DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Image Reverse Search: अनजान फोटो की खुद जांच लें सच्चाई

google tell me a story

हाल ही में आपने टीवी पर गूगल लेंस का विज्ञानप देखा होगा, जिसमें कैमरे की मदद से विदेशी शब्दों का अनुवाद किया जाता है या फिर अनजानी वस्तु या जगह को पहचाना जा सकता है। लेकिन जब जरूरत कंप्यूटर पर हो तब क्या करेंगे। इस समस्या से बचने के लिए आप ‘रिवर्स इमेज सर्च’ फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर की मदद से आप कॉपी राइट के उल्लंघन से भी बच सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। 

कंप्यूटर पर काम करते वक्त कई बार हम कुछ फोटो का इस्तेमाल कर लेते हैं। इन फोटो को सोशल मीडिया पर साझा करने से लेकर अपने ब्लॉग या फिर खुद की वेबसाइट पर पोस्ट करना तक शामिल है। लेकिन कभी-भी फोटो पोस्ट करने से पहले यह सोचा है कि यह फोटो कब की है, या फिर कहां की है, या फिर उस पर किसी तरह का कॉपीराइट तो नहीं है। इन सभी सवालों के लिए आप रिवर्स इमेज सर्च फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

आसान है रिवर्स इमेज सर्च इस्तेमाल करना 
रिवर्स इमेज सर्च गूगल की एक अहम सेवा है और उसका इस्तेमाल क्रोम ब्राउजर पर ही किया जा सकता है। इसके लिए पहले ब्राउजर में गूगल इमेज सर्च टाइप करें, उसके बाद सर्च बार में दाईं तरफ दिखाई दे रहे कैमरा के विकल्प पर क्लिक कर दें। ऐसा करने पर सर्च बार बॉक्स के नीचे की ओर एक नया बॉक्स खुलेगा, जिसमें आप फोटो का यूआरएल लिंक पेस्ट कर सकते हैं। अगर उसका यूआरएल नहीं है और वह फोटो आपके कंप्यूटर पर है तो उस फोटो को गूगल के सर्वर पर अपलोड कर दें, जिसके लिए दूसरे वाले विकल्प का चुनाव करना होगा। उसके बाद गूगल एक नया वेबपेज खोलेगा, जिसमें ऊपर की तरफ फोटो में मौजूद कंटेंट की जानकारी दी जाएगी, उसके बाद उस फोटो को कहां-कहां इस्तेमाल किया जा चुका है, उन स्टोरी की जानकारी भी स्क्रीन पर आ जाएगी। 

मोबाइल पर भी पा सकते हैं रिवर्स इमेज सर्च 
गूगल के रिवर्स इमेज सर्च फीचर का इस्तेमाल क्रोम के मोबाइल वर्जन पर थोड़ा सा मुश्किल है, उसकी जगह आप गूगल लेंस एप का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर गूगल लेंस एप का उपयोग करना नहीं चाहते हैं तो फोन में मौजूद क्रोम ब्राउजर खोलें। इसके बाद दाईं तरफ ऊपर की ओर दिए गए तीन डॉट वाले विकल्प पर क्लिक करें। ऐसा करने के बाद नई विंडो खुलेगी, जिसमें डेस्कटॉप साइट पर क्लिक कर दें। इसके बाद ब्राउजर में गूगल इमेज सर्च टाइप करें, फिर सर्च बार में दिए गए कैमरा आइकन पर क्लिक करें और अपना फोटो की सच्चाई खुद जांच लें। इसके अलावा जो लोग आईफोन इस्तेमाल करते हैं और गूगल लेंस एप का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, वे अपने फोन में सफारी ब्राउजर ओपेन करें। इसके  बाद नीचे की तरफ दिए गए बॉक्स पर क्लिक करें, जिसपर तीर जैसा निशान बना हुआ है। इसके  बाद नीचे की तरफ एक नया बॉक्स खुलेगा, जिसमें रिक्वेस्ट डेस्कटॉप साइट  पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ब्राउजर में गूगल इमेज टाइप करें और रिवर्स इमेज सर्च फीचर का इस्तेमाल करें। 

गूगल लेंस ऐसे करता है काम 
गूगल लेंस अंग्रेजी, फ्रांस, जर्मन, इतालवी, जापानी, कोरियाई, पुर्तगाली और स्पेनिश में मौजूद है। गूगल लेंस उन सभी भाषाओं में अनुवाद कर सकता है, जिन्हें गूगल ट्रांलेटर सपोर्ट कर सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले एंड्रॉयड फोन या टैबलेट पर, 'गूगल फोटो' एप्लीकेशन खोलें। इसके बाद किसी भी फोटो का चुनाव करें और कैमरे को उसके सामने लेकर जाएं। इसके बाद फोटो में मौजूद कंटेंट की जानकारी फोन स्क्रीन पर कुछ समय के बाद खुद ब खुद दिखाई देने लगेगी। इतना ही यूजर चाहे तो किसी वस्तु की जानकारी भी अपने कैमरे की मदद से जांच सकता है, जिसमें इमारत, जानवर या फिर कोई उत्पाद शामिल हो सकता है। यहां तक कि ऑनलाइन शॉपिंग में कपड़े और घर का सामान भी कैमरे की मदद से खोज सकते हैं। उदाहरण के तौर पर किसी भी सामान पर गूगल लेंस का कैमरा लेकर जाएये, उसके बाद वह सामान जिन साइट पर उपलब्ध है, उनकी जानकारी स्क्रीन पर आ जाएगी।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Image Reverse Search