Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to iphone like dynamic island feature on your android phone - Tech news hindi

iPhone 15 का लेटेस्ट फीचर अब आपके एंड्रॉयड फोन में भी, बड़े काम की ट्रिक

थर्ड-पार्टी ऐप्स की मदद से एंड्रॉयड यूजर्स को Apple iPhone जैसा डायनमिक आईलैंड फीचर दिया जा रहा है। आप आसान स्टेप्स फॉलो करते हुए अपने फोन में इस काम के और मजेदार फीचर का लुत्फ उठा सकते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीThu, 16 Nov 2023 03:58 PM
हमें फॉलो करें

कैलिफोर्निया की टेक कंपनी ऐपल की ओर से बीते दिनों iPhone 15 लाइनअप लॉन्च किया गया है, जिसके सभी मॉडल्स में डायनमिक आईलैंड फीचर दिया गया है। इस फीचर को कंपनी सबसे पहले iPhone 14 सीरीज के प्रो मॉडल्स में लेकर आई थी। खास बात है कि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी इस लेटेस्ट फीचर का मजा ले सकते हैं और इसके लिए किसी लंबी प्रक्रिया से गुजरने की जरूरत नहीं है। 

डायनमिक आईलैंड फीचर स्क्रीन पर नॉच या होल-पंच वाली जगह का इस्तेमाल जरूरी जानकारी देने के लिए करता है। यह स्क्रीन के छोटे से हिस्से में ही चार्जिंग से लेकर कोई कॉल आने या फिर म्यूजिक प्लेबैक की जानकारी देता है। इसके अलावा नेविगेशन और जरूरी नोटिफिकेशंस देखना भी इसके जरिए आसान हो जाता है। इस फीचर का फायदा एंड्रॉयड यूजर्स को थर्ड-पार्टी ऐप्स के जरिए दिया जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: कार हादसे में आपकी जान बचाएगा फोन, फीचर अब भारत में भी; ऐसे यूज करें

थर्ड-पार्टी ऐप्स आएंगी आपके काम
एंड्रॉयड से जुड़ी खास बात इसका ओपेन सोर्स होना है और यही वजह है कि ऐप डिवेलपर्स अलग-अलग फंक्शंस को अपनी ऐप का हिस्सा बना सकते हैं। ऐपल की ओर से नया फीचर पेश करते ही चुनिंदा डिवेलपर्स ने उसे ऐप की शक्ल में गूगल प्ले स्टोर पर लिस्ट कर दिया। डायनमिक आईलैंड का मजा देने वाले बेस्ट ऐप्स की लिस्ट में Dynamic Island- iOS Notch, Dynamic Island- DynamicSpot और Dynamic Notch Island- NotiGuy जैसे नाम शामिल हैं। 

एंड्रॉयड फोन में फॉलो करें ये स्टेप्स
ऐपल आईफोन जैसा डायनमिक आईलैंड फीचर अपने एंड्रॉयड फोन में इस्तेमाल करने के लिए आपको नीचे बताए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 
- सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर ओपेन करें। 
- यहां सर्च बार में आपको Dynamic Island लिखकर सर्च करना है और ऐसा करते ही कई ऐप्स की लिस्ट स्क्रीन पर आ जाएगी। 
- आप अच्छी रेटिंग्स वाला कोई भी टॉप ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं। हम Dynamic Island- DynamicSpot ऐप के आधार पर आगे के स्टेप्स बता रहे हैं।
- ऐप ओपेन करने के बाद उसे जरूरी परमिशंस देनी होंगी, इसलिए Next पर टैप करें।
- स्क्रीन पर उन परमिशंस की लिस्ट आ जाएगा, जिनके साथ यह ऐप काम करता है। उन सभी का ऐक्सेस ऐप को देने के बाद Done पर टैप करें। 
- अब दाईं ओर सबसे ऊपर दिए गए प्ले बटन पर टैप करते ही आईलैंड दिखने लगेगा। 
- आप इसके आकार और इसपर टैप किए जाने वाले ऐक्शंस में बदलाव कर सकते हैं। 
- एक बार सेटअप पूरा होने के बाद आपके एंड्रॉयड फोन में iOS फीचर की फंक्शनैलिटी मिलने लगेगी। 

आप जब चाहें ऐप डिलीट करते हुए यह फीचर बंद कर सकते हैं और यह स्क्रीन के एक हिस्से को बहुत काम का बना देता है। यही वजह है कि रियलमी जैसे कुछ ब्रैंड्स तो अपने डिवाइसेज में 'मिनी कैप्सूल' जैसे नए नाम के साथ डायनमिक आईलैंड फीचर देने लगे हैं। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें