Hindi Newsगैजेट्स न्यूज़here is how to know if your phone has been hacked notice thee five things - Tech news hindi

ये 5 चीजें बदलते ही समझ जाएं, हैक हो गया है आपका स्मार्टफोन; सावधानी जरूरी

अगर आपको डर है कि आपका फोन हैक हो गया है तो कुछ संकेतों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। हम 5 ऐसे संकेतों की जानकारी दे रहे हैं, जिनके साथ कयास लगाया जा सकता है कि आपका फोन हैक तो नहीं हुआ है।

ये 5 चीजें बदलते ही समझ जाएं, हैक हो गया है आपका स्मार्टफोन; सावधानी जरूरी
Pranesh Tiwari लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 28 Feb 2024 05:40 PM
हमें फॉलो करें

स्मार्टफोन्स टेक्नोलॉजी का एक ऐसा हिस्सा हैं, जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े हैं और जिनमें हमारा ढेर सारा पर्सनल डाटा सेव रहता है। यही वजह है कि हैकर्स की कोशिश ज्यादा से ज्यादा स्मार्टफोन्स में सेंध लगाने की रहती है और ढेरों तरीकों से फोन हैक होते रहते हैं। अगर आपको इस बात का डर है कि कहीं आपका फोन हैक तो नहीं तो कुछ संकेतों पर ध्यान देना बेहद जरूरी है। 

तेजी से फोन की बैटरी खत्म होना
स्मार्टफोन की बैटरी अचानक तेजी से खत्म होना इस बात का संकेत हो सकता है कि फोन हैक किया गया है। दरअसल, बैकग्राउंड में कई ऐक्टिविटीज के चलते ज्यादा बैटरी इस्तेमाल होती है। अगर हैकर बैकग्राउंड में डिवाइस ऐक्सस कर रहा है तो जाहिर है कि बैटरी तेजी से खत्म होगी। 

यह भी पढ़ें: मजेदार ट्रिक से छुपा दें पर्सनल ऐप्स, फोन में केवल आप कर पाएंगे यूज; आसान स्टेप्स

अचानक नए ऐप्स या सेटिंग्स में बदलाव दिखना
आपके फोन में कोई ऐसा ऐप दिखने लगे, जो आपने कभी इंस्टॉल ही नहीं किया तो सतर्क हो जाएं। कुछ ऐप्स सिस्टम ऐप्स होते हैं, जिनका सिस्टम में इंस्टॉल रहना जरूरी होता है। वहीं, अन्य ऐप्स मालवेयर या वायरस हो सकते हैं जो हैकर्स के लिए किसी ब्रिज की तरह काम करते हैं। 


कॉल लॉग्स या इनबॉक्स में अनजान एंट्रीज
फोन से कोई ऐसा नंबर डायल किया गया हो, जो आपने नहीं मिलाया या फिर कोई ऐसा मेसेज इनबॉक्स में दिखे जो आपने नहीं भेजा तो सावधान होना जरूरी है। ऐसा फोन हैक होने की वजह से हो सकता है। 

स्क्रीन पर अचानक पॉप-अप्स दिखना
अगर आपको फोन में कई पॉप-अप मेसेजेस दिखते हैं और बार-बार ऐड दिखने लगे हैं तो यह किसी मालवेयर या ऐडवेयर इन्फेक्शन के चलते हो सकता है। इसके अलावा फोन में फुल-स्क्रीन ऐड्स या पॉप-अप्स का दिखना भी हैकिंग का संकेत देता है। 

मोबाइल डाटा का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल
अगर आपका डेली डाटा अचानक या तेजी से खत्म हो जाता है तो अलर्ट हो जाएं। ऐसा तभी होता है, जब बैकग्राउंड में कोई प्रोसेस चल रही हो। इस तरह अगर डाटा यूजेस पैटर्न में बदलाव दिखें तो गड़बड़ का अंदेशा लग जाना चाहिए। 

ऐप पर पढ़ें