फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सWhatsApp चैट लिस्ट में सबसे ऊपर दिख रहा Archived Box? जानें, इसे हटाने का आसान तरीका

WhatsApp चैट लिस्ट में सबसे ऊपर दिख रहा Archived Box? जानें, इसे हटाने का आसान तरीका

WhatsApp यूज करने का मजा तब और बढ़ जाता है, जब हम इसके कुछ खास और सीक्रेट ट्रिक्स को जानने लगते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही खास ट्रिक बताने वाले हैं, जो आर्काइव चैट्स से जुड़ी है। आर्काइव चैट में नए...

WhatsApp चैट लिस्ट में सबसे ऊपर दिख रहा Archived Box? जानें, इसे हटाने का आसान तरीका
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 16 Jul 2021 07:09 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

WhatsApp यूज करने का मजा तब और बढ़ जाता है, जब हम इसके कुछ खास और सीक्रेट ट्रिक्स को जानने लगते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही खास ट्रिक बताने वाले हैं, जो आर्काइव चैट्स से जुड़ी है। आर्काइव चैट में नए मेसेज ड्रॉप होते ही आर्काइव चैट बॉक्स वॉट्सऐप चैटलिस्ट की स्क्रीन में सबसे टॉप पर दिखने लगता है।

इसमें यह भी जानकारी रहती है कि आर्काइव चैट में कुल कितने अनरीड मेसेज पड़े हैं। अगर आपको अपने वॉट्सऐप में यह आर्काइव बॉक्स दिख रहा है, तो इसका मतलब हुआ कि आपके आर्काइव चैट हिडेन रहेंगे। कई यूजर्स को चैट लिस्ट में सबसे ऊपर आर्काइव बॉक्स का होना थोड़ा इरिटेटिंग लगता है। 

ऐसे में अगर आप आर्काइव बॉक्स को चैट स्क्रीन में टॉप से हटाना चाहते हैं, तो हम आपकी मदद करने वाले हैं। यहां हम आपको कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिए आप आर्काइव चैट बॉक्स को ऊपर से हटा सकते हैं।

ऐंड्रॉयड डिवाइस में ऊपर से ऐसे हटाएं आर्काइव बॉक्स
1- सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में वॉट्सऐप ओपन करें और स्क्रीन में ऊपर की तरफ मौजूद आर्काइव्ड बॉक्स पर टैप करें। ऐसा करते ही वॉट्सऐप आपकी सारी आर्काइव चैट्स को खोल देगा।

2- इसके बाद Archived के बगल में दिए गए तीन डॉट वाले आइकन पर टैप करें। इसके बाद Archive Settings पर टैप कर दें।

3- यहां आपको 'Keep Chats Archived' का ऑप्शन दिखेगा। इसे आपको टॉगल से डिसेबल करना है। ऐसा करते ही आर्काइव बॉक्स स्क्रीन में चैट लिस्ट के ऊपर से से हट जाएगा। 

इस ऑप्शन को डिसेबल करने के बाद सभी आर्काइव चैट से बाहर आ जाएंगी और आप उन्हें नॉर्मल चैट की तरह देख सकेंगे और उनमें आने वाले नए मेसेज को पढ़ भी सकेंगे। हालांकि, अगर आप किसी कॉन्टैक्ट या ग्रॅुप के मेसेज को नहीं पढ़ना चाहते तो आपके लिए Keep Archived Chats ऑप्शन को इनेबल रखना ही बेहतर होगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें