Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to record calls in iphone with this new trick using truecaller app - Tech news hindi

iPhone यूजर्स भी अब चोरी-छुपे रिकॉर्ड कर सकते हैं कॉल, आ गई आसान ट्रिक

ऐपल आईफोन में कॉल रिकॉर्डिंग का आसान विकल्प नहीं मिलता लेकिन अब Truecaller ऐप की मदद से आराम से ऐसा किया जा सकता है। आइए जानते हैं कि कॉल रिकॉर्डिंग का यह आसान तरीका क्या है और इसके स्टेप्स क्या हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 10:12 PM
हमें फॉलो करें

ऐपल आईफोन यूजर्स के सामने सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि वे कोई कॉल रिकॉर्ड नहीं कर सकते और इसका कोई आसान सॉल्यूशन नहीं मिलता। ऐपल अपने यूजर्स को पूरी प्राइवेसी देते हुए कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प नहीं देता और इनकमिंग या आउटगोइंग कॉल्स पर की जा रहीं बातें रिकॉर्ड नहीं की जा सकतीं। हालांकि, अब मजेदार ट्रिक की मदद से ऐसा संभव हो गया है। 

लोकप्रिय स्पैम डिटेक्शन ऐप Truecaller में एक नया फीचर शामिल किया गया है, जिसके जरिए अब यूजर्स कॉल रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। इसके अलावा AI पावर्ड ट्रांस्क्रिप्शन फीचर को भी इसका हिस्सा बनाया गया है। नया फीचर ऐप के प्रीमियम यूजर्स के लिए आया है और अब कॉल रिकॉर्डिंग भी आसानी से Truecaller में ही की जा सकेगी। 

iPhone में ऐसे काम करेगा नया फीचर
अगर आप आईफोन यूजर हैं और कोई कॉल रिकॉर्ड करना चाहते हैं तो सबसे पहले Truecaller इंस्टॉल करें और उसके Premium यूजर बन जाएं। इसके बाद आपको नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 
- फोन पर कोई भी कॉल आए तो उसे पिक करें या फिर कोई नंबर डायल करें। 
- एक बाक कॉल कनेक्ट होने के बाद इसे रिकॉर्ड करने के लिए Truecaller ऐप ओपेन करें। 
- अब Search पेज पर जाने के बाद आपको 'Record a Call' पर टैप करना होगा। 
- इसके बाद वापस कॉल स्क्रीन पर जाने के बाद Merge विकल्प पर टैप कर देना है। 
- अब कॉल रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी और कॉल कट होने के बाद इसकी जानकारी और फाइल आपको पुश नोटिफिकेशन के जरिए दी जाएगी। 

बता दें, कॉल Merge इसलिए करनी पड़ती है क्योंकि Truecaller ऐप एक खास लाइन के जरिए ऑडियो रिकॉर्ड करता है। ऐसा इसलिए होता है कि ऐपल की ओर से डिफॉल्ट कॉल रिकॉर्डिंग की परमिशन नहीं मिलती। 

ऐप पर पढ़ें