फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सआईफोन 14 मॉडल्स में SIM कार्ड ही नहीं लगा सकते यूजर्स, अब कैसे होगी कॉलिंग?

आईफोन 14 मॉडल्स में SIM कार्ड ही नहीं लगा सकते यूजर्स, अब कैसे होगी कॉलिंग?

Apple ने iPhone 14 Series के नए मॉडल्स में फिजिकल सिम कार्ड लगाने का विकल्प खत्म कर दिया है। यानी यूजर्स को e-SIM टेक्नोलॉजी पर पूरी तरह निर्भर होना पड़ेगा। अभी यह बदलाव केवल अमेरिका में किया गया है।

आईफोन 14 मॉडल्स में SIM कार्ड ही नहीं लगा सकते यूजर्स, अब कैसे होगी कॉलिंग?
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीWed, 14 Sep 2022 10:07 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी Apple ने बीते दिनों iPhone 14 Series लॉन्च की है और इसमें ढेरों नए बदलाव किए गए हैं। हालांकि, इन बदलावों में से एक यूजर्स की परेशानी बढ़ा सकता है। नए सीरीज से ऐपल ने सिम कार्ड ट्रे हटा दी है, यानी कि नए मॉडल्स में यूजर्स को सिम कार्ड लगाने का विकल्प नहीं दिया जाएगा। कंपनी चाहती है कि यूजर्स केवल e-SIM का इस्तेमाल करें।

लॉन्च इवेंट के दौरान ऐपल ने बताया कि इसकी आईफोन 14 सीरीज पूरी तरह e-SIM पर आधारित होगी और इसमें फिजिकल सिम कार्ड नहीं लगाया जा सकेगा। अच्छी बात यह है कि यह बदलाव अभी केवल अमेरिका में किया गया है और भारतीय यूजर्स को इससे परेशान होने की जरूरत नहीं है। 

दूसरे देशों में सस्ते तो भारत में महंगे क्यों हैं आईफोन? सरकार है जिम्मेदार

आखिर ऐपल ने क्यों हटा दी सिम कार्ड ट्रे?
आपने गौर किया होगा कि ऐपल ने आईफोन के डिजाइन में कई बदलाव किए हैं और लगातार इसके पोर्ट्स और होल कम कर रही है। उदाहरण के लिए, सबसे पहले 3.5mm ऑडियो जैक हटाया गया और इसके बाद टच ID हटाकर फेस ID को इसका हिस्सा बनाया गया। कंपनी कम से कम होल्स और पोर्ट्स वाला क्लीन डिवाइस बनाना चाहती है। 

अब कैसे होंगे कॉलिंग और बाकी जरूरी काम?
फिजिकल सिम कार्ड ट्रे ना मिलने का मतलब है कि यूजर्स प्लास्टिक के सिम कार्ड्स का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। उन्हें टेलिकॉम ऑपरेटर से e-SIM लेना होगा, जो बिना कोई कार्ड फोन में लगाए किसी नंबर को इस्तेमाल करने की सुविधा देता है। यह टेक्नोलॉजी मौजूदा आईफोन मॉडल्स में मौजूद है, लेकिन उनमें एक फिजिकल सिम कार्ड भी लगाया जा सकता है।

34,999 रुपये की स्मार्टवॉच केवल 2,999 रुपये में मिलेगी! ऐसे मिलेगा नया ऑफर

क्या भारत में भी उपलब्ध है e-SIM का विकल्प?
रिलायंस जियो और भारती एयरटेल जैसी कंपनियां भारत में e-SIM का विकल्प देती हैं। इसके लिए नजदीकी स्टोर जाकर जरूरी डॉक्यूमेंट जमा करने या फिर घर बैठे KYC से जुड़ी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप ऐपल या अन्य प्रीमियम डिवाइस में e-SIM ऐक्टिवेट कर सकेंगे। हालांकि, बार-बार सिम कार्ड बदलने वालों के लिए यह टेक्नोलॉजी किसी परेशानी से कम नहीं है।