Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़how to convert any speaker to wireless bluetooth speaker this device may help - Tech news hindi

किसी भी स्पीकर को बनाएं वायरलेस, यह छोटू डिवाइस करेगा कमाल, कीमत ₹1299

किसी भी पुराने स्पीकर या हेडफोन को आसानी से वायरलेस ऑडियो डिवाइस में बदला जा सकता है और उसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलने लगती है। आप ऐसा छोटे से ब्लूटूथ रिसीवर डिवाइस के जरिए कर सकते हैं।

Pranesh Tiwari लाइव हिंदुस्तान, नई दिल्लीTue, 27 June 2023 09:57 AM
हमें फॉलो करें

बीते वक्त की बात हो गई है, जब किसी स्पीकर में गाने बजाने के लिए उसे Aux केबल या किसी अन्य तरह के केबल के जरिए कनेक्ट करना पड़ता था। अब लगभग सभी स्पीकर्स ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ आते हैं और बेहतरीन ऑडियो का मजा उनसे मिलता है। इसके अलावा अब ज्यादातर मिडरेंज और प्रीमियम फोन्स में 3.5mm जैक नहीं मिलता, इसलिए उन्हें पुराने ट्रेडिशनल स्पीकर्स से कनेक्ट नहीं किया जा सकता है। हम इस समस्या का इलाज लाए हैं और अब कोई भी स्पीकर वायरलेस ब्लूटूथ स्पीकर में बदला जा सकता है। 

अगर आपके घर में कोई पुराना स्पीकर रखा है, जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी नहीं मिलती तो उसके केबल को बाय-बाय बोल दीजिए। हर वह स्पीकर जिसमें 3.5mm जैक दिया गया है, अब ब्लूटूथ स्पीकर में बदला जा सकता है। यानी कि जो स्पीकर कई साल से अलमारी में पड़ा धूल खा रहा है, अब उससे अपना पसंदीदा म्यूजिक सुनने का वक्त आ गया है। एक छोटा सा डिवाइस स्पीकर के 3.5mm जैक में लगाते ही वह ब्लूटूथ स्पीकर में बदल जाएगा। आइए इस डिवाइस के बारे में जानते हैं। 

छोटू ब्लूटूथ रिसीवर बनाएगा काम आसान
ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म्स और मार्केट में खोजने पर आपको छोटू से साइज वाले Bluetooth Reciver डिवाइसेज मिल जाएंगे। इन डिवाइसेज के जरिए 3.5mm जैक को इनपुट देने के लिए ब्लूटूथ की मदद ली जाती है। वैसे तो बेहद सस्ते रिसीवर भी मार्केट में उपलब्ध हैं लेकिन अगर आपको अच्छी क्वॉलिटी चाहिए तो अमेजन का रुख करना चाहिए। ई-कॉमर्स साइट अमेजन पर CrossBeats Mini Bluetooth Receiver ऐसा ही डिवाइस है और यह 74 पर्सेंट छूट के बाद 1,299 रुपये में मिल रहा है। 

ऐसे इस्तेमाल कर सकते हैं यह छोटा डिवाइस
ब्लूटूथ रिसीवर खरीदने के बाद इसे उस स्पीकर या डिवाइस के 3.5mm जैक में लगाना होगा, जिसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी चाहिए। CrossBeats अपने डिवाइस के साथ 3.5mm एक्सटेंशन केबल भी फ्री दे रहा है। इसे स्पीकर्स ही नहीं, हेडफोन्स और कार में मौजूद म्यूजिक सिस्टम के Aux ऑडियो एडॉप्टर से भी कनेक्ट किया जा सकता है। इतना ही नहीं, इसमें बिल्ट-इन माइक मिलता है जिसके साथ हैंड्स-फ्री कॉलिंग भी की जा सकती है। एक बार चार्ज करने पर यह 5 घंटे तक का ऑडियो प्लेबैक देता है। 

ये स्टेप्स फॉलो करते हुए पहली बार करें सेटअप
1.
पहली बार डिवाइस को सेटअप करने के लिए इसपर दिए गए बटन को करीब 6 सेकेंड के लिए दबाकर रखें और यह पेयरिंग मोड में चला जाएगा। आपको रेड और ब्लू लाइट फ्लैश होते दिखाई देगी। 
2. रिसीवर को स्पीकर के 3.5mm जैक में लगाने के बाद अपने स्मार्टफोन में ब्लूटूथ सेटिंग्स में जाएं और नया डिवाइस स्कैन करें। 
3. आपको RS BT receiver चुनना होगा और 0000 पासवर्ड एंटर करने के बाद आप पेयरिंग कर पाएंगे।4. एक बार डिवाइस पेयर होने के बाद फोन पर प्ले किया गया म्यूजिक स्पीकर के जरिए सुनाई देगा। 

एक बार डिवाइस सेटअप करने के बाद दोबारा फोन अपने-आप इससे कनेक्ट हो जाएगा और आपका स्पीकर ब्लूटूथ स्पीकर की तरह बिना किसी वायर के आपका पसंदीदा म्यूजिक प्ले करेगा। 

लेटेस्ट   Hindi News,  लोकसभा चुनाव 2024,  बॉलीवुड न्यूज,  बिजनेस न्यूज,  टेक,  ऑटो,  करियर ,और   राशिफल, पढ़ने के लिए Live Hindustan App डाउनलोड करें।

ऐप पर पढ़ें