Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़How To Apply For Voter ID Card Online by sitting at home check Step by Step process - Tech news hindi

अभी तक नहीं बना Voter ID Card, तो घर बैठे ऐसे करें अप्लाई; ये रहा सबसे सिंपल तरीका

अपने मताधिकार का प्रयोग करना प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है। भारतीय संविधान के अनुसार, ऐसा करने के लिए एक वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक भारतीय नागरिक वोटर...

Arpit Soni लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीSat, 8 Jan 2022 08:54 PM
हमें फॉलो करें

अपने मताधिकार का प्रयोग करना प्रत्येक भारतीय नागरिक का अधिकार है। भारतीय संविधान के अनुसार, ऐसा करने के लिए एक वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता होती है। 18 वर्ष से अधिक आयु का प्रत्येक भारतीय नागरिक वोटर आईडी कार्ड/चुनाव कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है। नागरिकों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने की अनुमति देने के अलावा, एक वोटर आईडी कार्ड संपत्ति खरीदने के लिए लोन के लिए आवेदन करने के लिए वैध पहचान प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है।

पहले, वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन केवल स्थानीय या राष्ट्रीय चुनाव से पहले ही संभव था। हालांकि, भारत के चुनाव आयोग (ECI) ने अब ऑनलाइन एप्लिकेशन प्रोसेस के माध्यम से मतदाता कार्ड के लिए अप्लाई करना आसान बना दिया है।

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

नए वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन एनरोलमेंट प्रोसेस बेहद सिंपल है। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको बस भारत निर्वाचन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।

वेबसाइट में भारत में चुनाव प्रक्रिया के बारे में सभी जानकारी है; देश भर में आगामी चुनावों के लिए मतदाता लिस्ट से लेकर चुनाव कार्यक्रम तक। इसमें मतदाताओं के लिए दिशानिर्देशों की एक लिस्ट और रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक विभिन्न आवेदन पत्र भी हैं।

नाम बदलने की प्रक्रिया, भारत में रहने वाले मतदाताओं के नाम शामिल करने के साथ-साथ विदेशों में रहने वाले और सशस्त्र बलों के सदस्य, सरकारी सेवा में रहने वालों आदि से संबंधित कई रूप हैं।

एक नए वोटर आईडी आवेदन के लिए, आपको फॉर्म 6 का चयन करना होगा।

फॉर्म को ढूंढने के लिए, आपको ECI की वेबसाइट के होमपेज पर National Voters Service Portal सिलेक्ट करना होगा। यहां "National Services" सेक्शन के अंदर, एक नए वोटर आईडी कार्ड के लिए 'Apply online' पर क्लिक करें। यह आपको ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म पर ले जाएगा।

वोटर आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के स्टेप्स:

स्टेप 1: भारत निर्वाचन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल पर क्लिक करें।

स्टेप 3: "नए मतदाता के रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें।

स्टेप 4: डिटेल दर्ज करें और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

स्टेप 5: "सबमिट करें" पर क्लिक करें।

सबमिट करने के बाद, आपको आपके द्वारा प्रदान की गई ईमेल आईडी पर एक ईमेल आएगा। इस ईमेल में एक पर्सनल वोटर आईडी पेज का लिंक होगा। आप इस पेज के माध्यम से अपने वोटर आईडी आवेदन को ट्रैक कर पाएंगे। आपको अपने आवेदन के एक महीने के भीतर अपना वोटर आईडी कार्ड मिल जाना चाहिए।

वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज:

- एक पासपोर्ट साइज फोटो

- पहचान प्रमाण (यह जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या हाई स्कूल की मार्कशीट हो सकती है।)

- एड्रेस प्रूफ (यह राशन कार्ड, आपका पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या बिल (फोन या बिजली) हो सकता है।)

वोटर आईडी कार्ड के लिए पात्रता

- आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।

- आवेदक के पास परमानेंट रेसिडेंशियल एड्रेस होना चाहिए।

- आवेदक की उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
 

ऐप पर पढ़ें