अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उबाऊ पुश नोटिफिकेशन को इस तरह करें फिक्स

पुश नोटिफिकेशन को करें कंट्रोल
पुश नोटिफिकेशन को करें कंट्रोल

स्मार्टफोन यूजर्स को प्रतिदिन कई सारे पुश नोटिफिकेशन मिलते हैं। फोन की स्क्रीन हमेशा नोटिफिकेशन से भरी होती है। सुबह से लेकर शाम तक और इसके अलावा रात में भी अलग-अलग एप के पुश नोटिफिकेशन आते रहते हैं। ऐसा नहीं है कि यह समस्या सिर्फ स्मार्टफोन पर ही होती है, बल्कि डेस्कटॉप पर भी नोटिफिकेशन की भरमार होती है। इसके अलावा, हमारा ब्राउजर भी बार-बार हमें नोटिफिकेशन को ऑन करने के लिए अलर्ट भेजता रहता है। आईए आज हम आपको पुश नोटिफिकेशन को कंट्रोल करने का तरीका बताते हैं-

नोटिफिकेशन को बंद रखने से बैटरी की होती है बचत
नोटिफिकेशन को बंद रखने से बैटरी की होती है बचत

स्मार्टफोन पर आने वाले नोटिफिकेशन से तंग आकर कुछ लोग अपने स्मार्टफोन से सभी सोशल मीडिया एप को अनइंस्टॉल कर देते हैं और सभी नोटिफिकेशन को ऑफ कर देते हैं। आपके फोन पर फेसबुक, ट्विटर, न्यूज एप और कई दूसरे एप के नोटिफिकेशन आते रहते हैं। इन पुश नोटिफिकेशन के आने का कभी कोई टाइम नहीं होता। दूसरे शब्दों में कहें, तो ये बिन बुलाये मेहमान की तरह कभी भी आ जाते हैं। स्मार्टफोन में जो भी नोटिफिकेशन दिखाई देते हैं वो एक लाइन में होते हैं। अगर नोटिफिकेशन की संख्या ज्यादा है तो आपको उन्हें ऊपर की तरफ स्क्रॉल करना होता है। गूगल और एप्पल अपने यूजर्स को सलाह देते हैं कि बेमतलब के पुश नोटिफिकेशन को बंद रखना चाहिए। पुश नोटिफिकेशन को बंद रखने से बैटरी की बचत होती है। हर नोटिफिकेशन की वजह से आपका फोन कुछ सेकंड तक वेक अप मोड में रहता है और स्क्रीन भी ऑन रहती है।

क्या है पुश नोटिफिकेशन?
क्या है पुश नोटिफिकेशन?

पुश नोटिफिकेशन एक पॉप अप मैसेज है, जो मोबाइल डिवाइस या वेब ब्राउजर पर पॉप करता है। आपके वेब ब्राउजर या मोबाइल स्क्रीन पर एक नोटिफिकेशन पर डिस्प्ले होता है, उसे पुश नोटिफिकेशन कहते हैं। किसी सर्वर या ओपेन एप्लीकेशन की मदद से पुश किया जाता है। यूजर्स को अपडेट के देने के मकसद से पुश नोटिफिकेशन भेजा जाता है। यूजर्स पुश नोटिफिकेशन पर क्लिक करके सीधे उस लिंक या अपडेट पर पहुंच सकते हैं। अमूमन न्यूज वेबसाइट अपने एप या ब्राउजर पर यूजर्स को पुश नोटिफिकेशन भेजती हैं। इससे उनकी साइट्स की ट्रैफिक बढ़ती है। सबसे पहले एप्पल ने पुश नोटिफिकेशन की शुरुआत जून 2009 में की।
 

इस तरह ऑफ करें पुश नोटिफिकेशन
इस तरह ऑफ करें पुश नोटिफिकेशन

सबसे पहले अपने आईफोन की सेटिंग्स में जाएं। फिर फोन की स्क्रीन के लेफ्ट हैंड साइड में नोटिफिकेशन सेंटर में जाएं। इसके बाद जब तक एप की लिस्ट न दिखाई दे, स्वाइप करते रहें। अब आप जिस एप के नोटिफिकेशन बंद करना चाहते हैं, उसे खोजें और फिर उस पर टैप करें। एंड्रॉयड फोन में भी आप इसी तरह पुश नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते हैं। सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाएं। फिर इसके बाद नोटिफेकिशन में जाएं। इसके बाद ‘ऑल एप’ पर क्लिक करें। अब आप जिस एप का पुश नोटिफिकेशन ऑफ करना चाहते हो, उस पर क्लिक करके ऑफ कर सकते हैं।

नोटिफिकेशन के वक्त रिंग होने वाली रिंग को भी आप बंद कर सकते हैं। आप अलर्ट साउंड को None पर क्लिक करके बदल सकते हैं। सभी एप का आप एक-एक कर नोटिफिकेशन ऑफ कर सकते हैं। फिलहाल, अभी ऐसा कोई जुगाड़ नहीं है कि आप एक साथ सभी एप के नोटिफिकेशन को ऑफ कर दें। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How to fix push notification in iPhone and Android smartphone