Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़here is the story of worlds first smartphone ibm simon which had only 3 inch display - Tech news hindi

केवल 3 इंच की स्क्रीन और कीमत ₹60 हजार, ऐसा था दुनिया का पहला स्मार्टफोन

क्या आप दुनिया के पहले स्मार्टफोन के बारे में जानते हैं। इस डिवाइस का नाम IBM Simon था और इसे स्मार्ट कंप्यूटर वाले कई अनोखे फीचर्स के साथ आज से करीब 30 साल पहले लॉन्च किया गया था।

Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 27 Feb 2024 11:31 PM
हमें फॉलो करें

दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले गैजेट स्मार्टफोन का डिवेलपमेंट भी सबसे ज्यादा तेजी से हुआ है और रोज नए-नए स्मार्टफोन मॉडल्स मार्केट में आ रहे हैं। आज दो स्क्रीन वाले फोन्स से लेकर मुड़ने वाली स्क्रीन तक वाले स्मार्टफोन्स भी मार्केट में हैं लेकिन क्या आपने कभी पहले स्मार्टफोन के बारे में सोचा है। आप जानकर हैरान रह जाएंगे कि भारतीय मुद्रा में करीब 60 हजार रुपये से ज्यादा कीमत वाले दुनिया के पहले स्मार्टफोन में केवल 3 इंच की स्क्रीन मिली थी। 

मॉडर्न स्मार्टफोन डिजाइन की नींव बेशक स्टीव जॉब्स ने पहले आईफोन के साथ रखी हो लेकिन साल 1992 में ही इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (IBM) की ओर से ऐसे फीचर्स वाला दुनिया का पहला स्मार्टफोन लॉन्च किया गया था, जिसमें इससे पहले तक कंप्यूटर में मिलने वाले फीचर्स दिए गए थे। IBM साइमन नाम के दुनिया के पहले स्मार्टफोन IBM Simon  को मार्केट तक पहुंचने में 1993-1994 तक का वक्त लग गया। हालांकि, महंगा होने के चलते यह फोन ज्यादा लोकप्रिय नहीं हुआ।

बेहद भारी-भरकम था पहला स्मार्टफोन
भले आज स्मार्टफोन्स बेहद हल्के और पतले हों लेकिन करीब 510 ग्राम वजन वाले IBM Simon की मोटाई 1.5 इंच के करीब थी। इस डिवाइस की करीब 50 हजार यूनिट्स बेची गई थीं और अक्टूबर, 1995 में इस डिवाइस को बंद कर दिया गया था। किसी ईंट जैसे आकार के इस फोन का डिस्प्ले हरे रंग की स्क्रीन मिलती थी और टच-स्क्रीन फीचर भी इसका हिस्सा बनाया गया था। इसकी कीमत 899 डॉलर रखी गई थी। 

बेलसेल्फ की ओर से डिवेलप किए गए डिवाइस में कीपैड भी दिया गया था और इसमें यूजर्स नोट्स भी लिख सकते थे। इसके अलावा स्मार्ट फीचर्स की बात करें तो इसमें फैक्स भेजने और रिसीव करने का विकल्प भी मिल जाता था। इस डिवाइस में मैपिंग, स्प्रेडशीट जैसे फीचर्स के अलावा गेम्स खेलने का ऑप्शन दिया गया था। रिपोर्ट्स की मानें तो यह फोन 16 अगस्त, 1994 को लॉन्च हुआ था और भारतीय मार्केट में भी पेश किया गया था।

ऐप पर पढ़ें