

भारतीय मार्केट में एक के बाद एक सस्ती स्मार्टवॉचेज लॉन्च होने और फेस्टिव सीजन में सेल डिस्काउंट्स के चलते भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टवॉच मार्केट बन गया है। यहां देसी कंपनियां टॉप पर बरकरार हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टवॉच मार्केट बना भारत, देसी कंपनियां टॉप पर बरकरार
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 1 Dec 2022 11:28 AM
हमें फॉलो करें

भारत दुनिया के सबसे बड़े टेक मार्केट्स में से एक है और नई इंडस्ट्री रिपोर्ट में सामने आया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टवॉच मार्केट बन गया है। काउंटरपॉइंट रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि साल 2022 की तीसरी तिमाही में भारत का स्मार्टवॉच मार्केट पिछले साल के मुकाबले 171 प्रतिशत तक बढ़ा है। 

दुनियाभर के मार्केट्स में भौगोलिक तनाव और मंदी के बावजूद स्मार्टवॉच का मार्केट इस साल की शुरुआत से ही लगातार बढ़ता रहा। ग्लोबल शिपमेंट्स की बात करें तो पिछले साल के मुकाबले तीसरी तिमाही में 830 प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई है। वहीं, भारतीय स्मार्टवॉच मार्केट पिछले सभी रिकॉर्ड्स तोड़ रहा है।

सबसे बड़ा मार्केट बन गया है भारत
काउंटरपॉइंट रिसर्च में सीनियर एनालिस्ट अंशिका जैन ने कहा, "भारत का स्मार्टवॉच मार्केट साल 2022 की तीसरी तिमाही में (पिछले साल की तुलना में) 171 प्रतिशत बढ़ा है और यह दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टवॉच मार्केट बन गया है। इसके पीछे बड़ी वजह भारत का फेस्टिव सीजन रहा, जिस दौरान कंपनियों ने ना सिर्फ नए वियरेबल्स लॉन्च किए बल्कि मौजूदा प्रोडक्ट्स पर बड़ा डिस्काउंट भी मिला।"

स्मार्टवॉच मार्केट में ये कंपनियां बड़ा नाम
हाल ही में रिलीज हुई Apple Watch 8 सीरीज के चलते ऐपल का मार्केट 48 प्रतिशत बढ़ा। वहीं, भारतीय कंपनी नॉइस (Noise) ने 218 प्रतिशत की बढ़त दर्ज करते हुए टॉप पोजीशन पर कब्जा किया। Fire-Boltt का मार्केट शेयर जरूर कम हुआ है और यह खिसककर दूसरी पोजीशन पर पहुंच गया है। Galaxy Watch 5 सीरीज के साथ सैमसंग का शेयर भी इस दौरान 62 प्रतिशत बढ़ा है।

सस्ती स्मार्टवॉचेज के चलते मिली बढ़त
रिपोर्ट में बताया गया है कि बेसिक स्मार्टवॉच खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या कहीं ज्यादा है, जिनके चलते मार्केट बढ़ रहा है। ऐसी स्मार्टवॉचेज ऑपरेटिंग सिस्टम के लाइट वर्जन्स पर काम करती हैं और इनमें अलग से ऐप्स इंस्टॉल करने का विकल्प नहीं मिलता। इन्हें बेहद कम कीमत पर खरीदा जा सकता है और स्टाइलिश लुक के चलते ये नया ट्रेंड बन रही हैं। 

ऐप पर पढ़ें