DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए इस तरह कर सकते हैं सेव

आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए इस तरह कर सकते हैं सेव
आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए इस तरह कर सकते हैं सेव

कभी कभी ऐसा होता है आप कोई आर्टिकल पढ़ना तो चाहते हैं, लेकिन समय की कमी की वजह तुरन्त उस आर्टिकल को नहीं पढ़ सकते हैं। आप इस तरह के आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए सेव कर सकते हैं। आइए आज हम आपको बताते हैं कि किसी आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए मोबाइल, लैपटॉप या टैबलेट में किस तरह सेव कर सकते हैं।

आईफोन में इस तरह करें सेव
आईफोन में इस तरह करें सेव

अगर आप आईफोन इस्तेमाल करते हैं और सफारी ब्राउजर में कोई न्यूज पढ़ रहे हैं, तो आप बाद में पढ़ने के लिए कोई आर्टिकल सेव कर सकते हैं। मतलब इस आर्टिकल को आप कभी भी आईफोन, आईपैड या मैक पर ओपेन कर पढ़ सकते हैं। सफारी ब्राउजर में किसी आर्टिकल को सेव करने के लिए स्क्रीन पर नीचे की ओर दिख रहे शेयर बटन पर क्लिक करें। इसके बाद 'एड टू रीडिंग लिस्ट' पर क्लिक करें। इसके बाद आपको जब कभी समय मिले, तो सफारी ब्राउजर ओपेन करें। फिर इसके बाद 'रीडिंग लिस्ट' में जा सकते हैं और अपने मनपसंद आर्टिकल पर टैब कर पढ़ सकते हैं।

एंड्रॉयड फोन में इस तरह करें सेव
एंड्रॉयड फोन में इस तरह करें सेव

गूगल ने एंड्रॉयड फोन के लिए भी आईफोन की तरह का फीचर पेश किया। एंड्रॉयड फोन यूजर्स अगर कोई आर्टिकल क्रोम ब्राउजर में पढ़ रहे हैं और उसे बाद में पढ़ने के लिए सेव करना चाहते हैं, तो उसे सेव कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आर्टिकल के लिंक पर कुछ देर तक क्लिक करना होगा। फिर इसके बाद 'डाउनलोड लिंक' पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आर्टिकल बाद में पढ़ने के लिए ससेव हो जाएगा। फिर कभी अगर इस आर्टिकल को पढ़ना चाहें, तो आपको मेन्यू ऑप्शन में जाना होगा। फिर इसके बाद 'डाउनलोड' में जाकर मनपसंद आर्टिकल को सेलेक्ट कर पढ़ सकते हैं।
 

Pocket और too जैसे एप को करें इस्तेमाल
Pocket और too जैसे एप को करें इस्तेमाल

प्ले स्टोर या एप स्टोर पर कई ऐसे एप मौजूद हैं, जिनके जरिए आप किसी आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए आसानी से सेव कर सकते हैं। Pocket और too जैसे एप कंप्यूटर, आईफोन और एंड्रॉयड के लिए उपलब्ध हैं। पॉकेट एप को क्रोम वेब ब्राउजर के लिए डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप किसी आर्टिकल को पॉकेट बटन पर क्लिक कर क्रोम में किसी आर्टिकल को सेव कर सकते हैं। एप में कुछ खास फीचर्स भी हैं। इसमें आप किसी आर्टिकल को स्पेशल टैग के जरिए सर्च सकते हैं। पॉकेट एप प्ले स्टोर पर फ्री में उपलब्ध है।

क्रोम ने पेश किया है ऑफलाइन मोड
क्रोम ने पेश किया है ऑफलाइन मोड

गूगल ने हाल ही में एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ऑफलाइन मोड जोड़ा है। एंड्रॉयड यूजर्स किसी आर्टिकल को बाद में पढ़ने के लिए ऑफलाइन मोड में सेव कर सकते हैं और इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी आसानी से पढ़ सकते हैं। किसी आर्टिकल को सेव करने के लिए आपको आर्टिकल के लिंक पर कुछ देर के लिए प्रेस करना होगा, इसके बाद 'डाउनलोड लिंक' ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। सेव किए हुए आर्टिकल को पढ़ने के लिए आपको न्यू ऑफलाइन बैज में जाना होगा। यहां 'न्यू टैप' में आपको आपका आर्टिकल दिखाई देगा। इसके अलावा क्रोम के ऑफलाइन पेज पर 'डाउनलोड पेज लेटर' का ऑप्शन भी जोड़ दिया गया है। इस पर क्लिक करने पर जब भी डिवाइस में इंटननेट कनेक्शन आएगा, वह ऑटोमैटिक डाउनलोड हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How to save articles to read later