Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़How to speed up slow laptop and computer for free check hacks - Tech news hindi

धीमा चल रहा आपका Laptop फटाक से लगेगा दौड़ने, ऐसे Free में घर बैठे बढ़ाएं Speed

क्या आपका लैपटॉप (Laptop) लोड होने में सामान्य से अधिक समय लेता है? आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप खुद बिना पैसे खर्च करे अपनी लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं: 

धीमा चल रहा आपका Laptop फटाक से लगेगा दौड़ने, ऐसे Free में घर बैठे बढ़ाएं Speed
Himani Gupta लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 24 May 2022 04:06 PM
हमें फॉलो करें

क्या आपका लैपटॉप (Laptop) लोड होने में सामान्य से अधिक समय लेता है? आज के समय में ऑफिस का काम हो बच्चों की पढ़ाई हो या कोई और काम हम ज्यादातर चीजों के लिए लैपटॉप और कंप्यूटर पर निर्भर हो गये हैं। ऐसे में लैपटॉप या कंप्यूटर का स्लो हो जाना बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी कर देता है और आपकी काम करने की प्रोडक्टिविटी को भी कम कर दिया है। जब आप किसी बहुत ही जरूरी काम के लिए बीच में हो और लैपटॉप स्लो चलने की वजह से आपके काम की स्पीड भी कम हो जाए तो ऐसी स्थिति में काफी गुस्सा आने लगता है। कई बार हम इसे ठीक कराने के लिए रिपेयर शॉप पर ले जाते हैं और वहां वो लोग आपका हजारों का बिल बना देते हैं। 

 

कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से CPU उपयोग लैपटॉप और कंप्यूटर को धीमा कर देते हैं और ज्यादातर समय, आप इसे खुद ठीक कर सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बता रहे हैं जिन्हें जानकर आप खुद बिना पैसे खर्च करे अपनी लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं: 

 

अपने लैपटॉप और कंप्यूटर को कैसे Fast करें
1. जांचें कि क्या आपके लैपटॉप/पीसी में वायरस है: यदि आपका लैपटॉप धीमा चलता है और लोड होने में लंबा समय लेता है, तो आपको यह जांचना होगा कि आपका सिस्टम मैलवेयर से संक्रमित तो नहीं है। आप अपने साइबर सुरक्षा टूल के रूप में एक एंटीवायरस प्रोग्राम भी डाउनलोड कर सकते हैं।

 

2. पुराने प्रोग्राम और टेम्पररी फ़ाइलें क्लियर करें: हमारे सिस्टम पर कई अप्रयुक्त प्रोग्राम खुले हो सकते हैं जो आपके लैपटॉप की स्पीड को काम करने का एक और कारण हो सकता है। तो किसी को इन अवांछित और अप्रयुक्त फ़ाइलों से छुटकारा पाना चाहिए, फ़ोल्डर पर राइट-क्लिक करके, और "व्यू" ऑप्शन में, "Details" चुनें, उन सभी फाइलों का चयन करें जो किसी काम की नहीं हैं और उन्हें डिलीट कर दें- फिर जाएं अपने डेस्कटॉप पर रीसायकल बिन में और उसे भी खाली करें।

 

3. अपनी ड्राइव को खाली रखें: अपने कंप्यूटर की हार्ड ड्राइव को फुल न होने दें। एक हार्ड ड्राइव जो कम से कम 85% भरी हुई है, कंप्यूटर की प्रोसेसिंग गति को 50% तक कम करने के अन्य महत्वपूर्ण कारणों में से एक है। डाउनलोड किए गए प्रोग्राम, फाइलें, फोटो और म्यूजिक आपके लैपटॉप को स्लो कर देते हैं। इसलिए उन फ़ाइलों को डिलीट या ट्रान्सफर करें जिनकी आपको अब आवश्यकता नहीं है।

 

4. अपने ब्राउज़र को क्लीन रखें: आपकी इंटरनेट सर्फिंग की आदत आपके लैपटॉप को धीमा करने का एक और कारण हो सकती है। एक बार में 12-14 टैब खोलना आपके ब्राउज़र को ओवरलोड कर सकता है और सिस्टम की स्पीड को प्रभावित कर सकता है। इस समस्या को हल करने के लिए, काम पूरा होने पर इन ब्राउज़रों को बंद करते रहें। आप अपने ब्राउज़िंग इतिहास में भी जा सकते हैं और कंप्यूटर कुकीज़ और कैश्ड आइटम को हटा सकते हैं और साथ ही लैपटॉप की स्पीड को और बढ़ा सकते हैं।

ऐप पर पढ़ें