Hindi NewsGadgets Newshow to use smartphone as tv remote with dedicated apps and ir blaster - Tech news hindi

TV रिमोट की जरूरत खत्म! आपके फोन से हो जाएगा रिमोट का सारा काम, मस्त ट्रिक

अगर आपके टीवी रिमोट में कोई खराबी आ गई या फिर रिमोट खो गया है तो आप स्मार्टफोन को टीवी के रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा आसानी से ऐप्स और IR ब्लास्टर की मदद से किया जा सकता है।

TV रिमोट की जरूरत खत्म! आपके फोन से हो जाएगा रिमोट का सारा काम, मस्त ट्रिक
Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीSun, 12 Feb 2023 07:06 PM
हमें फॉलो करें

अगर आपके घर में स्मार्ट या नॉन-स्मार्ट टीवी है तो उसका रिमोट अक्सर खोजना पड़ता होगा। घरों में सबसे ज्यादा खोने वाली चीजों में टीवी का रिमोट भी शामिल है और अगर घर में बच्चे हैं तो फिर पूछिए ही मत। कैसा हो अगर आप टीवी रिमोट का सारा काम अपने स्मार्टफोन से कर पाएं, जी हां! यह बिल्कुल संभव है। आप अपने स्मार्टफोन को रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 

वैसे तो ज्यादातर मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइसेज डेडिकेटेड रिमोट के साथ आते हैं लेकिन साइज में बेहद छोटे होने के चलते ये रिमोट कभी बेड तो कभी सोफा के नीचे गिरकर खो जाते हैं। नया रिमोट खरीदने के बजाय आप अपने स्मार्टफोन को ही रिमोट की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रेडिशनल रिमोट के बजाय स्मार्टफोन को रिमोट बनाने की स्थिति में कुछ टाइप करना और कंटेंट खोजना भी बेहद आसान हो जाता है। 

यह भी पढ़ें: पुराने स्मार्टफोन को बना सकते हैं CCTV कैमरा, करेगा आपके घर की सुरक्षा

डेडिकेटेड ऐप की मदद से बनाएं रिमोट
Apple TV, FireTV Stick या Roku जैसे मीडिया स्ट्रीमिंग डिवाइसेज यूजर्स को उनका फोन रिमोट की तरह इस्तेमाल करने का सबसे आसान विकल्प देते हैं। इन सभी सेवाओं की डेडिकेटेड मोबाइल ऐप्स हैं, जिन्हें ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एक बार अकाउंट लिंक करने के बाद आप फोन की स्क्रीन पर दिखने वाले ले-आउट की मदद से कमांड्स दे सकते हैं और इसे सेटअप करना भी चुटकियों का काम है।

IR ब्लास्टर की मदद से बना सकते हैं रिमोट
अगर आपके पास नॉन-स्मार्ट टीवी या ऐसा कोई और डिवाइस है, जो WiFi से कनेक्ट नहीं होता या फिर जिसकी डेडिकेटेड ऐप नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। शाओमी जैसे ब्रैंड्स के ढेरों स्मार्टफोन्स में IR ब्लास्टर सेंसर मिलता है। जिन फोन्स में यह सेंसर नहीं है, उनमें अलग से IR ब्लास्टर खरीदकर अटैच किया जा सकता है। इसके बाद आप कोई भी रिमोट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और रिमोट सेटअप कर सकते हैं। 

फोन को रिमोट बनाने के ढेरों फायदे हैं। एक तो यह लगभग हर समय आपके पास रहता है और इसके बार-बार खोने का डर नहीं होता। दूसरा फायदा नेविगेशन और कंटेंट सर्च से जुड़ा है और फोन की स्क्रीन पर टाइपिंग या जेस्चर कमांड्स देना आसान होता है। साथ ही आप फोन में ऑडियो कमांड्स देकर भी चुनिंदा स्ट्रीमिंग डिवाइसेज कंट्रोल कर पाते हैं और पुराने रिमोट के अलावा कुछ अतिरिक्त फंक्शंस भी मिलते हैं। 

ऐप पर पढ़ें