Wednesday, January 19, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सWhatsApp का यह नया फीचर है जबर्दस्त, यूज करने से पहले जान लें जरूरी बातें

WhatsApp का यह नया फीचर है जबर्दस्त, यूज करने से पहले जान लें जरूरी बातें

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीPrashant Singh
Tue, 09 Nov 2021 11:02 AM
WhatsApp का यह नया फीचर है जबर्दस्त, यूज करने से पहले जान लें जरूरी बातें

इस खबर को सुनें

WhatsApp Web में हाल में मल्टी-डिवाइस फीचर की एंट्री हुई है। यह फीचर अभी बीटा वर्जन में ऑफर किया जा रहा है। इस खास फीचर की मदद से यूजर ब्राउजर्स पर वॉट्सऐप यूज कर सकेंगे और इसके लिए मेन फोन ऐप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यह फीचर यूजर्स को फोन में इंटरनेट कनेक्शन के न होने पर भी वॉट्सऐप चलाने की सहूलियत देता है। अगर आप भी वॉट्सऐप के इस नए फीचर को इस्तेमाल करना चाह रहे हैं, तो हम आपको इससे जुड़ी कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं। 

एक साथ चार डिवाइसेज को कर सकते हैं कनेक्ट
इस फीचर की मदद से आप चार डिवइसेज पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। वहीं, अगर आपने एक ही डिवाइस पर अलग-अलग ब्राउजर्स पर वॉट्सऐप ओपन कर रखा है तो इसे मल्टिपल एंट्री गिना जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आपने एक लैपटॉप पर चार अलग-अलग ब्राउजर में अपना वॉट्सऐप अकाउंट खोला है, तो ऐसे में आप दूसरे डिवाइस या ब्राउजर पर वॉट्सऐप नहीं चला सकेंगे।

मेन डिवाइस में इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं
वॉट्सऐप वेब मल्टी-डिवाइस फीचर की मदद से आप बिना मेन फोन को कनेक्ट किए चार अलग-अलग डिवाइस पर वॉट्सऐप चला सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप फोन ऑफ होने या फोन में इंटरनेट कनेक्शन के न होने पर भी वॉट्सऐप का मजा ले सकेंगे।

यह भी पढ़ें: मिस्ड कॉल से SMS तक, PF अकाउंट बैलेंस जानने के सबसे आसान 4 तरीके

अभी नहीं कर सकेंगे वॉइस या वीडियो कॉल
वॉट्सऐप वेब के लिए आए इस फीचर में अभी वॉइस और वीडियो कॉलिंग का सपोर्ट नहीं मिलता। ऐसे में आपको अपने फ्रेंड्स और फैमिली से वीडियो या वॉइस कॉल के जरिए कनेक्ट होने के लिए फोन ऐप का ही इस्तेमाल करना होगा। 

ऐंड्रॉयड और iOS के बीच फर्क 
वॉट्सऐप ने इस फीचर को ऐंड्रॉयड के साथ ही iOS के लिए भी रोलआउट किया है, लेकिन इन दोनों पर इस फीचर के काम करने का तरीका थोड़ा अलग है। अगर आप ऐंड्रॉयड यूजर हैं, तो आप वेब पोर्टल से ही मेसेज और थ्रेड डिलीट कर सकते हैं, लेकिन iOS यूजर्स को यह सुविधा नहीं मिलती।

बीटा वर्जन में उपलब्ध है फीचर
वॉट्सऐप ने इस फीचर को अभी बीटा वर्जन के लिए ही रोलआउट किया है। ऐसे में अभी यूजर्स को इसमें कुछ कमी लग सकती है। इस फीचर को कंपनी ने टैबलेट्स के लिए भी रोलआउट किया है, लेकिन इनपर भी अभी नए फीचर का बेस्ट वर्जन ऑफर नहीं किया जा रहा। वॉट्सऐप मल्टी-डिवाइस फीचर का सबसे शानदार एक्सपीरियंस अभी केवल लैपटॉप और कंप्यूटर पर ही लिया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: Google अकाउंट अपडेट: 9 नवंबर से नहीं कर पाओगे Login, पहले करना होगा ये काम

epaper
सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें