Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़How to get Jio Data Loan How Do I Repay and What Happens If I Dont Pay know Everything about Jio Data Loan - Tech news hindi

पैसों की है किल्लत तो Jio दे रहा Data Loan, कैसे और कितना मिलेगा; जानें सबकुछ

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को 'जियो इमरजेंसी डेटा वाउचर (Jio Emergency Data Voucher)' की सुविधा देती है। इस सुविधा का उपयोग करके यूजर कंपनी से डेटा लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह उन यूजर्स के...

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 2 March 2022 07:59 PM
हमें फॉलो करें

रिलायंस जियो अपने ग्राहकों को 'जियो इमरजेंसी डेटा वाउचर (Jio Emergency Data Voucher)' की सुविधा देती है। इस सुविधा का उपयोग करके यूजर कंपनी से डेटा लोन प्राप्त कर सकते हैं। यह उन यूजर्स के लिए है जिनके पास कंपनी से डेटा खरीदने के लिए पैसे नहीं हैं। Jio कई 4G डेटा वाउचर पेश करती है और जाहिर सी बात हैं कि इन्हें खरीदने के लिए आपको पहले पैसे देना होगा। लेकिन अगर आप जियो यूजर हैं और आपको डेटा की सख्त जरूरत है लेकिन इसे खरीदने के लिए आपके पास पैसे नहीं हैं, तो जियो से इमरजेंसी डेटा वाउचर फैसिलिटी के तहत आप जियो डेटा लोन (Jio Data loan) प्राप्त कर सकते हैं।

इसके लिए क्या करना होगा?
जियो डेटा लोन MyJio ऐप पर जाकर, अपने Jio नंबर से लॉग इन करके, ऊपर बाईं ओर मेनू पर जाकर, मोबाइल सर्विसेस के तहत इमरजेंसी डेटा वाउचर का चयन करके और आगे बढ़ने पर क्लिक करके लिया जा सकता है। फिर 'Get Emergency Data' ऑप्शन चुनें और 'Activate Now' बटन पर क्लिक करें। ऐसा करने पर आपका इमरजेंसी डेटा एक्टिवेट हो जाएगा।

जियो से कितना डेटा लोन मिलता है?
जियो डेटा लोन फैसिलिटी के तहत आपको Jio से 2GB डेटा मिलेगा, और इसका पैक मूल्य 25 रुपये है। आप इस राशि का भुगतान बाद में अपने MyJio अकाउंट से कंपनी को कर सकते हैं। सभी प्रीपेड उपयोगकर्ता जियो डेटा लोन के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

डेटा लोन चुकाने के लिए क्या करना होगा?
डेटा चुकाने के लिए, अपने MyJio ऐप में लॉग इन करें और 'इमरजेंसी डेटा वाउचर' चुनें। इसके बाद प्रोसीड (Proceed) बटन पर क्लिक करें और इमरजेंसी डेटा वाउचर के लिए 'Pay' चुनें। कोई भी बकाया राशि जिसे Jio को वापस भुगतान करने की आवश्यकता है, वह वहां दिखाई देगी, और आप कोई भी ऑनलाइन तरीका चुनकर भुगतान कर सकते हैं।

क्या जियो डेटा लोन फ्री है?
बिल्कुल नहीं! जैसा कि ऊपर बताया गया है, कंपनी 2GB इमरजेंसी डेटा के लिए 25 रुपये का शुल्क लेती है, जो कि उचित है और ग्राहकों को प्राप्त 2GB 4G डेटा के प्रीपेड वाउचर के समान लागत है।

अगर मैं जियो डेटा लोन का भुगतान नहीं करता तो क्या होगा?
यदि आप जियो डेटा लोन के लिए भुगतान करने में विफल रहते हैं, तो कंपनी आपको तब तक इसकी पेशकश नहीं करेगी जब तक कि आप पिछले बकाया का भुगतान नहीं करते हैं। इसके अलावा, यदि लंबे समय तक राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो जियो को ग्राहक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार है।

ऐप पर पढ़ें