Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to earn money online from freelance work to social media try these five things - Tech news hindi

घर बैठे होगी कमाई, इन 5 तरीकों से कमा सकते हैं ऑनलाइन पैसा; जानें कैसे

इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए लाखों कमाना चाहते हैं तो ढेर सारे तरीके मौजूद हैं लेकिन उनमें से अपने लिए सही चुनना जरूरी है। हम पांच ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनसे लाखों यूजर्स कमाई कर रहे हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 18 April 2023 10:00 AM
हमें फॉलो करें

सारी दुनिया इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए वक्त बिता रही है, ऐसे में इंटरनेट के जरिए कमाई करने के ढेरों तरीके मौजूद हैं। आप अपनी मौजूदा जॉब के साथ पार्ट-टाइम या फिर फुल-टाइम काम करते हुए इंटरनेट के जरिए लाखों रुपये कमा सकते हैं। अच्छी बात यह है कि कई प्लेटफॉर्म्स डॉलर में भुगतान करते हैं, जिसकी वैल्यू भारतीय मुद्रा में बदलने के बाद और भी ज्यादा हो जाती है। हम ऐसे कुछ तरीके आपको बताने जा रहे हैं, जिनसे आप भी बिना किसी लंबी ट्रेनिंग के ऑनलाइन कमाई कर सकते हैं। 

फ्रीलांस वर्क
ऑनलाइन कमाई शुरू करने का सबसे सीधा तरीका फ्रीलांस वर्क करना हो सकता है। आप वह काम चुन सकते हैं, जो आप बाकी इंटरनेट यूजर्स के लिए फ्री-टाइम में करना चाहते हैं। इन कामों में कंटेंट ट्रांसलेट करने से लेकर आर्ट्स बनाना और उन्हें बेचना तक शामिल हो सकता है। आसान भाषा में समझें तो कोई भी ऐसा काम जो आप कर सकते हैं, उसके जरिए वैल्यू जेनरेट की जा सकती है। ढेरों ऐसे प्लेटफॉर्म्स और वेबसाइट्स हैं, जो इस तरह के काम के लिए भुगतान करती हैं। 

ड्रॉपशिपिंग बिजनेस
संभव है कि ड्रॉपशिपिंग का कॉन्सेप्ट आपके लिए नया हो लेकिन यह बेहद आसान है। दरअसल, इसके लिए आपको कोई प्रोडक्ट मैन्युफैक्चर करने या फिर इनवेंटरी स्टोर करने की जरूरत नहीं पड़ती। ड्रॉपशिपिंग में आप किसी ऐसे प्रोडक्ट को ज्यादा कीमत पर ऑनलाइन लिस्ट कर सकते हैं, जिसे आप दूसरे प्लेटफॉर्म से कम कीमत में खरीद सकें या फिर डिलीवर कर सकें। इस तरह आप केवल बीच में मौजूद थर्ड-पार्टी की तरह काम करते हैं और अतिरिक्त प्रॉफिट आपके अकाउंट में जाता है। आप वॉट्सऐप बिजनेस ऐप, इंस्टाग्राम, किसी ऐप या वेबसाइट पर प्रोडक्ट्स की लिस्टिंग कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग
अगर आपको लिखना पसंद है और उम्मीद है कि ढेरों लोग आपको पढ़ना चाहेंगे तो आप ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। ढेरों ऐसी वेबसाइट्स हैं, जिनपर अकाउंट बनाने के बाद आप ब्लॉग्स लिखना शुरू कर पाएंगे और इसके लिए भुगतान करने की जरूरत नहीं है। ब्लॉग लोकप्रिय होने और इसपर ढेरों विजिटर्स आने की स्थिति में आप इसे मॉनिटाइज कर पाएंगे और इसपर दिखने वाले विज्ञापनों के बदले आपकी कमाई शुरू हो जाएगी। 

ऑनलाइन सर्वे
ढेरों ऐसी ऑनलाइन सर्वे वेबसाइट्स हैं, जो सर्वे में हिस्सा लेने वाले इंटरनेट यूजर्स को गिफ्ट कार्ड्स या फिर कैश के तौर पर भुगतान करती हैं। हालांकि, कुछ पेड सर्वे साइट्स बाकियों के मुकाबले बेहतर हैं। दरअसल, इस तरह के सर्वे की मदद से समझा जाता है कि इंटरनेट यूजर्स क्या पसंद या नापसंद करते हैं और इससे मिलने वाले डाटा का इस्तेमाल मार्केट में जरूरी बदलावों के लिए किया जाता है। कई वेबसाइट्स पर साइन-अप बोनस और अतिरिक्त पेआउट्स की सुविधा भी मिलती है और चंद मिनटों में एक सर्वे भरते हुए आप 5 डॉलर (करीब 400 रुपये) तक कमा सकते हैं।

सोशल मीडिया और यूट्यूब
अगर आप खुद को इनफ्लुएंसर के तौर पर पेश कर सकते हैं और आपकी अच्छी फॉलोइंग है तो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स भी कमाई का बेहतरीन जरिया बन रहे हैं। फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म्स कंटेंट मॉनिटाइज करने और ब्रैंड्स के साथ पार्टनरशिप का विकल्प अपने यूजर्स को दे रहे हैं और बदले में लाखों रुपये तक की कमाई की जा सकती है। इसके अलावा वीडियोज बनाना पसंद है तो यूट्यूब चैनल बनाकर भी उसका कंटेंट मॉनिटाइज किया जा सकता है। हालांकि, ऊपर बताए गए सभी तरीकों में वक्त लगता है और मेहनत भी करनी होती है।

ऐप पर पढ़ें