DA Image
Friday, December 3, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सऐसे ढूढ़ें अपना गुम हो चुका एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इन आसान टिप्स से घर बैठे ही डिलीट कर सकेंगे पर्सनल डाटा

ऐसे ढूढ़ें अपना गुम हो चुका एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इन आसान टिप्स से घर बैठे ही डिलीट कर सकेंगे पर्सनल डाटा

लाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीAshwani Tiwari
Sun, 30 May 2021 09:00 PM
ऐसे ढूढ़ें अपना गुम हो चुका एंड्रॉयड स्मार्टफोन, इन आसान टिप्स से घर बैठे ही डिलीट कर सकेंगे पर्सनल डाटा

How To Find Lost Phone: आज के समय में मोबाइल फ़ोन का गुम हो जाना बहुत ही आम सी बात है। मार्केट से लेकर ऑफिस या फिर रोजाना ट्रैवेल करते हुए, यहां तक की कई बार लोग अपने घर में ही मोबाइल फ़ोन कहीं रखकर भूल जाते हैं। मोबाइल का गुम होना जहां एक तकलीफ की बात होती है वहीं फ़ोन में सेव किया गया पर्सनल डाटा (तस्वीरें, कॉन्टैक्ट नंबर, वीडियो, डॉक्यूमेंट्स) इत्यादि एक बड़ी चिंता का विषय बन जाते हैं। 


इसमें कोई दो राय नहीं है कि इस समय देश में सबसे ज्यादा एंड्रॉयड स्मार्टफोन उपभोक्ता हैं। स्टेटिस्टा की एक डाटा रिपोर्ट के अनुसार भारत में तकरीबन 76 करोड़ लोग एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं। यदि आप भी एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करते हैं और आपका फोन गुम हो गया है तो आप बड़े ही आसानी से घर बैठे ही ऑनलाइन अपने फोन को ढूढ़ सकते हैं। हालांकि इसके लिए कुछ जरूरी शर्तें भी हैं। 


फोन में ये सर्विसेज होने चाहिए ऑन: 

ऑनलाइन स्मार्टफोन को ढूढ़ने के लिए कुछ सर्विसेज का ऑन होना जरूरी होता है। आपके फोन में फाइंड माय डिवाइस और लोकेशन एक्सेस दोनों इनेबल्ड (ऑन) होना चाहिएं। आपका फोन गूगल अकाउंट (Gmail) से लॉग इन होना जरूरी है। इसके अलावा फोन इंटरनेट (मोबाइल डाटा/वाई-फाई) से कनेक्ट होना चाहिए। फोन का गूगल प्ले में विजिबल होना भी जरूरी है। यदि ये सभी सेटिंग्स आपके स्मार्टफोन में ऑन हैं तो आप आसनी से अपने फ़ोन को लोकेट कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। 


how to find your lost android phone

आपको फॉलो करने होंगे ये आसान स्टेप्स: 


1)- आप किसी लैपटॉप या कम्प्यूटर से (https://www.google.com/android/find) पेज पर जाएं। यहां अपने उसी गूगल अकाउंट से लॉग इन करें जिसका प्रयोग आपने अपने स्मार्टफोन में किया है। यदि आप कई अलग-अलग गूगल अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं तो उसी का चुनाव करें जिससे आपने फोन में लॉग इन किया है। 

2)- जैसे ही फाइंड माय डिवाइस पेज खुलेगा वैसे ही एक नॉटिफिकेशन मैसेज आपके स्मार्टफोन पर जाएगा। 

3)- यदि आपको लगता है कि फोन पर नॉटिफिकेशन मैसेज नहीं गया है तो आप पेज पर डिवाइस के बगल में बने रिफ्रैश बटन पर क्लिक करें। 
 
4)- इसके बाद आपके फोन पर एक बार फिर से नॉटिफिकेशन जाएगा, और आप अपने फोन का सही लोकेशन मैप पर देख सकेंगे। यदि फोन बंद है तो यहां पर उसका लास्ट लोकेशन दर्शाया जाएगा। 

5)- इस पेज पर आपको कुछ और जरूरी विकल्प भी मिलते हैं, जैसे कि प्ले साउंड, सिक्योर डिवाइस और इरेज डाटा। यदि आप प्ले साउंड पर क्लिक करते हैं तो आपके फोन का रिंगटोन फुल वॉल्यूम में बजेगा, भले ही आपका फोन साइलेंट या वाइब्रेट मोड में ही क्यों न हो। ये रिंग टोन लगातार 5 मिनट तक बजेगा। 

6)- यदि आप सिक्योर डिवाइस पर क्लिक करते हैं तो आप अपने स्मार्टफोन को घर बैठे ही पिनकोड या पासवर्ड के जरिए स्क्रीन लॉक कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपने पहले अपने फोन को पासवर्ड या पिनकोड से सिक्योर नहीं किया है तो वो भी ऑनलाइन कर सकते हैं। 

7)- इसके अलावा यदि आप चाहते हैं तो कोई दूसरा मोबाइल नंबर भी अपने डिवाइस से अटैच कर सकते हैं। ताकि यदि कोई आपका फोन पाता है तो वो उस नंबर के जरिए आपसे सीधे संपर्क कर सकता है। 

8)- यदि आप इरेज डिवाइस (Erase Device) पर क्लिक करते हैं तो आप अपने फोन में सेव किए गए पूरे पर्सनल डाटा को एक क्लिक में ही डिलीट कर सकेंगे। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि यदि आप इरेज डिवाइस पर क्लिक करते हैं तो फाइंड माय डिवाइस फंक्शन भी डिलीट हो जाएगा, इसलिए सावधानी पूर्वक इसका इस्तेमाल करें। 
 

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें