Saturday, January 22, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सबिना इंटरनेट घर बैठे ऐसे चेक करें PF बैलेंस, मिस कॉल से भी हो जाएगा काम; देखें सबसे सरल तरीका

बिना इंटरनेट घर बैठे ऐसे चेक करें PF बैलेंस, मिस कॉल से भी हो जाएगा काम; देखें सबसे सरल तरीका

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीArpit Soni
Wed, 10 Nov 2021 01:42 PM
बिना इंटरनेट घर बैठे ऐसे चेक करें PF बैलेंस, मिस कॉल से भी हो जाएगा काम; देखें सबसे सरल तरीका

इस खबर को सुनें

अगर आप किसी अर्जेंट काम से अपने प्रोविडेंट फंड का पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन आपको अपना PF बैलेंस नहीं पता, तो टेंशन मत लीजिए। इसके लिए आपको पीएफ ऑफिस के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है। कर्मचारी घर बैठे ही अपने भविष्य निधि की शेष राशि की चेक कर सकते हैं। आपका पता होना चाहिए कि वित्त मंत्रालय ने 2020-21 के लिए पीएफ डिपोजिट पर 8.5 प्रतिशत की ब्याज दर को मंजूरी दी है। सामाजिक सुरक्षा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल में उल्लेख किया, “ईपीएफओ ने ईपीएफओ मेंबर्स के कुछ 25.0 करोड़ खातों में वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी के ब्याज को क्रेडिट करने के निर्देश जारी किए हैं।” 

सभी कर्मचारी जो ईपीएफ अकाउंट में योगदान देते हैं, वह इंटरनेट के बिना अपने फोन पर ईपीएफ अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि ईपीएफओ के पास एक ऑनलाइन ई-सर्विस पोर्टल है, लेकिन यह परेशानी मुक्त अनुभव के लिए एक सुविधाजनक ऑफ़लाइन सर्विस भी प्रदान करता है। आप SMS, मिस्ड कॉल के माध्यम से भी ईपीएफ या पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। नीचे हमने इसका सबसे सरल तरीका बताया है:

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर पसंद आ गया किसी का स्टेट्स वीडियो, तो ऐसे करें डाउनलोड

SMS या मिस्ड कॉल के जरिए पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें

1. ईपीएफओ में अकाउंट रखने वाले कर्मचारी अपने फोन पर निम्नलिखित नंबर डायल करके अपने पीएफ बैलेंस की चेक कर सकते हैं- 7738299899 और 011-22901406।

2. ईपीएफ मेंबर SMS के माध्यम से बैलेंस चेक कर सकते हैं, उन्हें केवल 'ईपीएफओएचओ यूएएन लैन' टाइप करना होगा और इसे अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर भेजना होगा।

3. आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देकर भी बैलेंस चेक कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए एक ईपीएफ मेंबर को बस 011-22901406 पर एक मिस्ड कॉल देनी होगी।

ये भी पढ़ें- सड़क की तय स्पीड लिमिट पार की तो गूगल मैप्स करेगा अलर्ट, बस ऑन करें ये सेटिंग

आप इसे ऑनलाइन भी देख सकते हैं। इसके लिए आपको बस इतना ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग इन करना होगा। पोर्टल खुलने के बाद 'Our Services' स्क्रॉल करें और 'Employees' खोजें। फिर 'Services' के अंतर्गत 'Member Passbook' पर जाएं। इसके बाद आपको एक नए वेब पेज - passbook.epfindia.gov.in पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। /MemberPassBook/Login.jsp। ऐसा करके आप अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं।

epaper

संबंधित खबरें