फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सअवसाद-डिप्रेशन का पता लगा सकता है आपका फोन, ऐसे इस्तेमाल करें iPhone फीचर

अवसाद-डिप्रेशन का पता लगा सकता है आपका फोन, ऐसे इस्तेमाल करें iPhone फीचर

ऐपल की ओर से हाल ही में iOS 17 सॉफ्टवेयर वर्जन रिलीज किया गया है, जिसके बाद Health App खास फीचर के साथ मानसिक स्वास्थ्य का पता लगा सकता है। आइए जानते हैं यह आईफोन फीचर कैसे काम करता है।

अवसाद-डिप्रेशन का पता लगा सकता है आपका फोन, ऐसे इस्तेमाल करें iPhone फीचर
Pranesh Tiwariलाइव हिंदुस्तान,नई दिल्लीMon, 23 Oct 2023 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

स्वस्थ रहने की कई जरूरी शर्तों में शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा रहना है। अगर आप ऐपल iPhone इस्तेमाल करते हैं और लेटेस्ट iOS 17 सॉफ्टवेयर इस्तेमाल कर चुके हैं तो मानसिक स्वास्थ्य का पता लगा सकते हैं। ऐसा मेंटल हेल्थ क्वेश्चनेयर ऐप की मदद से किया जा सकता है। यह ऐप अवसाद, तनाव और डिप्रेशन के लक्षण पता लगाने और उनसे निपटने में मदद कर सकता है। 

ऐप की मदद से यूजर्स को मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी दिक्कतों की गंभीरता का स्तर भी बताया जाएगा, जिससे जरूरी होने पर वे डॉक्टर की सलाह ले सकें। इस ऐप में भावनाओं और विचारों से जुड़े कुछ सवाल पूछे जाते हैं और यूजर से मिले जवाबों के आधार पर फीडबैक दिया जाता है। इससे मिलने वाले रिजल्ट के आधार पर यूजर समझ सकता है कि वह मेंटल हेल्थ से जुड़ी किसी दिक्कत का सामना तो नहीं कर रहा या फिर उसे प्रोफेशनल हेल्प की जरूरत है या नहीं। 

यह भी पढ़ें: घर में पड़ा स्मार्ट टीवी बन जाएगा Smart TV, अब 2000 रुपये से कम में बन जाएगा काम

फोन में ही रिपोर्ट तैयार कर देता है ऐप
ऐप के जरिए यूजर्स के लिए एक PDF फाइल तैयार कर दी जाती है, जिसे वे बाद में डॉक्टर या थेरेपिस्ट के साथ शेयर कर सकते हैं। इस तरह बेहतर डाइग्नोसिस और ट्रीटमेंट प्लान तैयार करने में भी मदद मिलती है। हालांकि यह ऐप मेडिकल कंसल्टेशन के लिए काफी नहीं है और केवल मानसिक स्वास्थ्य की झलक भर देता है। हालांकि, अगर आप इस फीचर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

नहीं आएंगे कॉल्स लेकिन चलता रहेगा इंटरनेट, आपके फोन में भी है यह मजेदार सेटिंग

अपने आईफोन पर फॉलो करें ये स्टेप्स
सबसे पहले तय करें कि आपका iPhone लेटेस्ट iOS 17 सॉफ्टवेयर वर्जन पर काम कर रहा हो। आप डिवाइस की सेटिंग्स में General और Software Update सेक्शन में जाकर सॉफ्टवेयर वर्जन चेक कर सकते हैं। 
- अब डिवाइस में मिलने वाले Health App में जाएं और दाईं ओर सबसे नीचे दिए गए Browse विकल्प पर टैप करें। 
- इसके बाद नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको Mental Health Questionnaire पर टैप करके Mindfulness Section में जाना होगा। 
- स्क्रीन पर दिख रहे विकल्पों पर टैप करने के बाद एक क्वेश्चनेयर दिखेगा, जिसमें 16 मल्टिपल चॉइस क्वेश्चंस में से अपने हिसाब से जवाब का चुनाव करना होगा। 
- आपकी ओर से दिए गए जवाब के आधार पर यह ऐप आपको रिजल्ट्स देगा और बताएगा कि आप किस तरह की मानसिक स्थिति से जूझ रहे हैं। यहीं से PDF मिल जाएगा और पता चलेगा कि आपको प्रोफेशनल हेल्प लेनी चाहिए या नहीं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें