फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ गैजेट्सAadhaar से जुड़े फ्रॉड से बचना है तो ऐसे चेक करें आपकी जेब में रखा आधार कार्ड असली है या नकली?

Aadhaar से जुड़े फ्रॉड से बचना है तो ऐसे चेक करें आपकी जेब में रखा आधार कार्ड असली है या नकली?

भारत में दिन प्रति दिन ऑनलाइन स्कैम्स की तादाद बढ़ती जा रही है। इसी वजह से अब हमे फ्रॉड को लेकर ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। आजकल आधार से जुड़े भी कई फ्रॉड चल रहे हैं। बता दें कि आधार एक बहुत ही...

Aadhaar से जुड़े फ्रॉड से बचना है तो ऐसे चेक करें आपकी जेब में रखा आधार कार्ड असली है या नकली?
Himani Guptaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली Mon, 29 Mar 2021 07:54 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत में दिन प्रति दिन ऑनलाइन स्कैम्स की तादाद बढ़ती जा रही है। इसी वजह से अब हमे फ्रॉड को लेकर ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। आजकल आधार से जुड़े भी कई फ्रॉड चल रहे हैं। बता दें कि आधार एक बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होता है। इसके जरिए सरकारी व गैर-सरकारी काम बेहद ही आसानी से हो जाते हैं और इसके नहीं होने पर भी कई काम रुक जाते हैं।  ऐसे में अगर आपको यह पता चले कि आपका आधार कार्ड नकली है तो आपका क्या होगा? कई लोगों को यह पता ही नहीं चल पता है। ऐसे में आपके लिए पता लगाना बहुत जरूरी है की आपका आधार नकली है या असली।

 

ये भी पढ़ें:- खुशखबरी! Vodafone Idea यूजर्स को 31 मार्च तक इन रिचार्ज पर मिलेगी 60 रुपये तक की छूट

 

ऐसे चेक करें आपका आधार नकली है या नहीं
आधार कार्ड नकली है या नहीं यह जानना बेहद आसान हो गया है। इसके लिए बस आपको कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा। यह काम आप घर पर बैठे आसानी से कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे पहचाना जा सकता है कि आधार कार्ड नकली है या असली।

>> इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यह वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/aadhaarverification है।

>> जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो आपके सामने आधार वेरिफिकेशन पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपको एक टैक्स्ट बॉक्स दिखाई देगा। यहां आपको अपना आधार नंबर एंटर करना होगा।

 

ये भी पढ़ें:- POCO M3 की हो रही जबरदस्त सेल, 1 दिन में बेचे 11111 स्मार्टफोन

 

>> आधार नंबर 12 डिजिट का होता है। इसके बाद आपको एक कैप्चा दिखाई देगा स्क्रीन पर जिसे आपको एंटर करना होगा।

>> इसके बाद नीचे दिए गए Verify विकल्प को चुनना होगा। अगर आपका आधार नंबर सही होगा तो एक नया पेज ओपन हो जाएगा। इसमें आपका आधार नंबर दिखाई देगा। साथ ही सभी डिटेल्स भी ओपन हो जाएंगी।

>> लेकिन अगर आपका आधार नंबर नकली होगा तो यह पेज ओपन नहीं होगा और इनवैलिड आधार नंबर लिखा दिखाई देगा।

>> अगर आपका आधार कार्ड नकली निकलता है तो आपको इसकी शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं। अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी शिकायत करनी है तो आप टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं। यह नंबर 1947 है।

epaper