Hindi NewsGadgets Newshow to fast find photo and video in phone

‘फास्ट फाइंडर’ दूर करेगा फोन फाइल ढूंढने का झंझट

स्मार्टफोन में अब कुछ फोटो नहीं बल्कि हजारों फोटो, वीडियो, ऑडियो और न जाने क्या-क्या होता है। लेटेस्ट फोन में ज्यादा इंटरनल मेमोरी आती है, जिस वजह से और भी ज्यादा फाइलों का अंबार लग जाता है। ऐसे में...

‘फास्ट फाइंडर’ दूर करेगा फोन फाइल ढूंढने का झंझट
रोहित कुमार नई दिल्लीFri, 25 May 2018 05:55 PM
हमें फॉलो करें

स्मार्टफोन में अब कुछ फोटो नहीं बल्कि हजारों फोटो, वीडियो, ऑडियो और न जाने क्या-क्या होता है। लेटेस्ट फोन में ज्यादा इंटरनल मेमोरी आती है, जिस वजह से और भी ज्यादा फाइलों का अंबार लग जाता है। ऐसे में यूजर को कोई एक फाइल खोजनी हो  तब क्या करेंगे। आइए जानते हैं, इस समस्या को दूर करने का तरीका। 

गूगल प्लेस्टोर पर मौजूद ‘फास्ट फाइंडर’ एप से फोन में मौजूद किसी भी फाइल को बड़ी ही आसानी से खोजा जा सकता है। यह सभी फाइलों को एक ही जगह पर लाकर दिखा देता था, ठीक कंप्यूटर की तरह। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको फोटो खोजनी है तो आप मीडिया फाइल के फोटो सेक्शन में जाएंगे, जबकि वीडियो के लिए वीडियो सेक्शन में जाएंगे और कॉन्टेक्ट सर्च करने के लिए फोनबुक को खंगालेंगे। लेकिन जब आपको पता ही न हो कि वह फाइल फोटो थी या कोई कॉन्टेक्ट, तो कैसे सर्च करेंगे। ऐसे में ‘फास्ट फाइंडर’ आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। इसके सर्च बार में सिर्फ नाम टाइप कीजिए, उसके बाद यह एप उस नाम से संबंधित सभी फाइलों को क्रम से स्क्रीन पर पेश कर देगा। यह एक लाइट वर्जन एप है। 

‘सर्च एवरीथिंग’ एप भी कारगर
गूगल प्लेस्टोर पर मुफ्त में मौजूद Search Everything एप भी फास्ट फाइंडर की तरह है। जैसे ही यूजर सर्च बार में पहला कैरेक्टर टाइप करेंगे तो यह नीचे संबंधित फाइल दिखाने लगेंगी। यह न सिर्फ एसडी कार्ड और इंटरनल मेमोरी से फाइलों को खोज निकालता है। यह कुछ एप में मौजूद फाइलों तक को सर्च लिस्ट में दिखा देता है। यह फोटो के सभी फॉर्मेट को सपोर्ट करता है। यह एप कुछ खास सर्च फिल्टर के साथ आता है। उदाहरण के दौर पर अगर आप सिर्फ कॉन्टेक्ट को सर्च करना चाहते हैं तो सिर्फ कॉन्टेक्ट के विकल्प पर क्लिक करके उसका फायदा उठा सकते हैं।  

ऐप पर पढ़ें