Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to use two whatsapp accounts in same phone check steps - Tech news hindi

अब एक फोन में चलाएं दो WhatsApp अकाउंट, बेहद आसान है तरीका; देखें स्टेप्स

अब अलग-अलग WhatsApp Accounts चलाने के लिए दो फोन रखने की जरूत नहीं है। आप एक ही फोन में दो वॉट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं, वो भी एक ऐप के अंदर। आप भी देखें स्टेप्स और ट्राई करें।

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीThu, 22 Feb 2024 07:18 PM
हमें फॉलो करें

अब अलग-अलग WhatsApp अकाउंट चलाने के लिए दो स्मार्टफोन रखने की जरूत नहीं है। अब आप एक ही फोन में दो वॉट्सऐप अकाउंट चला सकते हैं, वो भी एक ऐप के अंदर और दोनों के बीच केवल एक क्लिक में स्विच भी कर सकते हैं। जी हां, WhatsApp पर यह खास फीचर काफी समय से मौजूद है लेकिन कई लोगों को अभी भी इसके बारे में नहीं पता होगा। यह फीचर ऐसे लोगों के लिए बेहद काम का साबित हो सकता है, जो ऑफिस और फैमिली के लिए दो अलग-अलग वॉट्सऐप अकाउंट रखता चाहते हैं। इस फीचर के साथ, यूजर को हर बार अलग-अलग अकाउंट स्विच करने के लिए लॉगइन/लॉगआउट करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

दरअसल, वॉट्सऐप का मल्टीपल अकाउंट फीचर, आपको एक ही डिवाइस पर दो अलग-अलग अकाउंट रखने की सुविधा देता है। वॉट्सऐप पर दूसरा अकाउंट रजिस्टर करने के लिए आपके पास एक अलग फोन नंबर की जरूरत होगी। एक बार दोनों अकाउंट रजिस्टर्ड हो जाने पर, आप एक ही फोन में दोनों अकाउंट के बीच आसानी से स्विच कर सकते हैं।

हालांकि, आप एक बार में एक ही अकाउंट यूज कर पाएंगे लेकिन फिर भी आपको दूसरे अकाउंट के मैसेज और कॉल के अलर्ट मिलते रहेंगे। कंटेंट देखने के लिए आपको बस उस अकाउंट पर स्विच करना होगा। आप हर अकाउंट के लिए अलग प्रोफाइल पिक्चर भी लगा सकते हैं। यहां हम आपको इस खास फीचर को यूज करने का सबसे सिंपल तरीका बता रहे हैं। देखें स्टेप्स...

दूसरा अकाउंट क्रिएट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: सबसे पहले वॉट्सऐप ओपन करें और टॉप राइट कॉर्नर में दिए थ्री डॉट पर क्लिक करें।

स्टेप 2: अब Settings पर टैब करें फिर Account पर टैप करके Add Account पर जाएं।

स्टेप 3: अब टर्म ऑफ सर्विस और प्राइवेसी पॉलिसी को पढ़ें उसके बाद Agree and Continue पर क्लिक करके आगे बढ़ें।

स्टेप 4: यहां ड्रॉप डाउन लिस्ट में से कंट्री सिलेक्ट करें और नीचे अपना फोन नंबर दर्ज करें। अब 6 अंकों का रजिस्ट्रेशन कोड़ प्राप्त करने के लिए Next और Ok पर टैप करें। अब रजिस्ट्रेशन कम्प्लीट करने के लिए 6 अंकों का कोड़ दर्ज करें।

स्टेप 5. अपनी नई प्रोफाइल में अपना नाम दर्ज करें और फिर Next पर टैप करें। आप प्रोफोइल फोटो भी जोड़ सकते हैं और इसके बारे में फील्ड भर सकते हैं।

Accounts के बीच स्विच कैसे करें:

स्टेप 1: वॉट्सऐप ओपन करे।

स्टेप 2: अब टॉप राइट कॉर्नर पर दिए थ्री डॉट्स पर जाकर Switch accounts पर टैप करें।

(नोट- यह फीचर फिलहाल मैक्सिमम दो अकाउंट्स का सपोर्ट करता है। यूजर आइडल अकाउंट्स पर एक्टिविटी देख सकते हैं लेकिन कंटेंट देखने के लिए आप उस अकाउंट पर स्विच करना होगा। यहां एक्टिव अकाउंट वह है जिसमें आप वर्तमान में लॉगइन हैं, जबकि आपका आइडल अकाउंट वह है जिसका आप वर्तमान में यूज नहीं कर रहे हैं।)

ऐप पर पढ़ें