फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सअपने स्मार्टफोन से करिए मालवेयर वाले ऐप्स की छुट्टी, आसान स्टेप्स में हो जाएगा काम

अपने स्मार्टफोन से करिए मालवेयर वाले ऐप्स की छुट्टी, आसान स्टेप्स में हो जाएगा काम

अपने स्मार्टफोन से मालवेयर और खतरनाक ऐप्स की छुट्टी करना चाहते हैं तो चुनिंदा ऐप्स के साथ ऐसा आसानी से किया जा सकता है। आइए बताते हैं कि कैसे आप Malwarebytes जैसे टूल्स की मदद ले सकते हैं।

अपने स्मार्टफोन से करिए मालवेयर वाले ऐप्स की छुट्टी, आसान स्टेप्स में हो जाएगा काम
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 Nov 2023 05:19 PM
ऐप पर पढ़ें

बेशक स्मार्टफोन्स पहले के मुकाबले सुरक्षित हुए हों और बेहतर प्राइवेसी दे रहे हों लेकिन इसके बावजूद वे मालवेयर जैसे खतरों से अछूते नहीं हैं। कई ऐप्स के साथ मालवेयर फोन तक पहुंच जाते हैं और सिस्टम में छुपे रहते हैं। इन मालवेयर के साथ यूजर्स को नुकसान पहुंचाया जा सकता है और उनका पर्सनल डाटा भी चोरी किया जा सकता है। संभव है कि ऐसे मालवेयर आपके फोन में मौजूद हों और आपको इसकी खबर तक ना हो। 

किसी अनजान लिंक पर क्लिक करने से लेकर अनजान सोर्स से ऐप डाउनलोड करने जैसी गलतियां कोई खतरनाक मालवेयर आपके फोन तक पहुंचने की वजह बन सकती हैं। कई बार कुछ ऐप्स तो इंस्टॉल करने के बाद ऐप ड्रॉर में दिखती तक नहीं हैं और उन्हें डिलीट या अनइंस्टॉल करने का कोई आसान और सीधा विकल्प नहीं मिलता। कई मालवेयर फोन में पहुंचते ही ऐक्टिव नहीं होते लेकिन बाद में यूजर्स को नुकसान पहुंचाते हैं और उनकी जासूसी तक कर सकते हैं। 

ना हैकिंग का खतरा, ना वायरस का डर.. आपके फोन को सुरक्षित रखेंगे ये ऐप्स

लेनी होगी मालवेयर रिमूवल टूल्स की मदद
अपने फोन से मालवेयर या फिर मालिशियस ऐप्स की छुट्टी करने के लिए आपको खास तरह के यूटिलिटी टूल्स की मदद लेनी पड़ती है। ये टूल्स गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर पर जाकर आसानी से डाउनलोड किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, Malwarebytes ऐसे ही लोकप्रिय टूल्स में से एक है और इसकी मदद से मालिशियस ऐप्स की आसानी से छुट्टी की जा सकती है। आइए जानते हैं कि आपको इसका इस्तेमाल कैसे करना है और यह मालिशियस ऐप्स का पता कैसे लगाता है।

आपको फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स
- सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर या फिर ऐपल ऐप स्टोर पर जाकर Malwarebytes या फिर ऐसा कोई ऐप डाउनलोड करना होगा। 
- यह फोन ओपेन करने के बाद आपको सामने ही डिवाइसेज में मौजूद खामियों की जानकारी दी जाएगी और आप सेटिंग्स में बदलाव कर सकेंगे। 
- इसके अलावा आपको डिवाइस में मौजूद ऐप्स स्कैन करने का विकल्प मिलेगा। 
- आप Scan Now पर टैप करके डिवाइस को स्कैन कर पाएंगे और यह ऐप उन ऐप्स को भी स्कैन करेगा, जो आपको बाहर नहीं दिखते। 

कार हादसे में आपकी जान बचाएगा स्मार्टफोन, नया फीचर अब भारत में भी; ऐसे यूज करें

सभी ऐप्स को स्कैन करने के बाद अपने आप मालवेयर या फिर मालिशियस बिहेवियर  वाले ऐप्स को डिलीट कर दिया जाता है और यूजर्स को इसकी जानकारी दी जाती है। अच्छी बात यह है कि मालवेयर हटाने की प्रक्रिया में आपका कोई महत्वपूर्ण डाटा या ऐप डिलीट नहीं होता। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें