फोटो गैलरी

Hindi News गैजेट्सकिस-किस ने Block किया है आपका फोन नंबर, सब बताएगी ये सिंपल ट्रिक

किस-किस ने Block किया है आपका फोन नंबर, सब बताएगी ये सिंपल ट्रिक

क्या आपका फोन नंबर किसी ने Block कर दिया है लेकिन आपको अभी भी लगता है कि तो आज हम आपको एक ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप कंफर्म कर सकेंगे कि किसी व्यक्ति ने आपका फोन नंबर ब्लॉक किया है या नहीं।

किस-किस ने Block किया है आपका फोन नंबर, सब बताएगी ये सिंपल ट्रिक
Arpit Soniलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSun, 30 Oct 2022 10:35 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आप किसी व्यक्ति को कॉल कर रहे हैं और मैसेज कर रहे हैं बावजूद इसके उस व्यक्ति की ओर से कोई जवाब नहीं आ रहा है? तो इस स्थिति में हो सकता है कि, आपको उस व्यक्ति ने Block कर दिया है। लेकिन अगर आपको अभी भी लगता है कि ऐसा नहीं हो सकता है, तो आप हम आपको एक सिंपल ट्रिक बताने जा रहे हैं, जिससे आप कंफर्म कर सकेंगे कि किसी व्यक्ति ने आपका फोन नंबर ब्लॉक किया है या नहीं।

दरअसल, कॉल करना और मैसेज भेजना दो बहुत ही सुविधाजनक तरीके हैं, जिनसे आप बिना लंबा सफर तय किया दूर बैठे किसी व्यक्ति से जुड़ सकते हैं। लेकिन, क्या होगा यदि कोई आपको किसी भी कारण से ब्लॉक कर दे? यह सुनने में भी अच्छा नहीं लगता, लेकिन हम आपको बता दें कि यदि आप किसी को लगातार कॉल या मैसेज करने की कोशिश कर रहे हैं और आपको कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है, तो हो सकता है कि उस व्यक्ति की Block List में हैं।

वैसे तो फिलहाल यह पता लगाने का कोई पक्का तरीका नहीं है कि उस व्यक्ति ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं, लेकिन एक आसान ट्रिक है, जो आपको बता सकती है कि आपको ब्लॉक हो चुके हैं या नहीं। 

कैसे पता करें कि किसी ने आपको ब्लॉक कर दिया है:

स्टेप 1: अपने फोन का डायलर खोलें और उस व्यक्ति को कॉल करने का प्रयास करें।
(आप ज्यादातर पहले ही यह कोशिश कर चुके हैं।)

अब सीधे WhatsApp पर डाउनलोड करें Aadhaar और PAN card; तस्वीरों में देखें प्रोसेस

स्टेप 2: यदि आप एक रिंग सुनते हैं और फिर वह 'बिजी' कहता है, तो हो सकता कि आपको ब्लॉक किया जा चुका है। हालांकि, यह कंफर्म करने के लिए कि क्या आप वास्तव में ब्लॉक हैं, आप 2-4 बार कॉल करने का प्रयास कर सकते हैं। पहली कॉल में, आपको एक रिंग सुनाई देगी, लेकिन दूसरी, तीसरी या चौथी बार में आप बिना किसी रिंग के सीधे सुन सकते हैं "जिस नंबर पर आप कॉल कर रहे हैं वह व्यस्त है"।

(यदि आप कई बार 'बिजी' सुनते हैं, तो हो सकता है कि आपको ब्लॉक किया गया है।)

स्टेप 3: कोशिश करें और उस व्यक्ति को मैसेज करें, अगर वह अनडिलीवर कहता है या आपको वॉइसमेल भेजने के लिए कहता है, तो हो सकता है कि आप ब्लॉक कर दिए गए हैं।

ध्यान दें कि यह सिर्फ एक संभावना है और पक्का कंफर्मेशन नहीं है। वास्तव में, ऐसा कोई तरीका नहीं है जिससे आप जान सकें कि किसी व्यक्ति ने आपको मैसेज या नोट के माध्यम से ब्लॉक किया है या नहीं। हालांकि, बार-बार कोशिश करने पर भी, यदि कोई नंबर बिजी है, और आप 2-3 दिनों तक कोशिश कर चुके हैं, तो पूरी संभावना है कि आपको ब्लॉक किया जा चुका है।
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें