फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सयूजर्स को पसंद आ रहे इन कंपनियों के स्मार्टफोन, ऐपल और वनप्लस की हालत खराब

यूजर्स को पसंद आ रहे इन कंपनियों के स्मार्टफोन, ऐपल और वनप्लस की हालत खराब

भारतीय स्मार्टफोन बाजार के ओवरऑल शिपमेंट्स में 0.4 पर्सेंट का इयर-ऑन-इयर ग्रोथ हुआ है। इस रिपोर्ट में जिन टॉप 5 कंपनियों के बारे में बताया गया है, उनमें ऐपल और वनप्लस शामिल नहीं हैं।

यूजर्स को पसंद आ रहे इन कंपनियों के स्मार्टफोन, ऐपल और वनप्लस की हालत खराब
Prashant Singhलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 08 Nov 2023 03:44 PM
ऐप पर पढ़ें

इंडियन स्मार्टफोन मार्केट में काफी हलचल है। आए दिन कंपनियां अपने नए स्मार्टफोन लॉन्च कर रही हैं। नंबर 1 ब्रैंड बनने के लिए सभी कंपनियों के बीच कड़ी टक्कर चल रही है। इस रेस में ऐपल (Apple) और वनप्लस (OnePlus) टॉप 5 कंपनियों से काफी पीछे छूट गए हैं। IDC यानी इंटरनैश्नल डेटा कॉर्पोरेशन ने इंडियन मार्केट की तीसरी तिमाही के सर्वे को रिलीज किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2023 की तीसरी तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाजार के ओवरऑल शिपमेंट्स में 0.4 पर्सेंट का इयर-ऑन-इयर ग्रोथ हुआ है। इसी रिपोर्ट के अनुसार भारत का नंबर 1 स्मार्टफोन ब्रैंड इस बार भी सैमसंग ही है। 

दूसरे नंबर पर रियलमी
भारतीय बाजार में सैमसंग की हिस्सेदारी 16.2 पर्सेंट है। दूसरे नंबर पर इस रिपोर्ट में रियलमी को जगह दी गई है। इसका मार्केट शेयर 15.1% का है। तीसरे नंबर पर 13.9 प्रतिशत के साथ वीवो और चौथे पर 11.7 पर्सेंट मार्केट शेयर के साथ शाओमी मौजूद है। इस रिपोर्ट में 5वें नंबर पर ओप्पो को रखा गया है। ओप्पो की इंडियन मार्केट में 9.9 पर्सेंट की हिस्सेदारी है। इस रिपोर्ट से यह लगभग तय है कि यूजर्स को सैमसंग के बाद इन चाइनीज कंपनियों के फोन काफी पसंद आते हैं। 

वनप्लस और ऐपल छूटे पीछे
रिपोर्ट के अनुसार वनप्लस और ऐपल के फोन यूजर्स के बीच उतने पॉप्युलर नहीं हैं। वनप्लस के ग्रोथ पर्सेंट पिछले साल के मुकाबले इस तिमाही में बढ़ा है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का मार्केट शेयर 4.2% का था, जो इस बार 6.2 पर्सेंट है। ऐपल की बात करें को इस तिमाही में कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ कर 5.5 पर्सेंट हो गया है, जो पिछली बार 5.0 पर्सेंट था। पोको, इनफीनिक्स और टेक्नो की जहां तक बात है, तो इनका मार्केट शेयर इस बार क्रमश: 5.7%, 3.1% और 2.9% रहा।  

Samsung ने दिया सबसे बड़ा दिवाली गिफ्ट, फ्री में आपका होगा Galaxy S23 Ultra 5G स्मार्टफोन

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें