Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़IMC 2017: Idea user will get 5 to 7 times faster internet speed with mimo technology

IMC 2017: आइडिया यूजर को मिलेगी 5 से 7 गुना तेज इंटरनेट स्पीड

आइडिया सेलुलर ने बड़े स्तर पर मीमो टेक्नोलॉजी का ट्रायल किया है। कंपनी ने इसकी जानकारी आईएमसी 2017 में दी है। मीमो (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) तकनीक इंटरफेरेंस को काफी हद तक कम कर बेस स्टेशन की...

सुमित कुमार नई दिल्लीWed, 27 Sep 2017 04:31 PM
हमें फॉलो करें

आइडिया सेलुलर ने बड़े स्तर पर मीमो टेक्नोलॉजी का ट्रायल किया है। कंपनी ने इसकी जानकारी आईएमसी 2017 में दी है। मीमो (मल्टीपल इनपुट मल्टीपल आउटपुट) तकनीक इंटरफेरेंस को काफी हद तक कम कर बेस स्टेशन की क्षमता को पांच से सात गुना तक बढ़ा सकती है। इससे यूजर को वॉयस और डाटा के लिए पहले से बेहतर सिग्नल और स्पीड मिलेगी। यूजर को बता दें कि यह एक प्री 5जी तकनीक है।

50 एमबीपीएस तक बढ़ सकती है स्पीड
टेक्नोलॉजी दिग्गजों के मुताबिक मीमो तकनीक से यूजर को शानदार डाउनलोडिंग और अपलोडिंग स्पीड का अनुभव मिलेगा। मीमो से इंटरनेट की स्पीड 30 से 35 एमबीपीएस तक बढ़ सकती है। वहीं, कई बार तो इंटरनेट की स्पीड 50 एमबीपीएस तक भी बढ़ जाती है। जबकि 4जी प्लान पर इंटरनेट की सामान्य स्पीड 4 से 16 एमबीपीएस तक रहती है।

एयरटेल से होगा मुकाबला
गौरतलब है कि आइडिया से पहले एयरटेल मीमो तकनीक का इस्तेमाल कर चुका है। एयरटेल बैंगलोर और कोलकाता में इस तकनीक का इस्तेमाल भी कर चुकी है। अब एयरटेल भारत के अन्य राज्यों में भी इस तकनीक को जल्द ही लाने की योजना बना रही है। एयरटेल के बाद आइडिया इस नई तकनीक को यूजर के लिए कब जारी करेगा, इसकी आधिकारिक घोषणा प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कॉन्ग्रेस 2017 में की जा सकती है।

ऐप पर पढ़ें