Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़HT Codeathon After a two-month marathon run coding olympiad concludes here is winner

HT Codeathon: दो महीने की मशक्कत के बाद खत्म हुआ कोडिंग ओलम्पियाड, 13,000 छात्रों को मिली ट्रेनिंग

तकरीबन दो महीने के बाद 4 विजेताओं और 8 उप-विजेताओं के नाम घोषित करने के साथ ही सबसे बड़ा कोडिंग ओलंपियाड 'HT Codeathon' संपन्न हुआ है। बीते 19 दिसंबर को ग्रांड फिनाले का रिजल्ट तैयार किया गया...

HT Codeathon: दो महीने की मशक्कत के बाद खत्म हुआ कोडिंग ओलम्पियाड, 13,000 छात्रों को मिली ट्रेनिंग
Ashwani Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 24 Dec 2020 07:55 PM
हमें फॉलो करें

तकरीबन दो महीने के बाद 4 विजेताओं और 8 उप-विजेताओं के नाम घोषित करने के साथ ही सबसे बड़ा कोडिंग ओलंपियाड 'HT Codeathon' संपन्न हुआ है। बीते 19 दिसंबर को ग्रांड फिनाले का रिजल्ट तैयार किया गया था, जिसे बुधवार को घोषित किया गया। दिल्ली सरकार ने अपने स्कूलों के तकरीबन 13,000 छात्रों को हिंदुस्तान टाइम्स के साथ मिलकर कोडिंग के लिए ट्रेन करने के लिए साझेदारी की थी। 


इस ग्रांड इवेँट में 10,000 स्कूलों से तकरीबन 61,000 रजिस्ट्रेशन दर्ज किए गए थें। HT Codeathon ने कक्षा 6 से लेकर 9 तक के छात्रों को कोडिंग लैंग्वेज जैसे कि HTML, CSS और Python सिखने के लिए प्लेटफॉर्म तैयार किया था। बुधवार को वर्चुअली इस इवेंट का ग्रांड फिनाले आयोजित किया गया, इस इवेंट में दिल्ली सरकार में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, IBM इंडिया और साउथ एशिया की कम्यूनिकेशन लीडर तुहिना पांडे, Cuemath की एसिस्टेंट करिक्यूलम डायरेक्टर शैलजा जयशंकर, IBM इंडिया और साउथ एशिया के CSR हेड मनोज बालचंद्रन और एचटी मीडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव बेयोत्रा ने शिरकत की। 


इस इवेंट के दौरान विशेषज्ञों ने युवा पीढ़ी के लिए कोडिंग के महत्व पर जोर दिया और बताया कि कोडिंग नई पीढ़ी को संरचनात्मक और तार्किक रूप से सोचने में मदद करती है। विशेषज्ञों ने यह भी बताया कि, बहुत से ऐसे स्किल हैं जिनकी मांग मौजूदा नौकरियों में है, लेकिन समय के साथ यह समाप्त हो जाएंगी। वहीं कोडिंग एक ऐसी स्किल है जो हमेशा नए मौके लेकर आएगी। इस कम उम्र में कोडिंग सिखने से छात्र उन जॉब्स के लिए भी तैयार होंगे जो कि वर्तमान बाजार परिदृश्य में मौजूद भी नहीं हैं।


इस इवेंट में 400 फाइनलिस्ट ने एक दूसरे से टेस्ट, एसेस्मेंट और प्रोजेक्ट में प्रतिस्पर्धा की, और इस दौरान उन्हें टेक्निकल एक्सपर्ट्स द्वारा ट्रेनिंग दी गई। कक्षा 6 से लेकर 8 तक के छात्रों ने वीडियो द्वारा HTML CSS और JS के माध्यम से वेबसाइट डिजाइनिंग का हुनर सिखा। वहीं कक्षा 8 से कक्षा 9 के छात्रों को Python के माध्यम से गेम डेवलपमेंट की ट्रेनिंग दी गई। इस दौरान छात्रों ने अपने कोडिंग स्किल का टेस्ट HT Codeathon की आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए प्रश्नों का जवाब देकर किया। 


उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले सभी छात्रों को बधाई दी, उन्होनें कहा कि, “कोडिंग को सिखने की यह यात्रा इस कैंपेन के समाप्त होने के बाद भी जारी रहेगी।” इस इवेंट में टॉप 100 की सूची में शामिल होने वाले छात्रों में से 62 छात्र दिल्ली से हैं, जिनमें से 28 छात्र अकेले दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्र हैं। मनीष सिसोदिया ने कहा कि, “छात्रों को इस तरह से मशीनों से कम्यूनिकेशन करना, कोडिंग के माध्यम से ट्रेनिंग प्राप्त करना और मशीनों से रूबरू होना एक बड़ी सफलता है”


शिक्षा मंत़्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि, “सरकारी विधालयों के छात्रों का इस ओलम्पियाड में शामिल होना एक बड़ी चुनौती थी, लेकिन मैं संतुष्ट हूं कि टॉप 100 में से 28 छात्र अकेले दिल्ली के सरकारी स्कूलों से हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि “कोडिंग छात्रों को तार्किक सोच की गंभीरता और बुनियादी तथ्यों के बारे में सोचने की प्रक्रिया को विकसित करने में मदद करेगा।”


Cuemath के सीईओ और को-फाउंडर मनन खुरमा ने कहा कि, “ऑर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के संचालित होने वाले भविष्य के स्टेज पर हैं। डेटा-चालित दुनिया में पहले से ही कोडिंग और गणित एक साथ है, हमें यह सुनिश्चित करना चाहिएं कि ये स्किल छात्रों में जरूर हो। हम यह चाहते हैं कि बच्चे गणित और कोडिंग को ठीक उसी तरह से सीखें जैसे वो एक भाषा सीखते हैं।”


नॉर्थ जोन से ये रहें विजेता: विजेताओं को दो कैटेगरी नॉर्थ और साउथ जोन में वर्गिकृत किया गया था। हर जोन से 6 छात्रों को विजेता घोषित किया गया, जिसमें दो सब-कैटेगरी (HTML के साथ वेबसाइट डेवलपमेंट) और (Python के साथ गेम डेवलपमेंट) शामिल है। नॉर्थ जोन से वेबसाइट डेवलपमेंट में DAV पब्लिक स्कूल फरीदाबाद के अक्षत शर्मा को विजेता घोषित किया गया वहीं ग्रेटर नोएडा से आशी बंसल और आरूष बंसल क्रमश: पहले और दूसरे रनर-अप रहें। वहीं गेम डेवलपमेंट कैटेगरी में दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पूरम के छात्र नाव्या गर्ग को फर्स्ट प्राइज मिला। जबकि, सिद्धार्थ अग्रवाल और रूशिल गोयल क्रमश: पहले और दूसरे रनर-अप रहें। 


साउथ जोन से ये रहें विजेता: साउथ जोन से वेबसाइड डेवलपमेंट कैटेगरी में मुंबई के सेंट ग्रेगोरियस स्कूल के कुश वताविया विजेता रहें। वहीं सौरिश बिहानी और मानव पुरोहित को क्रमश: फर्स्ट और सेकेंड रनर-अन चुना गया। इसके अलावां गेम डेवलपमेंट कैटेगरी में DAV पब्लिक स्कूल थाने, मुंबई से एकांश पाटिल विजेता रहें, जबकि एरॉन डेनियल डेविस और केशव मोहता को क्रमश: फर्स्ट और सेकेंड रनर-अप चुना गया।


इस इवेंट में प्रथम पुरस्कार के तौर पर विजेताओं को i5 प्रॉसेसर वाले लैपटॉप के साथ स्मार्टवॉच दिया गया। जबकि फर्स्ट रनर-अप को i3 प्रॉसेसर का लैपटॉप और सेकेंड रनर-अप को AMD प्रॉसेसर का लैपटॉप दिया गया। इसके अलावां सभी 12 विजेताओं को विनिंग सर्टिफिकेट के साथ हिंदुस्तान टाइम्स के वर्कशॉप का सर्टिफिकेट दिया गया। इसके अलावां इस इवेँट में हिस्सा लेने वाले 50 अन्य छात्रों को भी स्पांसर IBM की तरफ से गिफ्ट और सर्टिफिकेट दिया गया। 


एचटी मीडिया के एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर राजीव बेयोत्रा ने इस मौके पर कहा कि, “HT Codeathon ने इन छात्रों को कोडिंग सीखने और एक ओलम्पियाड में भाग लेने का अवसर प्रदान किया जो उन्हें अपने कौशल को सुधारने में मदद करेगा और उन्हें भविष्य के लिए तैयार करेगा। यह हमारे लिए एक लंबा सफर रहा है।”

ऐप पर पढ़ें