Sunday, January 23, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सखुद की फोटो का ऐसे बनाएं WhatsApp sticker, बेहद आसान है तरीका; थर्ड पार्टी ऐप का झंझट खत्म

खुद की फोटो का ऐसे बनाएं WhatsApp sticker, बेहद आसान है तरीका; थर्ड पार्टी ऐप का झंझट खत्म

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Sat, 27 Nov 2021 06:23 PM
खुद की फोटो का ऐसे बनाएं WhatsApp sticker, बेहद आसान है तरीका; थर्ड पार्टी ऐप का झंझट खत्म

इस खबर को सुनें

आपने वॉट्सऐप पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को शुभकामनाएं देने के लिए स्टिकर्स का इस्तेमाल ढेरों बार किया होगा, लेकिन कैसा हो अगर आपको अपनी तस्वीर का स्टिकर भेजने की सुविधा मिल जाएं, वो भी बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप की मदद लिए बिना। जी हां, वॉट्सऐप अब प्लेटफॉर्म पर इमेज से स्टिकर बनाने की सुविधा देता है। आज हम इसी के बारे में बात करेंगे कि कैसे आप अपनी फोटो का स्टिकर बना सकेंगे। चलिए शुरू करते हैं।

वॉट्सऐप को अपने यूजर्स के लिए स्टिकर पेश किए कई साल हो चुके हैं। मैसेज-शेयरिंग ऐप पर पहले भी यूजर खुद की फोटो का स्टिकर भेज सकते थे लेकिन इसके लिए उन्हें थर्ड पार्टी ऐप का सहारा लेना पड़ता था। इमेज को स्टिकर में बदलने की प्रोसेस भी काफी लंबी थी। इसके लिए सबसे पहले उस ऐप को चुनाना पड़ता था कि कौनसा ऐप आसानी से स्टिकर बनाने के लिए सही है, ऐप का रिव्यू कैसा है और डाउनलोड करने में सुरक्षित है या नहीं वगैराह-वगैराह। फिर फोटो को चुनना और इसे किसी अन्य ऐप पर अपलोड करना, क्रॉप करना, टेक्स्ट जोड़ना और वॉट्सऐप पर जोड़ने से पहले भी बहुत कुछ करना होता था। खैर, जो स्टिकर का उपयोग करने के दीवाने हैं, उन्हें इस लंबी प्रक्रिया को अपनाने में कोई आपत्ति नहीं होगी। लेकिन अब ऐसा करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- गलती से डिलीट हो गई जरूरी WhatsApp chats? तो देखें वापस पाने का सबसे सरल तरीका

वॉट्सऐप ने वॉट्सऐप स्टिकर मेकर नाम से अपने नए फीचर को रोलआउट कर दिया है, जो यूजर को स्वयं के कस्टमाइज्ड स्टिकर बनाने में सक्षम बनाती है। इसने किसी भी फोटो को वॉट्सऐप स्टिकर में बदलने के लिए एक फीचर जोड़ा है। हालांकि, वर्तमान में यह केवल वॉट्सऐप वेब पर उपलब्ध है और आने वाले हफ्तों के लिए विंडोज और मैक के लिए वॉट्सऐप के डेस्कटॉप बेस्ड ऐप पर आ जाएगा, लेकिन इसका उपयोग किसी अवसर, त्योहार, जन्मदिन या आपके ग्रुप चैट के आधार पर आपके व्यक्तिगत वॉट्सऐप स्टिकर को डिजाइन करने के लिए किया जा सकता है!

वॉट्सऐप यूजर्स को यहां ध्यान देने की जरूरत है कि ऐप के लेटेस्ट फीचर, वॉट्सऐप स्टिकर मेकर का उपयोग करने के लिए, आपको वॉट्सऐप के लेटेस्ट वर्जन और उन तस्वीरों को अपडेट करना होगा जिनका उपयोग आप स्टिकर बनाने के लिए करेंगे। नीचे देखें किसी भी फोटो को वॉट्सऐप स्टिकर में कैसे बदला जा सकता है।

ये भी पढ़ें- घर बैठे Aadhar card में अपडेट करें नया मोबाइल नंबर, मिनटों में होगा पूरा काम; देखें सिंपल स्टेप्स

अपनी इमेज को वॉट्सऐप स्टिकर में बदलने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें:

स्टेप 1: अपने ब्राउज़र में वॉट्सऐप वेब खोलें

स्टेप 2: अपनी किसी भी चैट विंडो में जाएं

स्टेप 3: पेपर क्लिप लुकिंग अटैचमेंट आइकन पर टैप करें और स्टिकर विकल्प पर क्लिक करें

स्टेप 4: यह फ़ाइल एक्सप्लोरर विंडो खोलेगा, ठीक उसी तरह जब आप भेजने के लिए एक इमेज अटैच करते हैं। अपने कंप्यूटर से तस्वीर चुनें जिसे आप स्टिकर में बदलना चाहते हैं

स्टेप 5: इसके बाद, आपको बॉक्स में कोनों को एडजस्ट करने का विकल्प मिलेगा

स्टेप 6: सेंड पर टैप करें।

आप अपने बनाए गए स्टिकर को भविष्य में उपयोग के लिए भी सेव कर सकते हैं। स्टिकर पर बस राइट क्लिक या लॉन्ग प्रेस करें और इसे अपने वॉट्सऐप स्टिकर गैलरी में सहेजने के लिए 'add to favourites' पर क्लिक करें।
 

epaper

संबंधित खबरें