फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्स CES 2021 में दिखें कई अनोखे गैजेट्स: बिजली नहीं पानी से बजेगा स्पीकर, बिना डोरबेल टच करे बज जाएगी घंटी

CES 2021 में दिखें कई अनोखे गैजेट्स: बिजली नहीं पानी से बजेगा स्पीकर, बिना डोरबेल टच करे बज जाएगी घंटी

घर में चोरी-डकैती के डर से छुट्टियों पर जाने से बचते हैं? फोन में पानी घुसने की चिंता आपको बाथरूम में पसंदीदा गाना सुनने से रोकती है? कोरोना संक्रमण से बचाव के चक्कर में जिम नहीं जा पा रहे हैं? अगर...

 CES 2021 में दिखें कई अनोखे गैजेट्स: बिजली नहीं पानी से बजेगा स्पीकर, बिना डोरबेल टच करे बज जाएगी घंटी
Himani Guptaलाइव हिंदुस्तान ,नई दिल्लीThu, 14 Jan 2021 02:37 PM
ऐप पर पढ़ें

घर में चोरी-डकैती के डर से छुट्टियों पर जाने से बचते हैं? फोन में पानी घुसने की चिंता आपको बाथरूम में पसंदीदा गाना सुनने से रोकती है? कोरोना संक्रमण से बचाव के चक्कर में जिम नहीं जा पा रहे हैं? अगर हां तो दुनिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रॉनिक शो ‘सीईएस-2021’ के दूसरे दिन प्रदर्शित कुछ स्मार्ट गैजेट आपकी मुश्किल हल कर सकते हैं। ये न सिर्फ रोजमर्रा की जिंदगी को आसान बनाने, बल्कि संक्रमण से बचने में मदद कर सकते हैं।

 

एम्पीयर ब्लूटूथ शावर स्पीकर
बाथरूम में गाना सुनना या गुनगुना पसंद है लेकिन फोन में पानी घुसने के डर से ऐसा नहीं कर पाते हैं। तो एम्पीयर का ब्लूटूथ शावर स्पीकर खास आपके लिए है। ब्लूटूथ के जरिये स्मार्टफोन या लैपटॉप से जुड़ने वाले इस स्पीकर को चलाने के लिए बिजली नहीं, पानी की बूंदों की जरूरत पड़ती है। जैसे ही यूजर नल या शावर चलाएगा, उससे बहता पानी स्पीकर को शुरू कर देगा और उस पर पसंदीदा गाना बजने लगेगा। इस स्पीकर को समुद्र में मिल प्लास्टिक को रिसाइकिल करके बनाया गया है। इस स्पीकर की 7300 रुपये कीमत तय की गई है। इसकी बिक्री मई 2020 में शुरू होगी।

 

मोरबॉट स्काउट होम रोबोट
आपको अपनी गैरहाजिरी में घर में चोरी-डकैती की चिंता सताती है तो परेशान मत होइए। मोरबॉट स्काउट ने अत्याधुनिक सेंसर, फुल एचडी कैमरे और एआई एल्गॉरिद्म पर आधारित एक नया स्मार्ट रोबोट तैयार किया है, जो घर के कोने-कोने में घूमकर उसकी निगरानी करने में सक्षम होगा। स्काउट होम रोबोट अंधेरे में भी हर हिस्से का लाइव दृश्य दे सकेगा। तेज धूप या पानी के संपर्क में आने पर इसके कलपुर्जे खराब नहीं होंगे। यूजर एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट ऐप के जरिये रोबोट को छिटपुट काम निपटाने का निर्देश भी दे सकेंगे। 13 हजार रुपये के आसपास होगी स्काउट होम रोबोट की कीमत।

 

होम जिम
एआई आधारित नॉर्डिक ट्रैक वॉल्ट होम जिम एक ‘वर्चुअल ट्रेनर’ की भूमिका निभाता है। यूजर इसकी मदद से घर बैठे जान सकता है कि उसके शरीर के लिए सबसे उपयुक्त व्यायाम कौन-सा है। उसे करते समय किन बातों का ख्याल रखना जरूरी है। होम जिम के साथ 60 इंच लंबा शीशा मिलेगा, जिसमें यूजर वर्कआउट की मुद्रा देख सकेगा। गलत मुद्रा अख्तियार करने पर शीशा न सिर्फ टोकेगा, बल्कि वर्चुअल ट्रेनर की मदद से उसे ठीक करने के उपाय भी सुझाएगा। जिम में डंबल सहित अन्य उपकरण रखने की जगह भी दी गई है। 1।45 लाख रुपये में खरीदा जा सकेगा होम जिम, शुरुआत में सिर्फ अमेरिका में होगा लॉन्च।


टचलेस वीडियो डोरबेल
कोरोना संक्रमण ने सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाली सतहों को लेकर मन में अजब-सा डर पैदा कर दिया है। अलार्म डॉट कॉम ने इसी के मद्देनजर ‘टचलेस वीडियो डोरबेल’ तैयार की है, जिसे बजाने के लिए स्विच दबाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दरवाजे पर रखे पायदान पर खड़े होते ही घंटी खुद बखुद बजने लगेगी। फोन पर घर के बाहर खड़े शख्स का वीडियो भी दिखाई देगा। ‘टचलेस वीडियो डोरबेल’ से दरवाजे को खोलना और बंद करना भी संभव होगा। यूजर लाइट जलाने-बुझाने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकेगा। 15 हजार रुपये में ‘टचलेस वीडियो डोरबेल’ की पेशकश कर रही अलॉर्म डॉट कॉम।

epaper