अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कंप्यूटर के 15 कीबोर्ड शॉर्टकट बचाएंगे आपका समय

कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करने से समय की होती है बचत
कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करने से समय की होती है बचत

तकनीक के इस दौर में कंप्यूटर इंसान की एक जरूरत बन गया है। आजकल ज्यादातर काम कंप्यूटर पर हो रहा है। जिस काम को कई लोग मिलकर घंटों को पूरा करते हैं, कंप्यूटर उस काम को कुछ ही समय में पूरा कर देता है। इससे समय, मेहनत और धन की बचत होती है। आज के इस दौर में कंप्यूटर पर हमारी निर्भरता लगातार बढ़ती ही जा रही है। ऐसे में सभी लोगों को कंप्यूटर की जानकारी होना अनिवार्य है। कंप्यूटर चलाने के लिए माउस का इस्तेमाल किया जाता है। माउस से काम आसान हो जाता है। कभी अगर माउस खराब हो गया, तो आप कीबोर्ड के जरिए भी अपना काम कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आपको कीबोर्ड शॉर्टकट के बारे में जानकारी होनी चाहिए। आपका एक-एक क्षण बेशकीमती है। कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करने से समय की भी बचत होती है। आज हम आपको कंप्यूटर के कुछ ऐसे कीबोर्ड शॉर्टकट के बारे में बताएंगे, जिनका इस्तेमाल कर आप अपना समय बचा सकते हैं।

इन शार्टकट कीबोर्ड का हर जगह होता है इस्तेमाल
इन शार्टकट कीबोर्ड का हर जगह होता है इस्तेमाल

कंप्यूटर में कुछ ऐसी 'शॉर्टकर्ट की' होती हैं, जिनकी जरूरत डॉक्यूमेंट बनाते समय, ईमेल लिखते वक्त और दूसरी कई जगहों पर पड़ती रहती है। शार्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल करने पर समय की बचत के साथ ही कंप्यूटर चलाने में भी आसानी होती है।

Ctrl+Z: Undo
आप चाहे एमएस वर्ड पर काम कर रहे हो, या इंटरनेट पर कोई ईमेल टाइप कर रहे हो, Ctrl+Z का इस्तेमाल करके आप एक स्टेप पीछे जा सकते हैं। आप इसका इस्तेमाल करके वर्ड में पूरा पैराग्राफ एक बार में डिलीट कर सकते हैं। 

Ctrl+W: Close
अगर आपने कंप्यूटर के ब्राउजर पर कई टैब खोल रखा है, और तत्काल किसी टैब को बंद करना चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शार्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल करके आप किसी इमेज को बिना कट पर क्लिक किये डॉयरेक्ट बंद कर सकते हैं।

Ctrl+A: सलेक्ट ऑल
इस शॉर्टकट का इस्तेमाल किसी डॉक्यूमेंट के पूरे टेक्स्ट को एक साथ सलेक्ट करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा किसी फोल्डर के पूरी फाइल को सलेक्ट करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने से समय की बचत होती है। अगर आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो माउस को क्लिक करने और ड्रैग करने में समय बर्बाद होता है।

Ctrl+F: कोई शब्द खोजें
किसी डॉक्यूमेंट या इंटरनेट के किसी पेज पर कई लोगों की लिस्ट में से कोई शब्द या किसी नाम खोजने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। यह शॉर्टकट कीबोर्ड प्रेस करने के बाद स्क्रीन पर राइट साइड में आपको जो शब्द खोजना है, उसे टाइप करके एंटर करना होगा। इसके बाद आप उस शब्द पर आसानी से पहुंच जाएंगे।  

Alt+Tab: एक विंडो से दूसरे विंडो में जाएं
एक विंडो से दूसरे विंडो में जाने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपने कंप्यूटर में कई टैब खोल रखा है, तो इसका इस्तेमाल कर एक टैब से दूसरे टैब पर आसानी से जा सकते हैं।

Alt+F4: विंडो को बंद करें
अगर आपके कंप्यूटर पर कई सारे विंडो खुले हैं, तो इसका इस्तेमाल कर उन्हें बंद कर सकते हैं। अगर आपने मैटर सेव नहीं किया है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कंप्यूटर आपको मैटर सेव करने के लिए स्क्रीन पर मैसेज देगा।

शार्टकट कीबोर्ड से कंप्यूटर चलाने में होती है आसानी
शार्टकट कीबोर्ड से कंप्यूटर चलाने में होती है आसानी

Ctrl+Esc: स्टार्ट मेन्यू ओपेन करें
इस शॉर्टकट के जरिए आप बिना माउस का इस्तेमाल किये स्टार्ट मेन्यू ओपेन कर सकते हैं। अगर आप लगातार कीबोर्ड का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो कर्सर, टैब और Shift+Tab से स्टार्ट मेन्यू को नेविगेट कर सकते हैं।

Win+L: कंप्यूटर लॉक करें
कंप्यूटर लॉक करने के आप इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस शॉर्टकट कीबोर्ड से आपका कंप्यूटर लॉ हो जाएगा और दोबारा इस्तेमाल करने के लिए आपसे यूजर आईडी और पासवर्ड पूछेगा।

Win+I: सेटिंग्स ओपेन करें
आप इसका इस्तेमाल कर सिस्टम की सेटिंग्स आसानी से ओपेन कर सकते हैं। इसके अलावा आप Win+A पर क्लिक कर एक्शन सेंटर पैनल खोल सकते हैं, फिर नोटिफिकेशन दिखाई देगा। इसके बाद सेटिंग्स ओपेन कर सकते हैं।

Win+S: विंडोज सर्च करें
विंडोज और वेब सर्च करने के लिए आप इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

F2:

विंडोज में किसी फाइल को रीनेम करने के लिए इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में किसी फाइल का प्रिंट प्रिव्यू देखने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

F3:

इस शॉर्टकट का इस्तेमाल करके आप सर्च बॉक्स खोज सकते हैं। फिर इसके बाद आप किसी फाइल या फोल्डर को सर्च कर सकते हैं। इसके अलावा, एमएस-डॉस में इसे प्रेस करने पर पहले टाइप की गई कमांड दोबारा टाइप हो जाती है। 

F5:

सिस्टम को रिफ्रेश करने के लिए इस शॉर्टकट का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा पावरपॉइंट में इसे प्रेस करने से स्लाइड शो स्टार्ट हो जाता है। 

F7:

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड में इस शॉर्टकट की को प्रेस करने के बाद अगर आप कुछ भी टाइप करेंगे, तो उस शब्द की स्पेलिंग ऑटोमैटिक चेक होने लगेगी। 

F11:

इंटरनेट ब्राउजर्स में फुल स्क्रीन व्यू करने के लिए इस शॉर्टकट कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Important shortcut keyboard for computer internet