DA Image
Thursday, December 2, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सचुपके से ऐसे देखें किसी का भी वॉट्सऐप स्टेट्स, सामने वाले को नहीं चलेगा पता; सीक्रेट ट्रिक

चुपके से ऐसे देखें किसी का भी वॉट्सऐप स्टेट्स, सामने वाले को नहीं चलेगा पता; सीक्रेट ट्रिक

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Fri, 22 Oct 2021 03:11 PM
चुपके से ऐसे देखें किसी का भी वॉट्सऐप स्टेट्स, सामने वाले को नहीं चलेगा पता; सीक्रेट ट्रिक

वॉट्सऐप दो अरब मासिक यूजर्स के साथ सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में से एक है। लोग वीडियो, फोटो, जीआईएफ शेयर करने और एक दूसरे के संपर्क में रहने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। ऐप में कई ऐसे हिडन फीचर्स हैं, जिनके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं।

हम सभी वॉट्सऐप पर स्टेट्स के रूप में फोटो और वीडियो पर अपने विचार शेयर करते हैं। ये स्टेट्स 24 घंटे के बाद अपने आप डिलीट हो जाते हैं। व्यूइंग ऑप्शन के जरिए आपको पता चल जाता है कि आपका स्टेट्स किसने देखा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक तरीका है, जिससे आप अपने कॉन्टैक्ट्स का स्टेट्स देख सकते हैं और सामने वाले को भनक तक नहीं लगेगी कि आप उसका स्टेट्स देख चुके हैं।

फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के लोकप्रिय फीचर्स में से एक 'Read Receipts' है। 'Read receipt' फीचर के जरिए हम जानते हैं कि हमारा मैसेज रिसीवर तक पहुंच गया है। इसके अलावा, प्राप्तकर्ता द्वारा मैसेज पढ़ने के बाद, यह टिक मार्क ब्लू कलर का हो जाता है। यदि आप 'Read receipt' फीचर को डिसेबल कर देते हैं, तो व्यक्ति को पता नहीं चलेगा कि आपने उनका स्टेट्स देखा है या उनके मैसेज पढ़ चुके हैं।

किसी का स्टेट्स चुपके से कैसे देखें
1. वॉट्सऐप ऐप खोलें।
2. होम स्क्रीन के ऊपर दाईं ओर आपको तीन डॉट्स दिखाई देंगे।
3. डॉट्स पर टैप करें, और आपको कई तरह के विकल्प दिखाई देंगे। इन विकल्पों में से सेटिंग्स पर टैप करें।
4. अब अकाउंट ऑप्शन पर टैप करें।
5. प्राइवेसी पर क्लिक करें।
6. Read receipt फीचर को डिसेबल करें।

ये भी पढ़ें- एक फोन में कैसे चलाएं दो WhatsApp अकाउंट, आज आप भी सीख लीजिए

एक बार Read receipt फीचर डिसेबल हो जाने के बाद, आपके कॉन्टैक्ट्स को पता नहीं चलेगा कि आपने उनके वॉट्सऐप स्टेट्स देखा या नहीं। हालांकि, आप यह भी नहीं देख पाएंगे कि आपका स्टेट्स किसने देखा।

कुछ अन्य तरीके हैं जिनके माध्यम से आप लोगों को यह जानने से रोक सकते हैं कि आपने उनका स्टेट्स देखा है। अपना मोबाइल डेटा बंद करें या अपना वाईफाई डिसेबल करें। अब आप उन्हें बताए बिना उनका स्टेट्स की जांच कर सकते हैं। लेकिन जैसे ही आप ऑनलाइन होंगे, दूसरा व्यक्ति देखेगा कि आपने उनका स्टेट्स देख लिया है।
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें