Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़How to check if someone blocked you on Instagram follow these easy steps - Tech news hindi

Instagram पर किसी ने ब्लॉक किया और आपको खबर तक नहीं, ऐसे पता चलेगा

आपको किसी ने इंस्टाग्राम पर ब्लॉक किया हो तो आसानी से चेक किया जा सकता है। किसी का अकाउंट अचानक इंस्टाग्राम पर दिखना बंद हो जाए तो आसान स्टेप्स फॉलो करते हुए आप जान सकते हैं कि आप ब्लॉक हैं या नहीं।

Instagram पर किसी ने ब्लॉक किया और आपको खबर तक नहीं, ऐसे पता चलेगा
Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीMon, 11 Dec 2023 04:17 PM
हमें फॉलो करें

मेटा की ओनरशिप वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Instagram की लोकप्रियता बीते कुछ साल में तेजी से बढ़ी है और इसपर युवा यूजर्स की संख्या ज्यादा है। इसपर ढेरों फॉलोअर्स से जुड़ना और बातें करना मजेदार है लेकिन अचानक किसी का प्रोफाइल गायब होने का मतलब हो सकता है कि उसने आपको ब्लॉक किया हो। अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि किसी ने आपको ब्लॉक किया है या नहीं तो इसे आसानी से चेक किया जा सकता है। 

अगर अचानक किसी का इंस्टाग्राम प्रोफाइल आपको दिखना बंद हो गया है तो इसकी दो वजहें हो सकती हैं। संभव है कि या तो यूजर ने अपना अकाउंट डिलीट कर दिया है, या फिर उसने आपको ब्लॉक किया हो। इसके अलावा पुराना यूजरनेम बदलने की स्थिति में भी शायद आप किसी का प्रोफाइल ना देख सकें। अब यह समझने के लिए कि आपको ब्लॉक किया गया है या नहीं, कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे। 

यह भी पढ़ें: इंतजार खत्म, अब सीधे Instagram से डाउनलोड करें रील्स, यह है तरीका

सर्च फीचर का करें इस्तेमाल
कोई आपको ब्लॉक करता है तो आप उसे सर्च रिजल्ट्स में नहीं देख पाएंगे। हालांकि, किसी को नाम से सर्च करने पर उसका अकाउंट दिख रहा है तो संभव है कि उसने सिर्फ आपको फॉलोअर्स की लिस्ट से हटाया हो। अगर अकाउंट दिख रहा है और उसके नाम पर टैप करने पर प्रोफाइल ओपेन हो रहा है तो आपको ब्लॉक नहीं किया गया है। 

किसी दूसरे अकाउंट से चेक करें
अगर आपको किसी का प्रोफाइल नहीं दिख रहा है और ना ही आप उसे कहीं टैग या मेसेज कर पा रहे हैं तो किसी दूसरे अकाउंट से यूजरनेम सर्च कर सकते हैं। यहां से सर्च करने पर प्रोफाइल दिखने का मतलब है कि आपको ब्लॉक किया गया है। अगर यहां भी अकाउंट ना दिखे तो संभव है कि यूजरनेम बदला गया है या फिर अकाउंट डीऐक्टिव किया गया है। 

ध्यान रहे, किसी यूजर की ओर से ब्लॉक किए जाने पर डायरेक्ट मेसेज सेक्शन में उसके नाम की जगह आपको Instagram User लिखा नजर आता है। इसके अलावा यूजर को मेंशन नहीं किया जा सकता और पहले मेंशन किए गए किसी पोस्ट या कॉमेंट में यूजरनेम पर टैप करने पर प्रोफाइल ओपेन नहीं होता। 

ऐप पर पढ़ें