Hindi NewsGadgets NewsIf you click on this whatsapp message then your bank account will become empty

सावधान! इस व्हॉट्सएप मैसेज पर क्लिक किया तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों में व्हॉट्सएप सब्सक्रिप्शन शुल्क मांगने वाला मैसेज फिर वायरल हो रहा है। जिसको लेकर नई चेतावनी जारी की गई है। साइबर विशेषज्ञों का दावा है कि बैंक खाते से जुड़ी...

सावधान! इस व्हॉट्सएप मैसेज पर क्लिक किया तो बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली
लाइव हिन्दुस्तान नई दिल्लीThu, 18 Jan 2018 01:36 PM
हमें फॉलो करें

अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों में व्हॉट्सएप सब्सक्रिप्शन शुल्क मांगने वाला मैसेज फिर वायरल हो रहा है। जिसको लेकर नई चेतावनी जारी की गई है। साइबर विशेषज्ञों का दावा है कि बैंक खाते से जुड़ी जानकारियां और पैसा चुराने के लिए ऐसे fake मैसेज वायरल हो रहे है। 

हैकर कई देशों में व्हॉट्सएप के लिए सब्सक्रिप्शन शुल्क मांगने वाला मैसेज भेज रहे है। जिसमें यूजर को व्हॉट्सएप का लाइफटाइम सब्सक्रिप्शन पाने के लिए 99 पेंस शुल्क मांगा जा रहा है। ट्विटर पर इस वायरल मैसेज को लेकर अलर्ट जारी हुआ है जिसमें लोगों को इस स्कैम से बचने के लिए हिदायत दी जा रही है। इस वारल मैसेज में लाइफटाइम सब्सक्रिप्शन पाने के लिए कुछ स्टेप्स भी दिए गए है जिस पर क्लिक करने से हैकर आसानी से आपके बैंक अकाउंट डीटेल चुरा सकते है।

पिछले साल फैसबुक द्वारा व्हॉट्सएप को खरीदे जाने पर यह मैसेज बायरल हुआ जिसे फेसबुक ने खारिज किया था। जिसके पास ऐसे मैसेज आ रहे हैं उसे लाइफटाइम सब्सक्रिप्शन के लिए एक लिंक पर क्लिक करने कहा जा रहा है। ध्यान रखें भूल से भी इस पर क्लिक न करें और मैसेज डिलीट कर दें।

इस तरह करें अपने आप को सुरक्षित

अपने फोन में स्क्योरिटी सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें। ध्यान रहें कि इसे आप समय समय पर अपडेट करें।

कभी भी किसी मैसेज की लिंक पर क्लिक न करें। भले ही आपके जान पहचान के किसी शख्स ने भेजा हो।

व्हॉट्सएप को यूज करते हुए उसके द्वारा जारी गाइडलाइन्स को फॉलो करें।

 

ऐप पर पढ़ें