फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सकाम की ट्रिक: बिना फोन देखे पता चल जाएगा किसका है वॉट्सऐप कॉल और मैसेज, बस करना होगा ये

काम की ट्रिक: बिना फोन देखे पता चल जाएगा किसका है वॉट्सऐप कॉल और मैसेज, बस करना होगा ये

वॉट्सऐप पर सभी के पास दिनभर में ढेरों वॉट्सऐप मैसेज आते हैं, जिसमें से ज्यादातर किसी काम के नहीं रहते। किसी जरूरी काम में बिजी हों तो ये फालतू मैसेज और कॉल ध्यान भंग कर देते हैं। आप भी इस समस्या से...

काम की ट्रिक: बिना फोन देखे पता चल जाएगा किसका है वॉट्सऐप कॉल और मैसेज, बस करना होगा ये
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 05 Jan 2022 07:51 PM

इस खबर को सुनें

वॉट्सऐप पर सभी के पास दिनभर में ढेरों वॉट्सऐप मैसेज आते हैं, जिसमें से ज्यादातर किसी काम के नहीं रहते। किसी जरूरी काम में बिजी हों तो ये फालतू मैसेज और कॉल ध्यान भंग कर देते हैं। आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अब थोड़ा स्मार्ट बनिए। अब आप बिना फोन देखें समझ जाएंगे कि कौन वॉट्सऐप कॉल या मैसेज कर रहा है और तय कर पाएंगे कि इसे देखना है या नहीं। चलिए बताते हैं कैसे....

दरअसल, वॉट्सऐप आपको किसी खास कॉन्टैक्ट के लिए नोटिफिकेशन कस्टमाइज करने की सुविधा देता है। साफ शब्दों में कहें तो आप बेहद खास लोगों के लिए अलग-अलग वॉट्सऐप नोटिफिकेशन टोन सेट कर सकते हैं। जैसे ही इन लोगों द्वारा आपको वॉट्सऐप मैसेज या कॉल आएगा, तो आप बिना फोन देखे ही समझ जाएंगे कि कौन कॉल कर रहा है या मैसेज भेज रहा है। 

दरअसल, वॉट्सऐप अपने यूजर्स को टोन, वाइब्रेशन, पॉपअप और लाइट जैसे ऑप्शन चुनकर नोटिफिकेशन को कस्टमाइज करने की सुविधा देता है। नीचे हमने स्टेप-बाय-स्टेप गाइड दी है, जिसे फॉलो कर वॉट्सऐप यूजर किसी खास कॉन्टैक्ट के लिए नोटिफिकेशन कस्टमाइज कर सकते हैं।

किसी स्पेसिफिक कॉन्टैक्ट के लिए वॉट्सऐप नोटिफिकेशन साउंड को कैसे कस्टमाइज करें:

1. वॉट्सऐप खोलें और संबंधित कॉन्टैक्ट के चैटबॉक्स में जाएं।

2. ऊपरी दाएं कोने पर थ्री डॉट्स पर टैप करें और "View contact" पर टैप करें।

3. "Customise notifications" चुनें और "use custom notification" ऑप्शन के सामने बॉक्स को चेक करें।

4. ऐसे करके आप उस कॉन्टैक्ट के लिए मैसेज और कॉल नोटिफिकेशन को कस्टमाइज कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- टेंशन खत्म: अब खुद-ब-खुद डिलीट हो जाएंगे सारे फालतू Emails, बस करना होगा ये काम

- मैसेज के लिए उपयोगकर्ता ऑप्शन की एक लंबी लिस्ट में से चुनकर मैसेज के लिए नोटिफिकेशन टोन को कस्टमाइज कर सकते हैं। वे किसी थर्ड-पार्टी ऐप के टोन का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, वे व्हाइट, रेड, येलो, ग्रीन, सियान, ब्लू और पर्पल से नोटिफिकेशन का "लाइट" भी चुन सकते हैं। "वाइब्रेट" कैटेगरी के लिए, उपयोगकर्ताओं को "डिफ़ॉल्ट", "शॉर्ट", "लॉन्ग" और "ऑफ़" जैसे ऑप्शन मिलेंगे। 

- कॉल के लिए यूजर्स अपनी पसंद की रिंगटोन चुन सकेंगे। वॉट्सऐप उपयोगकर्ताओं को "use high priority notification" का एक अतिरिक्त ऑप्शन मिलेगा जो स्क्रीन के टॉप पर नोटिफिकेशनओं का प्रिव्यू दिखाएगा।

- वॉट्सऐप ग्रुप के लिए भी वही कस्टमाइजेशन ऑप्शन उपलब्ध हैं। इससे यूजर्स के लिए अपने काम से संबंधित वॉट्सऐप ग्रुप या दोस्तों के वॉट्सऐप ग्रुप के साथ बने रहना आसान हो जाएगा। इससे उन्हें यह तय करने में भी मदद मिल सकती है कि वे उस फालतू समूह कॉल को चकमा देना चाहते हैं या नहीं।

- वॉट्सऐप उपयोगकर्ता "use custom notification" के सामने बॉक्स को अनचेक करके इन कस्टमाइज नोटिफिकेशनओं को कभी भी डिसेबल कर सकते हैं।

epaper